कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी How to prepare for Railway Exam

रेलवे जॉब्स की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for Railway Jobs)

कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारीकैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी आजकल हर कोई व्यक्ति रेलवे की सरकारी नौकरी चाहता है. रेलवे सेक्टर में जॉब्स पाना सबसे सुरक्षित माना जाता है. हर वर्ष रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ए, बी, सी और डी ग्रुप पदों हेतु सरकारी जॉब्स प्रोवाइड कराता है. जिसमे हजारो उम्मीदवार होने वाली परीक्षा में भाग लेते है. और परीक्षा में सफलता पाने के लिए काफी मेहनत भी करते है.

रेलवे भर्ती सभी युवको के लिए एक पसंदीदा जॉब मानी जाती है. रेलवे विभाग एक ऐसा विभाग है जो भारत के बहुत से युवको को सरकारी नौकरी प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है.                  जो विद्यार्थी  रेलवे भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारी कर रहे है. कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी उनके समक्ष कुछ समस्याएं होती है. जो विद्यार्थी को तनाव से भर देती है. जैसे परीक्षा का पैटर्न क्या है? परीक्षा की समय अवधि क्या है? परीक्षा में सफलता पाने के लिए कैसे तैयारी करे ? ऐसी ही कुछ अन्य समस्याएं. इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए यहाँ पर आपको कुछ ऐसी जानकरी दी जा रही है. जिसे आप डेली फोकस करके अपनी परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर पाएंगे.

रेलवे परीक्षा पैटर्न (Railway Exam Pattern) –

कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी रेलवे सरकारी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में चार विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है. इसलिए परीक्षा में सफलता पाने के लिए यदि आप इन चार विषयों को आप डेली फोकस करते है. तो आप परीक्षा में अवश्य सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • अंकगणित (Arithmetic) एबिलिटी
  • तकनीकी (Technical) एबिलिटी
  • रीजनिंग (Reasoning)
  1. रेलवे भर्ती परीक्षा में आए सभी प्रश्न ऑब्‍जेक्टिव टाइप के होंगे.
  2. रेलवे प्रस्न पत्र प्रश्नों में सामान्य जागरूकता, मैथ्स, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषयों से संबंधित प्रश्न पूछें जायेंगे.
  3. कंप्यूटर आधारित परीक्षा परीक्षा में सभी उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा और उन्हें 90 मिनट में 100 हल करने होंगे.
  4. कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में प्रश्न, पदों के लिए आवश्यक शिक्षा मानक (standard) के अनुसार निर्धारित किये जायेगे

कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी भर्ती परीक्षा नीचे दिए निर्देशों को पढ़ें – 

कैसे करे रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी (How to Prepare for Railway Recruitment Exams) –

1. कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको परीक्षा पैटर्न का ज्ञान होना अनिवार्य है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रस्न पूछे जाते है. परीक्षा में कुल कितने सेक्शन सम्म्लित किये जाते है आदि.

2. रेलवे भर्ती परीक्षा में जो भी विषयों से प्रस्न पूछे जाते है. उन सभी के लिए एक समय निर्धारित करे. और उसी निर्धारित समय के अनुसार पढाई करे.

3. परीक्षा में आप अच्छे अंक तभी प्राप्त कर पाएंगे. जब आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी होगी. इसलिए जरुरी है कि आप रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए पिछले दो-तीन वर्षो में आए प्रस्न पत्रों को हल करे.

4. यदि एग्जाम डेट नजदीक हो तो कोई नया टॉपिक ना पढ़े केवल पिछले वर्ष में आए प्रस्न पत्रों को ही हल करे.

5. कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी परीक्षा के दौरान हमे एक निश्चित समय अवधि दी जाती है. जिसके अनुसार हमे पूरा प्रस्न पत्र हल करना होता है. इसलिए उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ शार्ट ट्रिक को याद कर ले. जिससे परीक्षा के दौरान हमारा 1 मिनट भी व्यर्थ ना जा पाए.

6. जब आप किसी भी परीक्षा की तैयारी करते है तो इस दौरान तनाव होना एक आम बात है. जैसे-जैसे एग्जाम डेट करीब आने लगती है, वैसे – वैसे तनाव भी बढ़ता जाता है. और यही तनाव आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसलिए परीक्षा के समय तनाव ना ले. खुश रहने की कोशिश करे.

7. परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट एक आवश्यक और महत्वपूर्ण टिप्स है. यदि आप प्रतिदिन टाइम मैनेजमेंट को फॉलो करती है. तो आप परीक्षा की काफी अच्छी तैयारी कर पाएंगे. यदि आप शार्ट ट्रिक्स को भी अपनाते है. तो भी आप कम समय में ही अधिक से अधिक प्रस्नो को हल कर पाएंगे.

