क्या है प्रधानमंत्री जन-धन योजना कैसे उठाये भरपूर फायदा Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana

क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना What is Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana –

%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a7%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a4%a8-%e0%a4%a7%e0%a4%a8-%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%beप्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) भारत में फाइनेंसियल समावेशन (Financial Inclusion) पर राष्ट्रीय मिशन (National Mission) है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी परिवारों का बैंक खाता खुलवाना है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Prdhanmantri jan-dhan yojana) की घोषणा 15 अगस्त 2014 को हुई तथा इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया।

इस योजना को शुरू करने से पहले मोदी जी ने सभी बैंको को एक ई-मेल भेजा जिसमे उन्होंने ‘हर परिवार के लिए एक बैंक खाता’ जरुरी होने की घोषणा की. और इस योजना की अन्तर्गत सात करोड़ से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री जन धन योजना में भाग लेने और बैंक खाता खोलने के लिए बैंको में घोषणा की. प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्घाटन के दिन ही 1.5 करोड़ बैंक खाते खोल दिए गए.          

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स Required Documents for opening a PMJDY account

  1. यदि आपके पास आधार कार्ड या आधार संख्या उपलब्ध है तो आपको बैंक खाता खुलवाने के लिए कोई अन्य डाक्यूमेंट्स की जरुरत नही पड़ती.
  2. यदि आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो आपको कुछ कानूनी डाक्यूमेंट्स (legal Documents) की आवश्यकता पड़ेगी. जैसे – ड्राइविंग लाईसेंस (driving license), मतदाता पहचान पत्र (Voter Identity Card), पैन कार्ड (PAN card), पासपोर्ट (Passport) तथा नरेगा कार्ड (NREGA card) आदि.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के लाभ Benefits of Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana –

  1. 1 लाख रुपये का बीमा (insurance), जो विपति (Adversity) के समय आपके परिवार की मदद करेगा.
  2. अपने घर से बाहर जॉब करने वाले लोग, आसानी से घर पैसा भेज सकते है.
  3. ग्रामीण व् पिछड़े इलाकों (Rural and backward areas) में लोगों की बचत और वितीय सुरक्षा (Financial Security) बढ़ेगी.
  4. इस योजना के तहत जिन लोगों के पास ‘आधार कार्ड’ या कोई अन्य पहचान नहीं है उसका पहचान पत्र बनाया जायेगा.
  5. किसानों, आम जनता और अन्य ग्रामीण लोगों के लिये कृषि और अन्य कारणों के लिये ऋण (Loan) लेना आसान होगा.
  6. भारत में नक़द धन (Cash) का प्रयोग कम होगा जिससे काले धन (Black Money) पर नियंत्रण लगेगा और सरकार का खर्च बचेगा इसके साथ-साथ आमदनी (Income) भी बढ़ेगी.
  7. इस योजना के तहत छ: महीने तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन (Satisfactory operation) के पश्चाूत ओवरड्राफ्ट (Overdraft) की सुविधा दी जाएगी।
  8. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोग भी वितीय सुविधाएँ (Financial Facility) जैसे इंश्योरेंस (Insurance), वाहन लोन (Vehicle Loan), गृह लोन (Home Loan), फसल बीमा (Crop Insurance) इत्यादि से जुड सकते है.
  9. प्रत्येक परिवार की स्त्री के लिए केवल एक खाते (account) में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट (overdraft) की सुविधा उपलब्ध है।
  10. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 30,000 का जीवन बीमा व्यक्ति को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति (reimbursement) पर ही देय (Due) होगा.

इन दी गयी प्रधानमंत्री जन-धन योजना की जानकारी से आप इस योजना को गहराई से समझ सकते है और इस योजना का भरपूर लाभ भी उठा सकते है.

error: