फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने How to Become Forest Officer

फॉरेस्ट वन अधिकारी कैसे बने How to Become a Forest Ranger

फॉरेस्ट ऑफिसर जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की फॉरेस्ट ऑफिसर या वन अधिकारी एक ऐसा पेशा है जो जंगलों की अवैध कटाई, पेड़ पौधों और अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत वनों वनों की रक्षा करने का काम करता है. बहुत से छात्र- छात्राये होते है जो फारेस्ट डिपार्टमेंट को अपने करियर के रूप में चुनते है. आज के समय में फारेस्ट डिपार्टमेंट में करियर की काफी मांग है. भारतीय वन सेवा अधिकारी होना बहुत बड़ी बात है. इस जॉब के लिए उम्मीदवार का शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत ही जरूरी होता है आज हम आपको बताएँगे की फारेस्ट अधिकारी बनने के लिए आपमें कौन कौन सी योग्यताये होनी चाहिए. किस तरह से आप फारेस्ट के क्षेत्र में अपना करियर सवार सकते है.

फारेस्ट ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा Forest Officer Exam 

फारेस्ट ऑफिसर के लिए उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग UPSC के अंतर्गत होने वाली भारतीय वन सेवा परीक्षा (IFS) Indian Forest Service Exam एग्जाम पास करना अनिवार्य है.

फारेस्ट ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता Forest Officer Eligibility

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, भूविज्ञान, सांख्यिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन इंजीनियरिंग, वानिकी, या कृषि इनमें से किसी भी एक विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

यूपीएससी प्रवेश पत्र

फारेस्ट ऑफिसर के लिए आयु सीमा Forest Officer Age Limit 

फारेस्ट अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को आईएफएस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 होनी चाहिए.

आईएफएस परीक्षा पैटर्न IFS Exam Pattern

आईएफएस परीक्षा को तीन भागो में विभाजित किया गया है.

  • प्रारंभिक
  • मुख्य
  • इंटरव्यू

शारीरिक मापदंड Physical Criteria

फारेस्ट अफसर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवारों को भारतीय वन सेवा परीक्षा (आईएफएस) में प्रवेश के लिए शारीरिक मानकों के अंतर्गत शारीरिक रूप से फिट होना अनिवार्य होता है.

FAQ_

प्रश्न- फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने?

उत्तर- भारतीय वन सेवा अधिकारी होना बहुत बड़ी बात है. इस जॉब के लिए उम्मीदवार का शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत ही जरूरी होता है.

प्रश्न- भारतीय वन विभाग में नौकरी कैसे पाए?

उत्तर- भारतीय वन विभाग में नौकरी पाने के लिए आपको (IFS) Indian Forest Service Exam एग्जाम पास करना अनिवार्य है.

प्रश्न- वन विभाग में अधिकारी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता?

उत्तर- भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, भूविज्ञान, सांख्यिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन इंजीनियरिंग, वानिकी, या कृषि इनमें से किसी भी एक विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए?

उत्तर- फारेस्ट अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को आईएफएस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 होनी चाहिए.

Question- How to become a forest ranger?

Answer- Being an Indian Forest Service Officer It is very important candidate to be physically fit for this job.

Question- Exam to get jobs in the Indian Forest Department?

Answer- To get job in Indian Forest Department, you must pass Indian Forest Service Exam Examination (IFS).

Question- Education qualification for forest officer post?

Answer-To become an Indian Forest Officer candidate to graduate in Mathematics, Physics, Chemistry, Botany, Animal Science, Geology, Statistics, Veterinary Science and Animal Husbandry Engineering, Forestry, or Agriculture any of these subjects.