8. परीक्षा में कुछ प्रस्न करंट अफेयर्स से सम्बंधित होते है. करंट अफेयर्स के ज्ञान के लिए रोज अख़बार पढ़े. इसके साथ-साथ आप टीवी में न्यूज़ भी देख सकते है.

रेलवे से संबंधित प्रश्न – 

प्रश्न – कैसे करे रेलवे एग्जाम की तैयारी?

उत्तर – रेलवे परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको रेलवे परीक्षा में आने वाले विषय से संबंधित प्रश्न उत्तर याद करने है तथा इन विषय के बारे में आपको पहले पूरी जानकारी होनी चाहिए रेलवे भर्ती परीक्षा में मुख्य 4 विषयो में प्रश्न पूछे जाते है.

  1. सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  2. अंकगणित (Arithmetic)
  3. तकनीकी (Technical)
  4. रीजनिंग (Reasoning)

Question – Full form of RRB and NTPC in Railway?

Answer –Full form of RRB is Railway Recruitment Board and NTPC is Non-Technical Popular Category in terms of railway.

प्रश्न – रेलवे में आर.आर.बी और एन.टी.पी.सी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – आर.आर.बी का फुल फॉर्म – रेलवे भर्ती बोर्ड और एन.टी.पी.सी का फुल फॉर्म – गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी

Question – What is the full form of GNWL?

Answer – Full form of GNWL is – General Waiting List.

प्रश्न – जी.एन.डब्ल्यू.एल का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – जी.एन.डब्ल्यू.एल का फुल फॉर्म – सामान्य प्रतीक्षा सूची है.

Question – Full form of PQWL?

Answer – PQWL full form is – Pooled Quota Waiting List.

प्रश्न – पीक्यूडब्लूएल का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – पीक्यूडब्लूएल का फुल फॉर्म – जमा किए गए कोटा प्रतीक्षा सूची है.

Question – RRB Assistant Loco Pilot Eligibility and qualification?

Answer – For RRB Assistant Loco Pilot Candidate must have ITI (approved by NCVT/SCVT) in any specific trade to apply for this post. Candidates who have completed diploma in engineering are also eligible and should have completed minimum 10th standard from recognized board.

प्रश्न – रेलवे सहायक लोको पायलट (Assistant Loco Pilot )के लिए आयु सीमा क्या है?

उत्तर – सहायक लोको पायलट (ALP) उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में छूट दी जाएगी।

Question – What is the full form of ASM in Railway?

Answer – full form of ASM in Railway is Assistant station master in railway.

प्रश्न – भारतीय रेलवे में कितने क्षेत्र हैं?

उत्तर – अब भारत में 17 रेल ज़ोन हैं। भारतीय रेलवे को कई क्षेत्रीय रेलवे में प्रशासनिक सुविधा के लिए विभाजित किया गया है। हाल ही में जब तक 9 ज़ोन थे, और यह संरचना चार दशकों के लिए बहुत कुछ नहीं बदला था। हाल ही में, 7 नए ज़ोन बनाए गए हैं, कुल मिलाकर 16.

Question – What is the role of loco pilot in Indian railways?

Answer – The role of loco pilot in Indian railways is he assists Loco Pilot in Driving or piloting the train. Job requires continuous attention and high degree of responsiveness. Your response to situations is tested by an Aptitude test.

प्रश्न – भारत में सबसे बड़ा रेलवे क्षेत्र कौन सा है?

उत्तर – भारत का सबसे बड़ा रेलवे क्षेत्र – उत्तर रेलवे 16 क्षेत्रों में से एक है (17 अगर कोलकाता मेट्रो क्षेत्र शामिल है) और भारतीय रेलवे के उत्तरी क्षेत्र और इसका मुख्यालय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है.

Question – Top 5 biggest Railway station in India?

Answer – 5 biggest Railway station in India are –

  1. Howrah
  2. Sealdah
  3. Chhatrapati Shivaji Terminus
  4. New Delhi
  5. Chennai Central

प्रश्न – भारतीय रेलवे का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

उत्तर – भारतीय रेलवे का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन कर्नाटक में भानापुर नामक स्टेशन है.

Question – Top 5 Cleanest Railway Stations of Indian Railways?

Answer – Top 5 Cleanest Railway Stations of Indian Railways are –

  1. Visakhapatnam Railway Station (Andhra Pradesh)
  2. Secunderabad Junction Railway Station (Telangana)
  3. Jammu Tawi Railway Station (Jammu and Kashmir)
  4. Anand Vihar Terminal Railway Station (Delhi)
  5. Vijayawada Junction Railway Station (Andhra Pradesh)