कैसे करे मेडिकल(Medical) एग्जाम्स की तैयारी How to prepare for Medical exam

मेडिकल एग्जाम्स की तैयारी कैसे करे (How to prepare for Medical exam) –

मेडिकल एग्जाम की तैयारी जॉबआईसर्च इनअगर आप मेडिकल लाइन में जाने  की सोच रहे है तो ये एक अच्छी सोच है,मेडिकल लाइन में बहुत अच्छे ऑप्शंस है जैसे आप डॉक्टर बन सकते है,नर्स, या फार्मेसी भी  एक अच्छा ऑप्शन है,  इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी, मेडिकल की तैयारी के लिए सबसे पहले सी. बी .एस. सी द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा ए. आई. पी .एम.टी (All India Premedical Test) में पास होना जरुरी है.

12 क्लास में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी में कम से कम 50 प्रतिशित अंक लाना जरुरी है। इस परीक्षा में पास करने वाले स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाता है उस स्टूडेंट की रैंकिंग के अनुसार ही उसे अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए बुलाया जाता है।

एआईपीएमटी की तैयारी कैसे करे (How to prepare for AIPMT Exam) –  

  1. इसके लिए सेल्फ स्टडी सबसे ज्यादा जरुरी है, ए. आई. पी .एम.टी (All India Premedical Test) में 10 और 12 के बेसिस में ही प्रश्न पूछे जाते है, तो12के एग्जाम्स के बाद दुबारा उनको रिवाइज़ करे।
  2. ए. आई. पी .एम.टी(All India Premedical Test) में पिछले कुछ सालो में पूछे प्रश्नों की अच्छी तरह प्रैक्टिस करें।
  3. स्लेबस के हिसाब से ही तैयारी करे, और अगर कुछ प्रश्न समझ में न आये तो आप अपने टीचर से भी मदद  ले सकते है।
  4. इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है इसकी तैयारी आप किसी बी पिछले वर्षो के पेपर्स को सॉल्व करके कर सकते है।

घर पर कैसे करे मेडिकल एग्जाम की तैयारी (Preparation of medical exams at home)-

आप घर बैठे-बैठे मेडिकल की तैयारी भी कर सकते है,अगर आप घर बैठे-बैठे मेडिकल एग्जाम की तैयारी करने की सोच रहे है तो इसके लिए आप इन बिंदुओं में ध्यान दे –

  1. इसके बाद उन टॉपिक्स को ले जो कठिन हो आपके लिए और अच्छे से पड़े और इसके लिए आप अपने टीचर की मदद भी ले सकते है ।
  2. पहले उन विषय को सॉल्व करें जो आपको आसान लगते है उनका अच्छी तरह से रिविज़न कर ले ।
  3. रोज कम से कम या पेपर सॉल्व करे और इन्हे कम से कम समय में सॉल्व करने की कोशिश करे ।
  4. कोशिश करे की ऑब्जेक्टिव प्रश्न में कम से कम 30सेकंड का समय ले एक प्रश्न में।
  5. फिजिक्स के फॉर्मूलों  को , केमिस्ट्री  की रिएक्शन्स  को , बायोलॉजी  के  डाइग्राम  को चार्ट पर बनाएं, और उन्हें अपने स्टडी रूम में लगा दे और रोज उसको देखे उनका अच्छी तरह अध्यन करें ।

 कैसे करे मेडिकल एग्जाम्स की कोचिंग  के साथ साथ ऑनलाइन  तैयारी (How to preparation for Medical exam coaching with online) –

मेडिकल की तैयारी के लिए आज कल हर जगह अच्छे इंस्टिट्यूट खोले गए है, जहां  मेडिकल की कोचिंग कराई जाती है लेकिन फिर भी कई स्टूडेंट्स को परेशानी होती है कही दूसरी जगह जाकर कोचिंग करने में तो उन स्टूडेंट्स के लिए भी अब बड़े बड़े इंस्टिट्यूट ने आज कल ऑनलाइन क्लासेस देना शुरू कर दिया है जिसमे स्टूडेंट्स घर पर रहकर भी ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते है, और अपनी मेडिकल की पढ़ाई कर सकते है ।

आज कल इंस्टिट्यूट अपने क्लासेज की रिकॉर्डिंग करके ऑनलाइन डाल देते है जिससे आप आसानी से उसे ऑनलाइन देख सकते है ।इंस्टिट्यूट अपनी क्लासेज की वीडियो ऑनलाइन डाल देते है, ताकि आप उन क्लासेज को ऑनलाइन देख सके और अपना पढ़ाई कर सकते है आप चाहे तो वीडियो को सेव भी कर सकते है ताकि आप बाद में भी उन क्लासेज की रिकॉर्डिंग देख कर अपना रिविज़न कर सके । ऑनलाइन कोचिंग का फायदा यह भी है की आपको किसी भी तरह की अगर कोई परेशानी है तो आप ऑनलाइन स्टूडेंट्स और टीचर के ग्रुप्स में ऐड होकर उनसे किसी भी विषय में अपनी परेशानी के बारे में पूछ सकते है ऑनलाइन कोचिंग ग्रुप में ऐड होने का फायदा यह है की आपको अलग स्टूडेंट्स के अलग अलग समाधान(solutions)जानने को मिलेंगे और आपको अपनी पढ़ाई के लिए इजी नोट्स मिल जाएंगे ।

error: