एक दिन में कैसे करे एग्जाम की तैयारी How to prepare for an exam

एग्जाम की तैयारी (Exam preparation) –

एक दिन में परीक्षा की तैयारी जॉबआईसर्च इनजैसा कि हम सभी लोग जानते है. कि एग्जाम समय से पहले हर एक विद्यार्थी अपना कोर्स तो खत्म कर लेता है. परन्तु यदि वह बार-बार रिविशन नहीं करता तो वह पढ़ा हुआ भूलने लगता है. इसलिए यह जरुरी है. कि हम बीच-बीच में टॉपिक्स को आगे न बढाकर पहले का पढ़ा हुआ रिविशन करे.

कई बार ऐसा भी होता है. कि हमारे स्कूल या कोचिंग में टीचर जल्दी-जल्दी सिलेबस कम्पलीट करने के लिए जल्दी-जल्दी कोर्स खत्म करवाते है. जिससे हम टीचर के साथ-साथ चलते तो जरूर है. परन्तु आगे का भूलते जाते है. और ठीक एग्जाम से एक हफ्ते पहले जब हम अपना कोई सब्जेक्ट खोलते है. तो हमे ऐसा लगता है. कि ये तो हमने पढ़ा था परन्तु इसका उत्तर क्या था? और यही पर हम अपना कॉन्फिडेंस खो देते है. सभी विद्यार्थी अपनी-अपनी जगह में सही मेहनत करते है. और अपनी क्लास में टॉपर बनना चाहते है.

परन्तु उनकी एक ही समस्या होती है कि वह पढ़ा हुआ जल्दी भूल जाते है. तो इसका सिर्फ एक ही कारण है. कि समय-समय पर रिविशन नहीं करना. यहाँ पर आपको कुछ ऐसी जानकरी दी जा रही है. जिनसे आप कम ही समय या एक दिन में अपने एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते है.

सिर्फ एक दिन में कैसे करे परीक्षा की तैयारी (How to prepare for exams in just a one day -)-

यदि हमारे पास एग्जाम के लिए सिर्फ एक दिन बचा हो. और उसी में हमे एक सब्जेक्ट के सभी पाठो (Lessons) की तैयारी करनी हो. तो यह परिस्थति हम सभी को तनावपूर्ण करती है. और हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को गिरा सकती है. जिससे हम एग्जाम के दौरान ऐसा फील करते है. कि हमे परीक्षा प्रस्न पत्र में से कुछ नहीं आता. इसी समस्या समाधान के लिए यहाँ पर आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स प्राप्त होंगी. जिनसे आप  केवल  24 घंटे में अपने आने वाले एग्जाम की काफी अच्छी तैयारी कर पाएंगे.

एक दिन में कैसे करे परीक्षा की तैयारी (How to prepare for exams in one day)-

शांत रहे (Stay calm)–

यदि आपका कोई टॉपिक छूट जाता है. तो आप काफी परेशान हो जाते हो. क्योकि आपके पास इतना समय नहीं हो पाता है कि आप सभी टॉपिक्स को ध्यान से पढ़ सके. और आप यही सोचते हो कि इतने कम समय में ये सारे टॉपिक्स कैसे कवर होंगे. याद रहे यदि आप ऐसा ही कुछ सोचते है. तो आप 1 ही दिन में परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाएंगे. आप जिस भी टॉपिक में कंफ्यूज हो रहे है. उनमे टिक कर लीजिए. और जब आपका रिविज़न खत्म हो जाये तो आप इस टॉपिक को नेट में या अपनी किसी बड़े भाई-बहन या दोस्तों से भी पूछ सकतें है. केवल सोचने पर ही अपना टाइम खराब ना करे.  यदि आप परीक्षा की तैयारी करने से पहले तनाव महसूस करते है. तो आप 15-20 मिनट का ब्रेक जरूर ले. और इस 15-20 मिनट में आप अपना कोई मनपसंद गाना (favorite Song) भी सून सकतें है.

एकांत जगह को चुने (Select secluded place)-

जब आप कल होने वाले परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो किसी ऐसी जगह को चुने जो एकांत हो. ऐसी जगह पर पढ़ाई न करे जहां पर टीवी या रेडियो चल रहा हो, या बच्चे खेल रहे हो. यदि आप किसी शांत जगह का चुनाव करते है. तो आप ना तो डिस्टर्ब होगे और आप ज्यादा देर तक पढ़ भी सकतें है.

अध्ययन हेतु सब सामान पास में हो (All the accessories have to be studies) –

सभी विद्यार्थियों ने ये नोट जरूर किया होगा. कि जब भी आप पढ़ाई के लिए मन से बैठते है और आपके पास आपकी जरुरत का सामान नहीं होता जैसे पेन, पेंसिल या कुछ और. तो आप अपनी जगह से उठना पसंद नहीं करते क्योकि उस समय हम काफी कुछ सोचकर और मन से पढ़ने के लिए बैठ चुके होते है. और यदि आप पढ़ाई के दौरान बीच में उठ जाते है. तो फिर दुबारा से पढ़ाई में मन लग पाना मुश्किल है. इसलिए जरुरी है कि पढ़ाई के दौरान अपनी सारी आवश्यक चीजे पास में रखे. ताकि आपको बार-बार उठना ना पड़े.

खुद को रखें मोबाइल से दूर (Keep Yourself Away from Mobile) –

यदि आपकी परीक्षा कल हो और आपको आज ही तैयारी करनी हो. तो प्लीज अपने मोबाइल को खुद से दूर रखे. क्योकि इससे आप डिस्टर्ब हो सकतें है. मोबाइल का इस्तेमाल तभी करे जब आपको इसकी जरुरत हो जैसे आपको कोई टॉपिक समझ नहीं आ रहा है. तो आप उस टॉपिक नेट में चेक कर सकते है. यहाँ पर आपको मोबाइल से दूर रहने को इसलिए कहा जा रहा है. क्योकि यदि आप ध्यानपूर्वक पढ़ाई कर रहे है. और अचानक आपका फ़ोन आता है.तो आप पिक अप तो जरूर करेंगे. जिससे आप डिस्टर्ब होते तो है ही, साथ में आप अपना दिमाग भी विचलित कर लेते है.

कुछ ध्यान रखने योग्य बाते (Some considerations)-

  1. परीक्षा के एक दिन पहले कोई नया टॉपिक ना पढ़े. आप जितना पढ़ चुके है. केवल उसी का रिविशन करे.
  2. परीक्षा से एक दिन पहले सभी टॉपिक्स का रिविशन करे. किसी भी टॉपिक को रटे नहीं यदि आप किसी टॉपिक को रटना शुरू करते है. तो आपको उस समय तो वह टॉपिक रट जाता है. परन्तु एग्जाम देते समय आप उस टॉपिक को भूल जाते है. और फिर खुद को कोसते है. इसलिए रटे नहीं समझ कर पढ़े.
  3. एग्जाम हॉल में जाने से पहले, अपने किसी भी दोस्त से किसी टॉपिक को लेकर डिसकस ना करे और न ही खुद को जज करे क्योकि यहाँ पर आपका कॉन्फिडेंस लेवल गिर सकता है.
  4. एग्जाम हॉल में स्ट्रेस फील ना करे ऐसा सोचे कि आप पूरा प्रस्न पत्र आसानी से हल कर लेंगे.
  5. एग्जाम से पहली रात को पर्याप्त नींद ले. यदि आप पूरी रात जागते है तो परीक्षा की दौरान काफी थकान महसूस करते है.