जानिये जेनेटिक इंजीनियरिंग में बेस्ट कैरियर ऑप्शन How to Become a Genetic Engineer

क्या है जेनेटिक इंजीनियरिंग (What is Genetic Engineering) –

%e0%a4%9c%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a5%87%e0%a4%9f%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%97-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82जेनेटिक इंजीनियरिंग बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है। यह विज्ञान की एक ऐसी ब्रांच है जिसमे जीवित या सजीव प्राणियों (Living Beings) के डीएनए कोड में उपस्थित जेनेटिक को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से परिवर्तित किया जाता है।

वर्तमान समय में जेनेटिक इंजीनियर की मांग भारत के साथ-साथ विदेश में तेजी से बढ़ रही है। जेनेटिक टेक्नोलॉजी के जरिये जींस की मदद से जानवर, इंसानों और पेड़-पौधे में अच्छे गुणों का विकास किया जाता है. जेनेटिक तकनीक के जरिये ही रोग प्रतिरोधक फसलें (Disease resistant crops) और सूखे में पैदा हो सकने वाली फसलों (Crops) का  निर्माण किया जाता है।

जेनेटिक इंजीनियरिंग कोर्स (Genetic Engineering Course)-

जेनेटिक इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार का 12 वीं कक्षा बायोलॉजी, केमिस्ट्री और मैथ विषयो से पास होना अनिवार्य है. जेनेटिक इंजीनियर बनने के लिए उम्मीदवार के पास बायोटेक्नोलॉजी, मोलिक्युलर बायोलॉजी (Molecular Biology), माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology) और बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry) क्षेत्र से सम्बंधित ग्रेजुएट डिग्री और पोस्टग्रेजुएट डिग्री होनी आवश्यक है.

वर्तमान समय में अधिकतर संस्थानों (Institutes) में जेनेटिक इंजीनियरिंग के लिए अलग से कोर्स नही कराये जाते. लेकिन इसका पाठ्यक्रम बायोटेक्नोजी, माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology) और बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry) में अतिरिक्त या सहायक विषय के रूप में होती है.

जेनेटिक इंजीनियर के लिए मासिक वेतन (Monthly Salary for Genetic Engineer) –

यदि अपने जेनेटिक इंजीनियरिंग (Genetic Engineering) से पोस्ट ग्रेजुएट पास किया है तो आप Rs. 8000 – 12000 /-  प्रति माह कमा सकते है . और यदि आपके पास डॉक्ट्रोरल डिग्री है तो आप Rs. 15000 – 25000 /-  प्रति माह कमा सकते है.

ये वेतन का बेसिक आईडिया आपको बताया गया है. इसके अलावा जेनेटिक इंजीनियरिंग फील्ड में मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता, अनुभव एवं उम्मीदवार किस आर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहा है. इन बातो पर निर्भर करता है.

इंडिया के बेस्ट जेनेटिक इंजीनियरिंग संस्थान Best Genetic Engineering Institute in India –

  1. Aryabhatta Knowledge University, Bihar
  2. Bharath Institute of Science and Technology, Chennai
  3. Bharath University, Chennai
  4. Madurai Kamaraj University, Madurai, Tamil Nadu
  5. R.M Institute of Science and Technology, Chennai,
  6. V. Patel College of Engineering, Kherva, Gujarat,
  7. Indian Institute of Science, (IISc), Bangalore
  8. Kuvempu University, Shivamogga, Karnataka
जेनेटिक इंजीनियरिंग में रोजगार के अवसर (Job Opportunity for Genetic Engineering) –

जेनेटिक इंजीनियर (Genetic Engineer) के लिए जॉब के अपार अवसर मौजूद है. इंडिया के साथ-साथ विदेश में भी जेनेटिक इंजीनियरिंग के अवसर काफी तेजी गति से बढ रहे है. एक योग्य जेनेटिक इंजीनियर मेडिकल (Medical),  फार्मास्युटिकल कंपनी (Pharmaceutical Company), निजी और सार्वजनिक अनुसंधान (Private and public research),  एग्रीकल्चर सेक्टर (Agriculture Sector), और डेवलपमेंट सेंटर (Development Centre) में भी जॉब के लिए अवसर प्राप्त है. इसके साथ-साथ जेनेटिक इंजीनियर बायोटेक लेबोरेटरी (Biotech Laboratory) में रिसर्च, एनिमल हसबैंड्री (Animal Husbandry), डेयरी फार्मिंग (Dairy farming), मेडिसन आदि में भी रोजगार ढूंढ सकता है.