शिक्षक पात्रता परीक्षा क्या है टी.ई.टी की तैयारी कैसे करे How to preparation of teacher eligibility test

क्या है टी..टी. की परीक्षा (what is TET exam)

क्या है टी.ई.टी. की परीक्षा (what is TET exam) jobisearchटीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट स्कूलों के टीचर्स के अध्यापन के तरीके को बेहतर बनाने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा हर साल कराई जाने वाली एक परीक्षा है. टी.ई.टी को हम( टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट ) शिक्षक पात्रता परीक्षा के नाम से भी जानते है. अब टीचर बनने के लिए ग्रेजुएट होना और बीएड की डिग्री पा लेना ही काफी नहीं है स्कूलों के टीचर्स के अध्यापन के तरीके को बनाने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा हर साल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) की शुरुआत की गई है।  इस टेस्ट में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को ही सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में टीचर्स की जॉब मिल सकती है.

शिक्षक पात्रता परीक्षा का पैटर्न (Pattern of TET exam)

यह परीक्षा एनसीटीई (NCET) द्वारा कराई जाती है जिसमे 150 अंकों प्रश्न होते है जिसे 150 मिनट में पूरा करना होता है सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते है. टीईटी परीक्षा प्राथमिक एवं जूनियर स्तर के लिए अलग-अलग होती है  दोनों परीक्षाओं में पांच खंड होते है .

टी..टी की तैयारी करने के आसान टिप्स(Easy tips to preparation of TET exam)

परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह समझ ले सबसे पहले परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अछि तरह से समझ ले इसके बाद ही परीक्षा की तैयारी करे   इससे आपको परीक्षा की तैयारी में कम समय लगेगा और तैयारी भी बेहतर ढंग से हो पायेगी.

तनाव मुक्त रहकर करे परीक्षा की तैयारी परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा तनाव मुक्त रहना चाहिए अगर आप तनाव में रहकर परीक्षा की तैयारी करते है तो इससे आपकी तैयारी ठीक ढंग से नहीं हो पायेगी इसीलिए जब भी परीक्षा की तैयारी करे तनाव मुक्त होकर ही करे.

सफल तैयारी की रणनीति बनाये सफलता के लिए आपको रणनीति बनाकर ही तैयारी करनी चाहिए आपको महत्वपूर्ण विषयो को अच्छी तरह तैयार करना चाहिए। हर विषय के अनुसार अपने नोट्स बना ले इससे आपको टी.ई.टी. में सफलता पाने में आसानी होती है.

मॉक टेस्ट का अभ्यास करे  मॉक टेस्ट के अभ्यास से आप पेपर को समय के अनुसार हल करना सीख  जातें है.जैसे  पेपर १ में आपको १५० प्रश्न २:३० मिनट में हल करने है. और हर प्रश्न को हल करने के लिए आप के पास एक मिनट का समय होगा मॉक टेस्ट से आप प्रश्न को निर्धारित समय में हल करना सीख सकेंगे.

अधिक से अधिक प्रश्न हल करने की कोशिश करे टी.ई.टी. के एग्जाम में  नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है, इसिलिओये अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने की कोशिश करे परीक्षा में किसी भी प्रश्न को ना छोड़ें सबसे पहले आसान प्रश्नों को हल कर ले.

प्रश्न 1. टी..टी की परीक्षा में कौन सम्मिलित हो सकता है?

उत्तर. बीएड करने वाले अभ्यर्थी ही टी..टी की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है.

प्रश्न 2. टी..टी की परीक्षा में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते है?

उत्तर. टी..टी. की परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने होते है.

प्रश्न3. टी..टी की परीक्षा किसके द्वारा कराई जाती है?

उत्तर. टी..टी की परीक्षा  हर साल नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन के द्वारा कराई जाती है.

प्रश्न4. बीएड  करने  के बाद टी..टी पास करना क्यों है जरूरी?

उत्तर. सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में जॉब के लिए टी.ई.टी. पास करना बहुत जरूरी होता है.

प्रश्न5. टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट क्या होता है?

उत्तर. टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट स्कूलों के टीचर्स के अध्यापन के तरीके को बेहतर बनाने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा हर साल कराई जाने वाली एक परीक्षा है.

error: