कैसे बने मैकेनिकल इंजीनियर How to Become a Mechanical Engineer

10th 12th के बाद कैसे बने मकैनिकल इंजीनियर Mechanical Engineering after 10th 12th

कैसे बने मैकेनिकलकैसे बने मैकेनिकल इंजीनियर मैकेनिकल इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और बड़ी शाखाओं में गिना जाता है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स में विद्यार्थियों को मशीनों की बनावट और उन्हें बनाने के बारे में बताया जाता है. इस कोर्स को करने वाले सभी छात्रों को मशीनों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. आज हम आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बारे में बताएँगे जो भी छात्र मशीनों से लगाव रखते है और मकैनिकल इंजीनियर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है वो इस कोर्स को कर अपने इंजीनियरिंग के करियर को ऊचाइयों तक पहुंचा सकते है.

कैसे बने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए शैक्षिक योग्यता Mechanical Engineering Educational Qualification-

किसी भी फील्ड का इंजीनियर बनने के लिए आपको उस क्षेत्र से संबंधित पढ़ाई या कोर्स करने पढ़ते है मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए दसवीं और बारहवीं क्लास में मैथ फ़िज़िक्स और कमेस्ट्री सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है जो भी छात्र इंजीनियर बनना चाहते है उन्हें मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए डिप्लोमा करना अनिवार्य है अगर आप सीनियर मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको डिग्री लेनी पड़ेगी. डिप्लोमा 10 वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है डिग्री और डिप्लोमा 12 वीं कक्षा के बाद कर सकते हैं.

10th करने के बाद कैसे बने मैकेनिकल इंजीनियर Mechanical Engineering after 1oth

बहुत से छात्र होते है जो 10th करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं दसवीं के बाद इंजीनियरिंग करने के लिए आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना होगा. जिसके अंतगत 3 साल का डिप्लोमा लिया जा सकता है. डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. लेकिन अगर आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग के फील्ड में सीनियर लेवल के इंजीनियर बनना चाहते हो तो आपको डिग्री करनी चाहिए. मकैनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री लेने के बाद आप एक अच्छी नौकरी और अच्छी सैलरी पा सकते है. दसवीं कक्षा के बाद 3 साल का डिप्लोमा लेने के बाद 3 साल की डिग्री लेने पर ही आपको इस फील्ड में अच्छा पद मिल सकता है.

12th के बाद कैसे बने मैकेनिकल इंजीनियर Mechanical Engineering after 12th Career Tips

जो विद्यार्थी 12वीं करने के बाद में मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स करना चाहते है उन्हें 12वीं कक्षा में मेडिकल या नॉन मेडिकल होना जरूरी है. जिसके बाद आपको बीटेक में मैकेनिकल शाखा से डिग्रीलेनी होती है जो छात्र बीटेक के बाद में एमटेक करते है तो उन्हें मास्टर डिग्री भी मिल जाती है जिसके बल पर वो एक अच्छी नौकरी पा सकते है. 12वीं के बाद 3 साल की बी.टेक डिग्री और 2 साल की एम.टेक डिग्री करनी होती है.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर की सम्भावनाये Career Scope after Mechanical Engineering

जो छात्र मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री प्राप्त कर लेते है तो उनके सामने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से जुड़े कई क्षेत्रों में जॉब के अच्छे अवसर होते है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स के बाद आप गवर्नमेंट जॉब्स पा सकते है किसी भी क्षेत्र में बहुत आसानी से आप नौकरी और अच्छा पद प्राप्त कर सकते है.

FAQ_

प्रश्न- मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है?

उत्तर- मैकेनिकल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग की सबसे पुराणी शाखा में से एक है जिसे यांत्रिकी इंजीनियर भी कहते है.

प्रश्न- मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता?

उत्तर-  मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए दसवीं और बारहवीं क्लास में मैथ फ़िज़िक्स और कमेस्ट्री सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है.

प्रश्न- मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर?

उत्तर- मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर की कई सम्भावनाये है आप किसी सरकारी प्राइवेट संस्थानों में अच्छी जॉब पा सकते है.

Question- What is Mechanical engineering?

Answer- Mechanical Engineering is also one of the oldest branches of engineering.

Question- When can Mechanical Engineering Course?

Answer- After 10th  12th  you can Mechanical Engineering Course.

Question- How to become Mechanical Engineer?

Answer- For Mechanical Engineering course it is mandatory to have Math Physics and Chemistry Subject in Class X and XII.