कैसे समझें साइंस को आसानी से How to strictly understand Science

साइंस को समझने के आसान तरीके Easy tips for understand Science

साइंस को कैसे समझें जॉबआईसर्च इनसाइंस कि अगर बात कि जाये तो यह बहुत से बच्चों का पसंदीदा विषय होता है, पर विज्ञान के नाम से कई बच्चे डरने लगते हैं उन्हें विज्ञान समझ नहीं आती. अगर देखा जाये तो विज्ञान एक बहुत ही रोमांचक विषय है अगर इसे मन से समझा जाये तो. बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको विज्ञान से प्राप्त होती हैं.

आज हमारे पास इतनी सारी सुविधाएं हैं तो सिर्फ साइंस कि वजह से, विज्ञान एक ऐसा विषय हैं जिसे कभी भी रटा नहीं जा सकता इसे समझा जाता है, अगर आपने विज्ञान को समझना शुरू कर दिया तो उस दिन से विज्ञान आपका पसंदीदा विषय बन जायेगा. आपमें से कई बच्चों को साइंस को समझने में बहुत परेशानी होती है, पर अब आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी यहाँ पर आपको बहुत से आसान तरीके दिए गए हैं, जो साइंस को आपको समझने में मदद करेंगे.  

क्लास में नोट्स बनाएं (Make notes in the class) –

क्लास में जब टीचर्स पढ़ाते हैं तो वे आधे घंटे की क्लास में बहुत तेजी से आपको पढ़ाते हैं जिस वजह से आपको आधा समझ में आता है और आधा आपके दिमाक से बहार हो जाता है, इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे जब भी टीचर आपको क्लास में पढ़ाते हैं तो क्लास शुरू होने से पहले एक नोटबुक और पेन हमेशा अपने पास रखें और जब टीचर आपको जो कुछ भी समझाते हैं उसमे से जो जरुरी बाते हैं अर्थात जो आवश्यक टॉपिक होते हैं उन्हें हमेशा अपनी नोटबुक पर उतार ले और फिर घर जा कर उसी दिन उसको अच्छे से समझें और पढ़े, इस तरीके को अगर आप अपनी रोज की आदत बनाते हैं तो आपको साइंस को समझने में बिलकुल भी परेशानी नहीं होगी और आपको साइंस को पड़ने में बहुत मजा आने लगेगा.

शांत जगह चुने (Select quiet place) –

साइंस एक ऐसा विषय है जो कभी भी बहुत से लोगो के बिच में बैठकर या फिर शोर गुल में बिलकुल भी नहीं पढ़ा जा सकता है, क्योंकि जब तक आप साइंस को अच्छे समझोगे नहीं तब तक आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा. इसलिए अपने घर में पढ़ने के लिए ऐसी जगह चुनिये जहां पर बिलुकल भी शोर गुल न हो. और फिर जो कुछ भी आपको क्लास में पढाया गया है उसे अच्छे से समझे लैब में जो भी प्रैक्टिकल कराए गए हैं उन्हें समझे. ऐसा करने से आप साइंस को ज्यादा जल्दी समझ सकते हैं

विभिन्न स्त्रोतों को देखें (View different sources) –

क्लास में पढ़ाए गए पाठ को जब आप घर पे दोबारा से पढ़े तो उसे समझते हुए पढ़े और पढ़ाए हुए लेसन में कई ऐसे टॉपिक होते हैं जो आपको क्लास में टीचर्स बताना भूल गए हो, तो आप उस टॉपिक को इंटरनेट पर सर्च करें नेट से उसके बारे में जानकारी प्राप्त करें जितना अधिक जानने की कोशिश करेंगे उतना ज्यादा आपको समझ में आएगा. साइंस एक ऐसा विषय है जिसे आप जब तक पुरे मन के साथ नहीं पढ़ेंगे तब तक आपको समझ में नहीं आएगा. हमेशा किसी भी नई चीज के बारे में जानने के इच्छुक रहें उसके बारे में नेट से या अपने टीचर्स से जानकारी प्राप्त करें.

टाइम टेबल बनाएं (Make time table) –

साइंस में बहुत सारे टॉपिक होते हैं बहुत से लेसन होते हैं इसलिए कई बार आपको समझ में नहीं आता की आप कैसे समय निकाले, इसका सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप एक टाइम टेबल बना लें जिसमे आप फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो कि समय सारणी बनाएं किस दिन आपको कौन सा विषय पढ़ना है, किस टॉपिक के बारे में पढ़ना है, न्यूमेरिकल कब करने हैं तथा लैब में बताए गए प्रैक्टिकल आदि. इस तरह से आपको ज्यादा सोचने कि जरुरत भी नहीं पड़ेगी और आप अपना टाइम टेबल देखकर आसानी से उस बारे में पढ़ सकते हैं, जिससे आपको जल्दी समझ में भी आ जायेगा.

ब्रेक अवश्य लें (take a small break) –

साइंस हो या कोई भी विषय पढ़ने के बीच में एक छोटा सा ब्रेक जरूर लेना चाहिए, उस ब्रेक में आप थोड़ा समय बहार कहि घूम सकते हैं जिससे आपका माइंड फ्रेश हो जायेगा और आपको बाद में पढ़ने में और आसानी होगी. एक चीज का हमेशा ध्यान रखें जब भी आपके पढ़ने का समय हो तो उससे पहले कभी भी ज्यादा खाना या बहार का खाना नहीं खाना चाहिए इससे आपको जल्दी नींद आने लग जाएगी और अगर आप पढ़ने बैठ भी गए तो आपको पढ़ा हुआ जल्दी समझ नहीं आएगा. इसलिए हमेशा पढाई के समय भोजन का उचित ध्यान दें.

ग्रुप स्टडी (Group Study) –

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है साइंस को समझने का, आप अपने विषय से समंबधित बच्चों का ही एक ग्रुप बनाए और प्रतिदिन मिलकर एक या दो घंटा साथ में पढ़े और पढते समय अपने उन सवालों के बारे में बात करें जो आपको समझने में न आ रहे हों, या लैब में बताए गए किसी प्रैक्टिकल के बारे में बात करें या फिर कोई न्यूमेरिकल जो की आपको समझ नहीं आ रहा हों. इससे आपको साइंस को पड़ने में बहुत मदद मिलेगी. ऐसा अगर आप प्रतिदिन करते हैं तो आपको बहुत जल्द समझ में आएगा. क्योंकि टीचर्स से पूछने में आपको थोड़ा बहुत झिझक होती है पर अपने साथ के दोस्तों से पूछने में कोई परेशानी नहीं होती इसलिए ग्रुप स्टडी जरुरु करें. एक बात का अवश्य ध्यान दे ग्रुप स्टडी के समय सिर्फ साइंस की ही बाते करें किसी और बारे में नहीं और हमेशा एक दूसरे को पढ़ने के लिए उत्साहित करें.

दिए गए सभी टिप्स आपको साइंस को समझने में मदद करेंगे, अगर आप इन सभी बातो को अपनी रोज की दिनचर्या बनाते हैं तो साइंस आपको बहुत अच्छे से समझ में आने लगेगी और आपका पसंदीदा विषय भी बन जायेगा. साइंस को जब भी पढ़े पुरे ध्यान से और मन से पढ़े तभी आप साइंस को अच्छे से समझ पाएंगे.