कैसे करें कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की तैयारी How to do preparation for CMAT exam 2016- 17

क्या है कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट परीक्षा What is Common Management Admission Test Exam

क्या है कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट परीक्षा jobisearchसीमेट (CMAT), एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित परीक्षा है, जिसे हर वर्ष कई छात्र देते हैं. सीमेट का पूरा नाम कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट है. सीमेट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो अच्छे और उचित संस्थानों में अच्छे छात्रों का चयन करती है. सीमेट का सर्वप्रथम संपादन 2012 में आयोजित किया गया था.  

 जैसा की सीमेट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसे हर वर्ष लाखो विद्यार्थी देते हैं सीमेट एक चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा है, इसलिए आपको बहुत मेहनत करने की जरुरत होगी. अगर आप सीमेट प्रवेश परीक्षा दे रहे हैं तो सर्वप्रथम परीक्षा की पूरी जानकारी प्राप्त करलें जैसे परीक्षा पैटर्न, किस प्रकार के प्रश्न आते हैं, समय कितना है आदि कई महत्वपूर्ण बाते हैं, जो परीक्षा से पहले आपको होनी जरुरी है.अगर आप सीमेट प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप अच्छे से अच्छा बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेज (Best Management Collage) से अपना MBA कोर्स पूरा कर सकते हैं. और आपका फ्यूचर भी सुरक्षित हो जाता है, क्योंकि अगर आप एक अच्छे कॉलेज से अपना मैनेजमेंट कोर्स (Management Course) पूरा करते हैं तो आपको फ्यूचर (Future) में जॉब की बहुत संभावनाएं मिलती हैं और वो भी अच्छी से अच्छी कंपनियों (Company) में. पर इसके लिए आपको सर्वप्रथम बहुत मेहनत की जरुरत होगी तभी आप सफल हो सकते हैं.

कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें 

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट परीक्षा के लिए योग्यता Qualification for CMAT Exam –

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट प्रवेश परीक्षा हेतु सर्वप्रथम उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक 50% अंको के साथ होना अनिवार्य है, तथा ग्रेजुएशन कर रहे अंतिम वर्ष के छात्र भी सीमेट (Common Management Admission Test) प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई (Apply) कर सकते हैं.

सीमेट प्रवेश परीक्षा का पैटर्न (Common Management Admission Test exam pattern) –

अगर आप सीमेट प्रवेश परीक्षा दे रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम सीमेट प्रवेश परीक्षा का पैटर्न की जानकारी होना आवश्यक है यह आपकी सफलता के लिए बहुत जरुरी है अगर आपको पहले से ही इसकी जानकारी होगी तो परीक्षा देते समय आपको अपना ज्यादा समय नही लगाना पड़ेगा और आप आसानी से अपना पेपर सॉल्व कर सकते हैं 

सीमेट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिस्ट वस्तुनिष्ठ (M.C.Q.) प्रकार के होते हैं, सीमेट परीक्षा में 100 प्रश्न आते हैं जिसमे प्रत्येक प्रश्न 4 नम्बर का होता है और कुल मिलाकर पूरा प्रश्न पत्र 400 नम्बर का होता है. तथा एक प्रश्न गलत होने पर 1 नम्बर काट दिया जाता है. प्रश्न पत्र को चार भागो में बाटा गया है –

  1. क्वांटिटेटिव टेक्निक्स एंड डाटा इंटरप्रिटेशन (Quantitative technique)
  2. लॉजिकल रीजनिंग (Logical reasoning)
  3. लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन (Language comprehension)
  4. जनरल अवेयरनेस (General Awareness)

सीमेट प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के आसान तरीके (Some easy tips for CMAT preparation) –

1. अगर आप सीमेट प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो सर्वप्रथम सीमेट परीक्षा की पूरी जानकारी प्राप्त करलें, परीक्षा के पैटर्न (Exam Pattern) को अच्छी प्रकार से समझ लें.

2. जैसा की यह सभी जानते हैं कि सीमेट एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा हैं जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने कि जरुरत होगी, ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस (Practice) करने पर ध्यान दें.

3. टाइम मैनेजमेंट (Time Management) की अगर बात करें तो परीक्षा कोई सी भी हो अगर आपका समय प्रबंधन सही नही हुआ तो आपका सफल होना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलये लिए सर्वप्रथम अपना टाइम मैनेजमेंट सही करें और उसके अनुसार ही अपनी पढ़ाई करें.

4. परीक्षा के समय अपने दिमाक पर ज्यादा दबाव न डाले अर्थात कई छात्र व छात्राएं (Students) परीक्षा पास आते ही ज्यादा पढ़ने लगते हैं और बहुत ज्यादा तनाव लेने लगते हैं जो की आपकी परीक्षा के लिए बहुत हानिकारक हो सकते है, इसलिए ध्यान दें की परीक्षा से पहले अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखें.

5. सीमेट प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने का सबसे आसन तरी(Old Papers) का यह है की आप इन्टरनेट (Internet) से या अपने सीनियर्स (Seniors) से पुराने पेपर्स लेलें और प्रतिदिन उनकी ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस (Practice) करें, पुराने पेपर्स सॉल्व (Solve) करने से आपको बहुत मदद मिलती है.

अगर आप चाहते हैं की आप कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करें तो सर्वप्रथम दिए गए सभी तरीको के अनुसार अपनी तैयारी करें, जो आपको अवश्य ही सफलते प्राप्त करने में मदद करते हैं.

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट परीक्षा से सम्बन्धित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न उत्तर –

प्रश्न1 – सीमेट (CMAT) क्या है?

उत्तर – सीमेट (CMAT), एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित परीक्षा है.

प्रश्न2 – सीमेट का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – सीमेट का पूरा नाम कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (Common Management Admission Test) है.

प्रश्न3 – सीमेट परीक्षा में कुल किटें प्रश्न आते हैं?

उत्तर – सीमेट परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते हैं.

प्रश्न4 – सीमेट परीक्षा कुल कितने नम्बर की होती है?

उत्तर – सीमेट परीक्षा कुल 400 नम्बर की होती है, जिसमे प्रत्येक प्रश्न 4 नम्बर का होता है.

प्रश्न5 – सीमेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

उत्तर – जी, हाँ सीमेट प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) होती है, एक प्रश्न गलत होने पर 1 नम्बर काट दिया जाता है.

प्रश्न6 – क्या सीमेट परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के लर्शन आते हैं?

उत्तर – जी, हाँ सीमेट प्रवेश परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (M.C.Q.) प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं.

प्रश्न7 – क्या ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष वाले छात्र भी सीमट प्रवेश परीक्षा दें सकते हैं?

उत्तर – जी, हाँ ग्रेजुएशन कर रहें अंतिम वर्ष वाले छात्र भी सीमेट प्रवेश परीक्षा दें सकते हैं.

प्रश्न8 – सीमेट परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन में कितने अंक होने जरुरी हैं?

उत्तर – सीमेट परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन में 50% अंक होने जरुरी हैं.