आर्किटेक्ट कैसे बने How to Become an Architect

आर्किटेक्चर कोर्स की जानकारी Full Details of Architecture course

आर्किटेक्ट कैसे बने How to Become an Architectआर्किटेक्ट कैसे बने  – छात्रों के लिए 12 वीं के बाद ऐसे कई सारे कोर्सेज है जिन्हें करके वो अपना करियर संवार सकते हैं इन्हें कोर्सेज में से एक है बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर (Bachelor of Architecture) जिसे हम बी.आर्च B.arch के नाम से भी जानते है. आज हम आपको “बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर (B.Arch) के बारे में बताएँगे तो चलिए जानते है  आर्किटेक्ट B.Arch क्या है, आर्किटेक्ट बनने के लिए यह कोर्स कैसे किया जा सकता है और इस कोर्स को करने के बाद जॉब की क्या सम्भावनाये है.

आर्किटेक्ट कैसे बने – आर्किटेक्चर क्या हैं What is Bachelor of Architecture B.Arch

बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर 5 साल की स्नातक डिग्री (10 Semesters) होती हैं जिसमे Architecture अर्थात वास्तुकला के बारे में अध्ययन किया जाता है इसके अंतर्गत गृह निर्माण के कार्यों जैसे मकान, दुकान, शॉपिंग मॉल, सड़क निर्माण, व्यावसायिक इमारते आदि बनाना सिखाया जाता हैं .

आर्किटेक्चर शैक्षणिक योग्यता व प्रवेश प्रक्रिया Admission Process in Bachelor of Architecture

बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर B.Arch में प्रवेश के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है जैसे-

  • 12 वीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए.
  • 12 वीं में गणित अनिवार्य विषय के रूप में होना चाहिए |
  • या फिर 10 के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए.
  • National Aptitude Test in Architecture (NATA) प्रवेश परिक्षा के जरिये भी आप B.Arch में प्रवेश ले सकते है.

आर्किटेक्चर में प्रवेश के लिए प्रमुख परीक्षाएं Important Entrance Exam for B.Arch

  • AIEEE
  • AMU Entrance Exam
  • BEEE
  • IIT-JEE
  • KEAM
  • NATA
  • UPTU SEE Exam

आर्किटेक्चर के बाद करियर स्कोप Career Scope after B. Arch 

एक अच्छे आर्किटेक्ट के लिए करियर के कई सारे अवसर है आजकल आर्किटेक्ट की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है कई सरकारी और प्राइवेट संगठनों में इनकी मांग की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप शहरी विकास निगमों, सार्वजनिक कार्यों के विभागों, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं। आर्किटेक्ट फर्मों, विश्वविद्यालयों और परामर्श कंपनियों में भी इनके लिए अच्छे रोजगार के अवसर उपलब्ध होते है. बैचलर कोर्स के बाद आप उच्च शिक्षा मास्टर डिग्री या आर्किटेक्चर क्षेत्र में आगे के अध्ययन कर सकते हैं।

आर्किटेक्चर B.Arch के बाद सैलरी Salary of Architect-

आर्किटेक्ट का कोर्स पूरा करने के बाद आपको विभिन्न क्षेत्रों में नौकरीके अवसर तो मिलते ही है साथ ही अच्छा सैलेरी पैकेज भी मिलता है. हर फील्ड की सैलेरी अलग-अलग़ होती है एक आर्किटेक्ट को शुरुआत में लगभग 20,000 से 30,000 तक की सैलेरी आसानी से मिल जाती है अगर आपको इस फील्ड में अच्छा अनुभव है तो आप प्रति माह लगभग 50000 तक की सैलेरी प्राप्त कर सकते है.

FAQ_

प्रश्न- आर्किटेक्चर क्या होता है?

उत्तर- आर्किटेक्चर 5 साल का स्नातक डिग्री कोर्स है जिसमें 10 सेमेस्टर्स होते है. इसमें गृह निर्माण जैसे कार्यों का अध्ययन किया जाता है.

प्रश्न-आर्किटेक्चर में करियर?

उत्तर- कई सरकारी और प्राइवेट संगठनों में आर्चीटेक्ट्स की मांग होती है आर्किटेक्चर कोर्स करने के बाद आप शहरी विकास निगमों, सार्वजनिक कार्यों के विभागों, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं।

प्रश्न- आर्किटेक्चर कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर- आर्किटेक्चर कोर्स के लिए 12 वीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए, 12 वीं में गणित अनिवार्य विषय के रूप में होना चाहिए या फिर 10 के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए.

Question- How to become an architect?

Answer- If you want to become an Architect your 12th in science stream. You can join B.tech coarse through AIEEE and IITJEE exams.

Question- What qualifications do you need to be an Architect?

Answer- Education Qualification to be an Architect you must pass 12th with 50% marks. Mathematics should be compulsory in 12th standard.

Question- Which Exam is Important for B.Arch?

Answer- AIEEE, AMU Entrance Exam, BEEE, IIT-JEE, KEAM, NATA, UPTU SEE Exam.

error: