कैसे पाए एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी How to get job in SBI Bank (State Bank Of India)

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी पाने के आसान हिंदी टिप्स Easy Hindi ways to get job in State Bank Of India

कैसे पाए एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है, जहा नौकरी प्राप्त करना ज्यादातर लोगो का सपना होता है और लोग जी तोड़ मेहनत भी करते है एसबीआई में नौकरी पाने के लिए, पर एसबीआई बैंक में जॉब पाना कोई आसान बात नहीं है, जैसा की सभी जानते है की एसबीआई सबसे बड़ा बैंक है तो अगर बड़ा बैंक है तो वहाँ जॉब प्राप्त करने हेतु आपको उतनी ही ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होगी. इसलिए अगर आप चाहते हैं की आप देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में जॉब करें तो सर्वप्रथम आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होगी. जिसकी शुरुवात आपको आज ही शुरू करनी होगी.

यहाँ पर आपको बताया गया है की कैसे पाए एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी – 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की परीक्षा (SBI Exam) –

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया खुद ही परीक्षाओं का आयोजन करता है, तथा समय-समय पर बहुत सी भर्तियां निकालता रहता है. एसबीआई में नौकरी पाने हेतु उच्च पदों के लिए ग्रेजुएट डिग्री (Graduate Digri) होना आवश्यक है. एसबीआई में नौकरी हेतु बड़े से लेकर छोटे पदों तक भर्तियां निकलती रहती हैं, तथा विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा तथा वेतन अलग-अलग निर्धारित किये जाते हैं.

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझना है जरुरी (The most important is Understand the test pattern and syllabus) –

परीक्षा को सी भी हो चाहे एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक की हो या कोई और उसकी तैयारी शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण है कि आप परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी प्रकार से समझें. एसबीआई बैंक के परीक्षा का पैटर्न अनु सभी बैंको के परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) से भिन्न होता है. इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप इसके अंतर्गत पूछें जाने वाले प्रश्नों की कुल संख्या,भागो की संख्या,परीक्षा अवधि आदि सभी बातों ध्यानपूर्वक समझें. यदि आप परीक्षा के पैटर्न को समझते हुए अपनी तैयारी कर रहें तो आप अवश्य सफल होंगे, क्योंकि परीक्षा के पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण है.

इसे भी पढ़े – जानिए कैसे करे एसबीआई क्लर्क परीक्षा की तैयारी

अपने कमजोर विषयो कि पहचान करें (Identify your weak subjects) –

अगर आप चाहते है कि आप देश के सबसे नदी बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में जॉब प्राप्त करें तो, सर्वप्रथम आप अपने उन विषयो की तैयारी करना शुरू करें जिनमे आप बहुत कमजोर हैं. अपने कमजोर विषयो की पहचान करें और उनपर मेहनत करना शुरू करदे. एसबीआई में जॉब पाना आसान बात नहीं है, इसलोइये इसकी तैयारी आपको पहले से ही शुरू करनी होगी तभी आप अपने सपने को सफल बना सकते हैं.

अभ्याश करते रहें (Keep practicing) –

जब तक आप अपने एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में जॉब पाने के सपने को पूरा न करले तब तक निरंतर अभ्याश करते रहें, क्योंकि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती है, आप कोशिश करते रहेंगे तो आपको एक दिन जॉब जरूर मिलेगी अर्थात अभ्यास एक ऐसा गुणं है जो उपलब्धियों एवं सफलताओं का रास्ता दिखाता है। जीवन में रोज नई बातों को सीखना तथा उसका अभ्यास करते रहना जीवन की प्रक्रिया है, आप निरन्तर अभ्याश करिये आपको सफलता जरूर मिलेगी.

Read Also – How to get job easily in SBI ( State Bank Of India)

पुराने वर्षो के प्रश्न पत्रों की मदद लें (Do practice of old papers) –

परीक्षा से पहले प्रतिदिन पिछलें वर्षों के प्रश्न पत्रों की सहायता जरूर लें उन्हें कम से कम दो या तीन बार हल करें. परीक्षा से पहले अगर आप अपना पुराने पेपर्स की मदद लेते हैं तो आपको परीक्षा में आने वाली परेशानियों का पहले ही पता चल जायेगा , और जिनमें आप पहले ही मेहनत कर सकते हैं जब आप पिराने पेपर्स के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाती है कि आपको किस भाग में समस्या आ रही है और किस भाग में ज्यादा समय लग रहा है जिसकी आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं. इसलिए पुराने वर्षो के पेपर्स को हल करना बिलकुल भी ना भूलें क्योंकि उनसे आपको बहुत मदद मिलती है.

समय प्रबंधन है जरुरी (Time management is very important) –

किसी भी परीक्षा को सफल बनाने के लिए समय प्रबंधन का विशेष महत्व होता है| इसलिए खुद को प्रश्न पत्र तेजी से हल करने के लिए तैयार करने हेतु आपमें समय-प्रबंधन (Time Management) के अनुसार चलने की क्षमता होनी चाहिए. जिसमे अंदर कम समय में अधिकतम प्रश्न हल करने के हिसाब से तैयारी करनी होगी। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान रखें कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही हल करना है। आप सवाल को गलत हल न करें और जो भी प्रश्न न आता हो उसके लिए समय बर्बाद न करें उसे छोड़ दें और परीक्षा के अंत में बचें हुए समय में हल करने का प्रयास करें .

