फैशन की दुनिया में कामयाब होने और फैशन डिज़ाइनर बनने के टिप्स How To Become A Fashion Designer

कैसे बनाये फैशन डिजाइनिंग में करियर कुछ आसान टिप्स Easy Steps To Becoming A Fashion Designer

आजकल फैशन का दौर है. हर कोई आजकल फैशन के क्षेत्र में करियर बनाना चाहता है.

कैसे बनाये फैशन डिजाइनिंग में करियर कुछ आसान टिप्स Easy Steps To Becoming A Fashion Designer jobisearchफैशन के क्षेत्र में आजकल काफी परिवर्तन आ गए हैं तथा आजकल फैशन की मांग काफी बढ़ गयी है फैशन डिजाइनिंग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा ग्लैमरस प्रोफेशन माना जाता है. इसलिए अनेक लोग फैशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अवसर ढूंढते रहते हैं.

फैशन डिज़ाइनिंग एक ऐसी कला है जिसमे ड्रेस और एक्सेसरीज़ की मदद से इंसान अपनी पूरी लाइफ स्टाइल चेंज कर सकता है.फैशन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए केवल किसी इंस्‍टीट्यूट से पढ़ाई ही काफी नही है बल्कि फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए फैशन एक्‍पर्ट की दी हुई एडवाइज का भी खास ख्‍याल रखना पड़ता है. मॉडर्न फैशन के अंतर्गत दो मूल विभाग हैं. पहला वर्ग है वस्त्रों को डिज़ाइन करना और दूसरा रेडी-टू-वियर अर्थात तैयार पोशाकें. इन दोनों वर्गो में सबसे पहले डिज़ाइनिंग का प्रयोग किया जाता है.

एक अच्छे फैशन डिजाइनिंग के गुण Qualities Of A Good Fashion Designing

आजकल फैशन का ट्रेड काफी तेजी से बदल रहा है. इसलिए आजकल बदलते फैशन के साथ-साथ फैशन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए व्यक्ति को फैशन से सम्बंधित सभी जानकारियो (information) का होना बहुत ही जरुरी है. फैशन डिजाइनिंग बनने के लिए सबसे पहले रचनात्मकता (Creativity) और कला (art) की योग्यता (Qualification) होनी जरुरी है.

इस कोर्स के लिए आपके अंदर रचनात्मकता (Creativity) के साथ अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स का होना भी जरूरी है.फैशन जगत में फैब्रिक और एक्सेसरीज की जानकारी होनी भी आवश्यक होती है. साथ ही एक अच्छे फैशन डिजाइनर के अंदर फैशन के रुझानों (Trends) का विश्लेषण (Analysis) करने की क्षमता (capacity) भी होनी चाहिए. जो की आजकल फैशन चलन में छाया हुआ है. 

फैशन डिजाइनिंग हेतु शैक्षिक योग्यताएँ Educational Qualifications For Fashion Designing

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको कम से कम बारहवी (12th) पास होना आवश्यक है. इसके बाद आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान (Institute) से फैशन डिजाइनिंग में डीग्री या सर्टिफिकेट होना जरुरी है. यह कोर्स आप अपनी इच्छानुसार (Choice) फुल टाइम या पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं.

फैशन डिजाइनर बनने के लिए कोर्सेज Fashion Designer Course

  • बी .डिजाईन कोर्सेज
  • बीए (ऑनर्स) फैशन डिजाइन
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन
  • लाइफस्टाइल बिजनेस मैनेजमेंट
  • फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाईन
  • मास्टर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन इन फैशन टेक्नोलॉजी
  • मास्टर इन फैशन टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन फैशन टेक्नोलॉजी.

एक अच्छा फैशन डिजाइनिंग बनने की संभावनाएं The Potential To Become A Fashion Designing

आजकल फैशन का दौर काफी बढ़ गया है जिससे काफी लोग फैशन के क्षेत्र (Field) में अपना करियर बनाना चाहते हैं. फैशन के क्षेत्र में करियर बनाना बहुत मुश्किल काम नही है मगर इस क्षेत्र में फैशन से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी (Information) होनी भी जरुरी होती है. फैशन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आजकल कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. यदि आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्रों अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप डिजाइन वियर प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल आदि क्षेत्रो में जॉब के लिए कोशिश (try) कर सकते हैं.

फैशन डिज़ाइनर का वेतन Fashion Designer Salary

यदि आप फैशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो फैशन डिज़ाइनर बनने के लिये आप किसी फैशन से रिलेटेड स्थान (place) पर फ्रशर (Fresher) के रूप में कार्य (job) कर सकते हैं. इस जगह पर आप आपको शुरूआती तौर पर लगभग 15000 से 20000 रुपए तक वेतन (salary) मिल सकती है. यदि आप बहुत ही टैलेंटेड और मेहनती है तो इसके बाद आपका अनुभव (experience) बढ़ेगा और अनुभव (experience) बढ़ने के साथ-साथ आपका वेतन भी बढ़ सकता है. कुछ ही वर्षो में आपका वेतन (salary) लगभग 50,000 रूपए तक भी हो सकता है. यदि आपका काम अच्छा होगा तो कई साडी कंपनीज़ आपको जॉब ऑफर कर सकती हैं.

फैशन डिजाइनिंग के लिए कहाँ से करें कोर्स Fashion Designing Courses
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
  • पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
  • स्कूल ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी, पुणे
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, चंडीगढ़

प्रश्न 1. फैशन डिजाइनिंग क्या होती है?

उत्तर. फैशन डिजाइनिंग व्यावहारिक कला का एक रूप है जो हमारे कपड़ों, एसेसरीज और जीवनशैली में निखार लाती है.

प्रश्न 2. फैशन डिजाइनिंग करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी अनिवार्य है?

उत्तर. फैशन डिजाइनिंग करने के लिए बारहवी के बाद फैशन डिजाइनिंग में डीग्री या सर्टिफिकेट होना जरुरी है.

प्रश्न 3. फैशन डिजाइनिंग कोर्स के बाद किस क्षेत्र में अवसर और संभावनाएं है?

उत्तर. फैशन डिजाइनिंग के बाद डिजाइन वियर प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल आदि क्षेत्रो में नोकरी के अवसर मिल जाते हैं.

प्रश्न 4. फैशन डिजाइनिंग से सम्बंधित कोर्सेज कौन-कौन से हैं?

उत्तर. इस क्षेत्र में काफी कोर्सेज होते हैं जैसे बी .डिजाईन कोर्सेज, बीए (ऑनर्स) फैशन डिजाइन, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन  फैशन डिजाइन, लाइफस्टाइल बिजनेस मैनेजमेंट, फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाईन, मास्टर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन इन फैशन टेक्नोलॉजी आदि.

प्रश्न 5. फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या गुण होने चाहिए?

उत्तर. फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर रचनात्मकता के साथ अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स का होना भी जरूरी है.