घर बैठे कैसे करे SSC CHSL परीक्षा की तैयारी Best Preparation Tips for SSC CHSL Exam 2017

कैसे करे एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी How to prepare for SSC CHSL exam –

%e0%a4%8f%e0%a4%b8%e0%a4%8f%e0%a4%b8%e0%a4%b8%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%9a%e0%a4%8f%e0%a4%b8%e0%a4%8f%e0%a4%b2-%e0%a4%86%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%9f%e0%a4%bf%e0%a4%aaआजकल सरकारी नौकरी (Government Job) पाने के सपने तो सभी विद्यार्थी देखते है परन्तु कुछ ही विद्यार्थी अपने सरकारी नौकरी के सपने को साकार कर पाते है और कुछ बिना मेहनत के कोई और फील्ड चुन लेते है.

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) में सरकारी नौकरी पाने के लिए विद्यार्थी कोचिंग लगाते है देर रात तक और सुबह जल्दी उठकर पढाई करते है क्योकि इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत की जरुरत होती है. परन्तु मेहनत करने के बावजूद भी कुछ विद्यार्थी इस परीक्षा में सफल नही हो पाते और निराश होकर कोई और फील्ड चुन लेते है जिनमे उन्हें बिलकुल भी दिलचस्पी (Interest) नही होती. मेहनत करने के बाद भी सफलता ना मिल पाना काफी दुःख देता है. मेहनत करने के बाद भी सफलता न मिल पाने के केवल दो ही कारण हो सकते है – परीक्षा के अनुसार तैयारी ना कर पाना या परीक्षा की सही गाइडेंस का ना होना. यहाँ पर आपको एसएससी सीएचएसएल परीक्षा (SSC CHSL Exam) से सम्बंधित उन सभी आवश्यक जानकारियों से परिचित कराया जा रहा है जिनकी सहायता से आप एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा शेक्षिक योग्यता (Educational qualification for SSC CHSL) –

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. अतः उम्मीदवार 12 वीं कक्षा के बाद ही  एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में भाग ले सकता है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा आयु सीमा (Age limit for SSC CHSL Exam) –

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी आवश्यक है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा आयु सीमा में छूट (Age Relaxation for SSC CHSL exam)-

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी हेतु आसान टिप्स Some Easy tips to Prepare for SSC CHSL exam  –
  1. आपका कैरियर जिस किसी भी फील्ड में है सबसे पहले उस फील्ड से सम्बंधित अपना एक लक्ष्य निर्धारित करे. कई विद्यार्थी अपने दोस्तों को देखकर या अपने माता-पिता के दवाब में सरकारी नौकरी पाने की सोचते है और ऐसे विद्यार्थियों को सफलता मिल पाना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए आपकी रुचि जिस किसी भी फील्ड में है वही कैरियर बनाये. यदि आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लेते है तो आप बिना किसी तनाव के परीक्षा की तैयारी कर सकते है.
  2. परीक्षा की तैयारी के दौरान एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आए कुछ वर्षो के प्रश्न-पत्रो को हल करे. यदि आप रोजाना एक प्रश्न-पत्र हल करते है तो आपको सम्भवतः दो लाभ अवश्य होंगे एक तो आपको परीक्षा पैटर्न समझ आ जायेगा और दूसरा आप बिना किसी तनाव के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.
  3. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा (SSC CHSL Exam) की तैयारी के लिए स्टडी प्लानिंग (Study Planning) करना और उसका पालन करना काफी आवश्यक है. क्योकि एसएससी परीक्षाओ में केवल 1 या 2 महीने पढ़कर ही आप सफलता नही पा सकते. इसके लिए आपको अपना स्टडी टाइम टेबल बनाना आवश्यक है और अपने बनाये हुए टाइम टेबल को रोजाना फोकस करना भी अनिवार्य है.
  4. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाते है जिसकी तैयारी करने के लिए डेली अख़बार पढ़ना अत्यंत आवश्यक है. इसलिए रोजाना अख़बार पढ़े. रोजाना अख़बार पढ़ने से आपको जीके और करंट अफेयर्स का अच्छा ज्ञान प्राप्त हो जायेगा.
  5. परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना आवश्यक है इसलिए परीक्षा में पहले उन प्रश्नों को हल करे जिनके उत्तर आपको आते हो. और जो प्रश्न आपको नही आते या हल करने में आपका काफी समय व्यर्थ हो रहा है उन्हें छोड़ दे. और टाइम मिलने पर हल करने की कोशिश करे.

दी गयी सभी आसान टिप्स को यदि आप अपने जीवन में डेली फोकस करते है तो आप एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में अवश्य सफलता प्राप्त कर सकते है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व् उनके उत्तर –

प्रश्न – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा किसके द्वारा आयोजित की जाती है?

उत्तर – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित की जाती है.

प्रश्न – एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) परीक्षा में भाग लेने के लिए शेक्षिक योग्यता कितनी होनी आवश्यक है?

उत्तर – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में भाग लेने के लिए 12th  कक्षा पास होना अनिवार्य है.

प्रश्न – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति वर्गो के उम्मीदवारों के लिए उम्र छूट कितनी निर्धारित की गयी है?

उत्तर – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की आयु छूट निर्धारित की गयी है.

प्रश्न – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में ओबीसी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए उम्र छूट कितनी निर्धारित की गयी है?

उत्तर – एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में ओबीसी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की आयु छूट निर्धारित की गयी है.

error: