घर बैठे कैसे ढूंडे सरकारी और प्राइवेट नौकरी (जॉब) How to search best job at home

जॉब कैसे सर्च करें आसान हिंदी टिप्स How to search best job easy Hindi tips

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%8f-%e0%a4%a8%e0%a5%8c%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a5%89%e0%a4%ac%e0%a4%86%e0%a4%af%e0%a5%80%e0%a4%b8%e0%a4%b0%e0%a5%8dनौकरी की अगर बात करें तो आजकल जॉब के लिए आजकल लोग इतनी भागा- दौड़ी कर रहे है कि पूरा समय वे जॉब सर्च करने में ही लगे रहते हैं. आज के समय में जॉब मिलना बहुत मुश्किल होते जा रहा है, बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. पढ़ लिखकर भी लोग घर पे ही बैठे हुए हैं.

अगर आप अच्छी से अच्छी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको उसके लिए तैयार रहना होगा क्योंकि कुछ ना करने से नौकरी नहीं मिलती है, जब आप कुछ करेंगे तभी तो जॉब ढूंढ पाएंगे, पर जॉब कैसे ढूंडे और कहा सर्च करें यह सबसे बड़ी समस्या है, पर अब आप अपनी मनपसंद जॉब ढूंढ सकते हैं वो भी आसानी से, यहाँ पर आपको बताया जा रहा है कि कैसे आप अपनी मनपसंद नौकरी ढूंढ सकते हैं. अब पाएं अपनी मनपसंद नौकरी आसान तरीको से.

कैसे पाएं अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी आसानी से 

प्रतिदिन अख़बार पढ़े (Read a Daily News Paper) –

बहुत से लोगो को न्यूज़ पेपर पड़ने की आदत नहीं होती है, उन्हें लगता है क्या पड़ना है रोज एक जैसी खबरे, अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप बहुत गलत सोचते हैं. क्योंकि न्यूज़ पेपर (News Paper) में रोज नई-नई सरकारी व प्राइवेट नौकरियों की अपडेट आती हैं, जहाँ से आप पता कर सकते हैं कि कौन सी कंपनी में या कौन से विभाग में कितने पोस्ट्स (Posts) आयी हैं और कहाँ-कहाँ जॉब के लिए खली पद हैं. अगर आप न्यूज़ पेपर नहीं पढ़ते तो अब अपनी आदत बना लें प्रतिदिन अख़बार पड़ने की. रोज सुबह उठकर एक बार पुरे न्यूज़ पेपर को अच्छे से पढ़े और देखे कि कहाँ-कहाँ पर जॉब निकली है, और फिर आप उस जॉब के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं.

अपने दोस्तों से जानकारी लेते रहें (Take the information from your friends) –

आपके कई दोस्त ऐसे होंगे जो अच्छी कंपनियों में अच्छी पोस्ट होंगे या फिर किसी सरकारी विभाग में अच्छे पद में होंगे, तो आप उनसे भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आप उन्हें बता दे कि अगर आपके ऑफिस (Office) में कोई पोस्ट खाली हो तो आपको जरूर बता दें, ताकि आप उसकी तैयार अच्छे से करले और इंटरव्यू (Interview) के लिए तैयार हो जाएं, या आपके घर पर कोई बड़े अच्छी नौकरी में हो तो आप उनसे भी जॉब कि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि जिन व्यक्तियों को अनुभव होगा वो व्यक्ति आपको जॉब ढूडने के लिए अच्छी और सही राय देंगे. तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारो से भी जॉब की जानकारी लेते रहें.

जॉब फेयर के बारे जानकारी रखें (Keep information about Job Fair) –

आपके कॉलेज (Collage) में या आपके शहर में लगने वाले जॉब फेयर (Job Fair) की जानकारी प्राप्त करते रहें और जब आपके शहर में या कॉलेज में जॉब से सम्बन्धित फेयर लगे तो आप जरूर जाएं और पूरी तैयारी के साथ जाएं, क्योंकि वहाँ आपसे इंटरव्यू (Interview) के समय कई भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और साथ ही वहाँ कई मेधावी छात्र भी आए होते हैं. जॉब फेयर में कोई कंपनी आपके कॉलेज में या शहर में आती है और उनकी कंपनी से सम्बन्धित कार्य के लिए नए छात्रों का चुनाव करती हैं, अगर आपका चुनाव हो जाता है तो आप एक अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं और आगे जाकर कंपनी आपके कार्य को देखकर कई सुविधाएं भी उपलब्ध करवाती है, इसलिए हमेशा ध्यान रहे जॉब फेयर में जरूर जाएं.

कंप्यूटर सेंटर में पता करते रहें (Take the information from the computer center) –

कोई भी पोस्ट अगर आते हैं तो कंप्यूटर सेंटर (Computer Center) में सबसे पहले पता रहता है, क्योंकि वे लोग अपने सेंटर से फॉर्म भरवाते हैं, तो आपके आस-पास अगर कोई भी कंप्यूटर सेंटर है तो वहाँ से जॉब के लिए जानकारी लेते रहें. और प्रतिदिन एक बार किसी भी कंप्यूटर सेंटर में जाकर जरूर देखें की कोई नयी जॉब तो नहीं आयी है.

इन्टरनेट की मदद से ढूंडे जॉब (Find a job with the help of Internet)

अगर आप अपनी मनपसंद और अच्छी जॉब पाना चाहते हैं तो उसका सबसे आसान माध्यम है इन्टरनेट, आजकल हर किसी वयक्ति के पास मोबाइल्स या लैपटॉप तो जरूर होते हैं और हमेशा आपका नेट चलता रहता है, तो अगर आप जॉब ढूंढ ही रहे है तो घर बैठे ही ढूंडे, आजकल इन्टरनेट पर जॉब की बहुत सारी वेब साइट्स (Web Sites) हैं जो आने वाले सभी नई सरकारी और प्राइवेट नौकरियों की अपडेट (Update) देती रहती हैं. और आप उस साइड जॉब की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कौन सी जॉब है, शैक्षिक योग्यता, अंतिम तिथि आदि जो भी महत्वपूर्ण बाते हैं आप वहाँ से प्राप्त कर सकते हैं

और अगर आप किसी भी जॉब की वेब साइट पर अपना रजिस्ट्रेसन (Rajerstration) करते हैं तो आपको आने वाले नई जॉब से सम्बन्धित जानकारी आपके फ़ोन में आती रहती हैं. आपको पता चल जाता है कि आपके एजुकेशन से सम्बन्धित जॉब आई है. इसलिए अपने फ़ोन पर या लैपटॉप पर प्रतिदिन एक बार जॉब कि साइड्स भी चेक करते रहें.

अगर आप एक अच्छी जॉब ढूंढ रहें तो दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी मनपसंद ढूंढ सकते हैं, अब ज्यादा भागा-दौड़ी ना करें और आसानी से अपनी मनपसंद जॉब करें.