यहाँ पर आपको बताया गया है कि किस प्रकार से आप देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी पाने में सफल हो सकते है | अब आपके एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी पाने के सपने को सफल बनाने में आप सफल हो सकते हैं| दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. आप अवश्य सफल होंगे.

एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक से संबंधित प्रश्न –

प्रश्न – एसबीआई की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – एसबीआई की फुल फॉर्म भारतीय स्टेट बैंक है.

Question – What is the full form of SBI?

Answer – The full form of SBI is State Bank of India.

प्रश्न – आईबीपीएस की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – आईबीपीएस की फुल फॉर्म बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान है.

Question – What is the full form of IBPS?

Answer – The full form of IBPS is Institute of Banking Personnel Selection.

प्रश्न – आईबीपीएस क्या है?

उत्तर – आईबीपीएस एक ऐसा बैंक भर्ती बोर्ड है जो की बैंक के रिक्त पदों की भर्ती के लिए पेपर और कर्मचारी चयन प्रोसेस को आयोजित करवाना होता है और जब इसमें जिन व्यक्ति का चयन होता है उनको बैंक में नौकरी मिल जाती है. यह परीक्षा 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क और पीओ भर्ती के लिए होती है. IBPS 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा का आयोजन कराता है.

Question – What is the educational qualification for IBPS clerk post?

Answer – The educational qualification for IBPS clerk post is candidate must have a graduation in the clerk position of IBPS. For some big posts, you also have a master’s degree all this is done in the bank’s notification.

प्रश्न – बैंक में जॉब के लिए आवेदन कैसे करे?

उत्तर – बैंक अपने वेबसाइट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हैं. वहीं से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. अलग-अलग बैंकों में आवेदन फीस अलग होती है.

Question – What are the Jobs after 12th in Banking Field?

Answer – For the 12th pass candidates, most of the jobs in the bank are from the clerk cadre. Apart from the clerk, the job of Assistant Level and Data Entry is also a big option for 12th pass candidates. It is necessary to get computer information for these jobs. Analytical skills should be good due to the banking related work related to the account.

प्रश्न – बैंक एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

उत्तर – बैंक एग्जाम की तैयारी के लिए एनालिटिकल स्किल्स, जल्दी से जल्दी कैल्कुलेशन करने की क्षमता और कंप्यूटर का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. इन सभी चीजों की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार पिछले साल का प्रश्न पेपर देख सकते हैं और गाइड खरीदकर उसकी तैयारी कर सकते हैं. बैंकिंग की तैयारी करते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान टाइम मैनेजमेंट यानी आप किसी सवाल को कितने कम समय में सॉल्व कर सकते हैं. इसकी लगातार प्रैक्टिस करें.

Question – After 12th name the bank which gives job?

Answer – After 12th name the bank which gives job are –

  1. State Bank of India and Associates
  2. Bank of India
  3. South Indian Bank
  4. Bank of Maharashtra
  5. City union bank
  6. ICICI Bank
  7. Union Bank of India
  8. Punjab National Bank
  9. Indian bank
  10. Central bank of India

प्रश्न – बैंक में नौकरी करने के लिए आयु सीमा क्या है?

उत्तर – बैंक परीक्षा के लिए आयु सीमा बैंक या बैंक के आधार पर अलग-अलग होती है। बैंक परीक्षा आयु सीमाएं: क्लर्क के लिए आम आयु सीमा 18 – 28 वर्ष और अधिकारियों / पीओ पदों के लिए सामान्य आयु सीमा 21 – 30 वर्ष है.

Question – What are the different types of bank exams?

Answer – The different types of bank exams are –

  1. IBPS PO Recruitment Exam.
  2. IBPS Clerk Exam.
  3. IBPS RRB Exam.
  4. IBPS SO Exam.
  5. RBI Grade B Exam.
  6. RBI Assistant Exam.
  7. SBI PO Bank Exam.
  8. SBI Clerk Exam.

प्रश्न – बैंक पीओ क्या है?

उत्तर – बैंक पीओ एक प्रबंधकीय स्तर है जो देश के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पेश किया जाता है। यह प्रवेश स्तर प्रबंधकीय बैंक नौकरी है एक प्रोबेशरीरी ऑफिसर किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक में सहायक प्रबंधक का पद धारण करता है।

Question – What is the full form of bank PO?

Answer – The full form of bank PO is Probationary Officer.

प्रश्न – बैंक पीओ की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – बैंक पीओ की फुल फॉर्म प्रोबेशरीरी ऑफिसर है.

Question – What is the salary of bank PO?

Answer – The salary of bank PO is around Rs.23700/- Apart from this he also get a lot of allowances like DA, Transport Allowance, HRA, CCA etc.

प्रश्न – बैंक पीओ को किस पद के लिए चुना जाता है?

उत्तर – जब किसी अभ्यर्थी को बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के पद के लिए चुना जाता है, तो उसे पीओ की परिवीक्षा अवधि पूरी होने के बाद सहायक प्रबंधक (एएम) या उप प्रबंधक (डीएम) के पद की पेशकश की जाती है। परिवीक्षा की अवधि 2 साल बाद जारी रहती है जिसके बाद पीओ के लिए एएम या डीएम की नियुक्ति की जाती है।

Question – What is the full form of AM?

Answer – The full form of AM is Assistant Manager.

प्रश्न – एएम की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – एएम की फुल फॉर्म सहायक प्रबंधक है.

Question – What is the full form of DM?

Answer – The full form of DM is Deputy Manager.

प्रश्न – डीएम की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – डीएम की फुल फॉर्म उप प्रबंधक है.

error: