Career courses commerce arts Stream after 12th कॉमर्स आर्ट्स कोर्सेस

12 वीं के बाद आर्ट्स कॉमर्स करियर कोर्स Career Course After 12th Art Stream

Career courses commerce arts Career courses commerce arts बारहवीं के बाद सही करियर कोर्स का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है वैसे तो 12 वीं के बाद कॉमर्स और आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए ऐसे कई करियर कोर्सेस हैं जिनमें एडमिशन लेकर वो बेहतरीन करियर बना सकते है और अपना भविष्य संवार सकते हैं लेकिन इस सबके लिए जरूरत है सही मार्गदर्शन की, कई बार सही मार्गदर्शन ना मिल पाने के कारण छात्रों को कन्फूशन हो जाती है.इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि 12वीं के बाद कॉमर्स और आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए उनके इंटरेस्ट के अनुसार Career courses commerce arts कौन सा करियर कोर्स उनके लिए बेहतर होगा.

होटल मैनेजमेंट Hotel Management Career courses commerce arts After 12th

12 वीं करने के बाद कॉमर्स और आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए होटल मैनेजमेंट करियर कि दृस्टि से एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है ऐसे बहुत से संस्थान है जो फूड प्रोडक्शन में सर्टिफिकेट कोर्स की बेहतरीन सुविधा देते हैं. होटल मैनेजमेंट के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है।होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद छात्र ना केवल शेफ बल्कि होटल उद्योग से जुडे अन्य क्षेत्रों में भी अपने करियर को एक नयी  दिशा प्रदान कर सकते है.  कैसे करे होटल मैनेजमेंट परीक्षा की तैयारी होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग के फील्ड में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए होटल मैनेजमेंट करियर कोर्स अच्छा चुनाव हो सकता है.

स्टॉक ब्रोकर Stock Broker Course After 12th

12 वीं के बाद स्टॉक ब्रोकर कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए बेहतर करियर ऑप्शन है. जो छात्र स्टॉक ब्रोकर बनाना चाहते है उन्हें कम से कम वाणिज्य विषय में स्नातक पास होना चाहिए. जिन स्टूडेंट्स को वित्त, व्यापार, अर्थशास्त्र, कैपिटल मार्केट और अकाउंट जैसे विषयों की अच्छी समझ है ऐसे स्टूडेंट्स के लिए स्टॉक ब्रोकर के क्षेत्र में करियर की शुरुआत अच्छा चुनाव हो सकता है.

फैशन डिजाइन या फुटवियर Fashion Designing Course After 12th

12वीं के बाद आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स फुटवियर और फैशन डिजाइनिंग में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं. Career courses commerce arts फैशन डिजाइन और फुटवियर आज के समय में सबसे आकर्षक करियर में से एक है। फैशन उद्योग तेजी से उभरते हुए उद्योग के रूप में सामने आया है. ऐसे कई कॉलेज है जो फैशन डिजाइनिंग में कोर्स उपलब्ध कराते है जिसके बाद स्टूडेंट्स कई क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते है.

How to become a fashion designer 

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स Events Management Course After 12th

12 वी के बाद छात्र बेहतर करियर के लिए इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते है Career courses commerce arts जो छात्र पार्टियों और जश्न मनाने के शौकीन है वो इस फील्ड में अपना करियर संवार सकते है. इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जो ग्लोबल लेबल पर काफी तेजी बढ़ता है इस क्षेत्र में छात्रों के लिए करियर की संभावनाओं की कोई कमी नहीं है, अगर आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, तो आप 12 वीं के बाद आप इवेंट्स मैनेजमेंट के क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते है.

FAQ_

प्रश्न- बारहवीं कॉमर्स के बाद क्या करे?

उत्तर- 12 वीं के बाद स्टॉक ब्रोकर कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए बेहतर करियर ऑप्शन है. जो छात्र स्टॉक ब्रोकर बनाना चाहते है उन्हें कम से कम वाणिज्य विषय में स्नातक पास होना चाहिए.

Question- Which is the best course after 12th?

Answer- Hotel management, stock broker, management etc. is the best course after 12th.

Question- Diploma course arts after 12th?

Answer- events management Diploma course arts after 12th.

error: