कैसे करे पटवारी परीक्षा की तैयारी Best 5 preparation tips for Patwari Exam 2017

पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to prepare for Patwari exam)

पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करे जॉबआईसर्च इनसभी विद्यार्थियों के अपने-अपने लक्ष्य होते है तथा विद्यार्थी अपने लक्ष्य को पाने की चाह में दिन-रात मेहनत करते है. कई विद्यार्थी पुलिस-डिफेन्स में तो कई विद्याथी अन्य सरकारी विभाग में अपना कैरियर बनाना चाहते है क्योकि आजकल सरकारी नौकरी को काफी महत्व दिया जा रहा है तथा सरकारी नौकरी पाने का विद्यार्थियों पर काफी क्रेज़ देखने को भी मिलता है.

कई विद्यार्थियों का सपना पटवारी (लेखपाल) बनने का होता है क्योकि इस पद पर पहुँचने के बाद उम्मीदवार को काफी सम्मान मिलता है और इस पद पर वेतन भी काफी आकर्षित है जिससे विद्याथी इस पद में पहुँचने के लिए काफी मेहनत करते है. यदि आप भी पटवारी बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको पटवारी क्षेत्र से सम्बंधित वे सभी जानकारी होनी चाहिए जो एक पटवारी के लिए आवश्यक होती है.

पटवारी किसे कहते है जानिए हिंदी में 

यहाँ पर आपको पटवारी परीक्षा से सम्बंधित कुछ ऐसी आसान टिप्स बताई जा रही है. जिन्हें डेली फोकस करके आप पटवारी परीक्षा में सफल हो सकते है.

  1. ग्रुप डिस्कशन (Group discussion) –

ग्रुप डिस्कशन का अर्थ यह है कि एक जगह पर बैठकर किसी महत्वपूर्ण टॉपिक को लेकर अपने सहपाठियों या मित्रो के साथ डिसकस करना. ये नहीं कि आप किसी अनावश्यक टॉपिक को लेकर डिसकस कर रहे है. यदि आप परीक्षा की तैयारी हेतु पढ़ाई के लिए बैठे है. तो  केवल पढ़ाई से सम्बंधित ही टॉपिक्स के बारे में ही डिसकस करे. ग्रुप डिस्कशन में पढ़ाई करने से आपको दो फायदे होने स्वाभाविक है, सबसे पहला लाभ – आप ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से किसी डिफिकल्ट टॉपिक को भी आसानी से समझ पाएंगे. और दूसरा यह कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा.

किन्तु याद रखे परीक्षा की तैयारी  करते समय अपने ग्रुप में किसी भी ऐसे मित्र को शामिल ना करे जो पढ़ाई करते समय भी जोक या अनावश्यक बात करे. क्योकि ऐसे आपकी पढ़ाई में भी काफी नुकसान तो होगा ही और साथ- साथ में आप अपनी परीक्षा की तैयारी करने का यह अनमोल समय भी गवा देंगे.

  1. परीक्षा पैटर्न समझे (Understand the test pattern) –

हर परीक्षा का पैटर्न अलग-अलग होता है इसलिए परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न देख ले . ऐसा करने से आपको यह ज्ञात हो जायेगा कि आपको परीक्षा की तैयारी किस तरीके से करनी है. और यदि आप परीक्षा पैटर्न समझ गये तो आप कम समय में ही परीक्षा की तैयारी आसानी से कर पाएंगे.

  1. पिछले कुछ वर्षो के प्रश्नपत्रों को हल करे (Solve the Last year’s question papers) –

परीक्षा में अच्छे स्कोर प्राप्त करने के लिए आप कुछ वर्ष पहले के प्रश्न-पत्र देख सकते है. इन प्रश्न-पत्रों से आपको परीक्षा पैटर्न का अच्छे से ज्ञान प्राप्त हो जायेगा. और परीक्षा की तैयारी भी आप कॉन्फिडेंस से कर सकते है. यदि संभव हो तो रोज एक प्रश्न पत्र हल करे. इससे आपको टाइम मैनेजमेंट का भी पता चल जायेगा.

  1. मैं परीक्षा पास कर सकता हूँ इसलिए मुझे करना है (I can do so I have to pass the exam)–

यदि आप यह सोचने लगे कि मैं परीक्षा  पास कर सकता हूँ मुझे जितनी भी मेहनत करनी होगी मैं करूँगा/करुँगी. तो आप अवश्य ही अपने पटवारी बनने के सपने को साकार कर पाएंगे. पटवारी बनना कोई मुश्किल काम नही है बस, जरुरत है तो थोड़ी मेहनत की और पॉजिटिव सोच की. जब तक आप पॉजिटिव नही सोचेंगे तब तक आपके साथ भी कुछ पॉजिटिव नही होगा इसलिए जरुरी है की मेहनत करे और अपने इस लक्ष्य पर पॉजिटिव सोच लेकर मेहनत करे.

  1. जरूर ले बीचबीच में स्टडी ब्रेक (Must take a study break)-

जब हम काफी मन से पढ़ते है तो हम यह भूल जाते है कि हम कितने घण्टे लगातार पढ़ चुके है और लगातार पढ़ते- पढ़ते हम तनाव महसूस करने लगते है. इसलिए जरुरी है कि पढाई के बीच-बीच में ब्रेक ले.

यदि आपको पढ़ाई करते-करते 2 या 3 घण्टे हो चुके हो तो आप एक ब्रेक जरूर ले. इस ब्रेक में आप वह कार्य करे जिससे आपको फ्रेशनेस मिले. परन्तु याद रखे यह ब्रेक केवल 15 से 20 मिनट तक ही हो.

दी गयी सभी टिप्स को यदि आप डेली फोकस करते है. और इन टिप्स के अनुसार कड़ी-मेहनत करते है. तो आप परीक्षा में अवश्य अच्छे स्कोर से सफलता प्राप्त कर पाएंगे. इसके साथ-साथ पटवारी (लेखपाल) परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको अपनी सोच पॉजिटिव रखनी होगी. यदि आप पटवारी बनने की ठान ले और इसी के अनुसार मेहनत करे, तो आप अपने पटवारी बनने के इस सपने को हकीकत बना पाओगे.