Job after 10th Pass Career Guidance Government Jobs After 10th

How to choose your Career दसवीं के बाद क्या करें Job after 10th Pass

दसवीं के बाद कैसे पाएं सरकारी नौकरी After 10th Career Guidance-

Job after 10th PassJob after 10th Pass – आज प्रत्येक युवा सरकारी नौकरी की तलाश में है। हर कोई चाहता है की वो भी किसी अच्छी गवर्मेंट पोस्ट में हो। सरकारी नौकरी का क्रेज आज की डेट में बहुत ज्यादा पाया जाता है। आज हम आपको बताएंगे दसवी के बाद किस तरह का कोर्स कर सकते है जिससे एक बेहतर भविष्य बनाया जा सके।

दसवी के बाद क्या करें How To Choose Your Career After 10th Class-

हममे से ही कई ऐसे छात्र होते हैं जो 10th पास कर लेने बाद आगे क्या करना है इसके लिए काफी परेशान रहते है उन्हें समझ नहीं आता है की उन्हें आगे करना क्या है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आपकी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन जिससे शायद आप अपना बेहतर भविष्य निर्णय कर सकें। 

रूचि अनुसार करियर का चुनाव (Choosing Career as per Your Choice)-

दसवीं तक लगभग सभी को एक समान शिक्षा दी जाती है। जिसमे दसवीं के बाद सभी  छात्र छात्राओं को अपनी अपनी पसंद के हिसाब से करियर चुनने का मौका मिलता है की वे किस चीज में अधिक रूचि रखते हैं। इसी लिए सबसे पहले अपनी रूचि को पहचानो सभी की अलग अलग पसंद होती है किसी की रूचि इन्टरनेट, कंप्यूटर  तकनीक में होती है तो कोई मेडिकल, एकाउंटिंग, बैंकिंग वगैरह वगैरह में अपना करियर आजमाना चाहता है इसलिए आप अपनी पसंद के हिसाब से ही करियर का चुनाव करे ऐसा न करने से आपको आगे दिक्कत आ सकती है। 

भारतीय सेना (Indian Army After 10th Pass Job)-

यदि आप दसवीं के बाद तुरंत जॉब करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन भी आपके लिए बेहतर होगा। भारतीय सेना में आप दसवीं बाद सैनिक के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको फिजिकल फिट होना जरुरी हैं एवं शारीरिक मापदंड भी पुरे करना होंगें।

रेलवे (Railway Jobs After 10th)-

अगर आप रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो आप इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।  रेलवे में 10वीं पास के लिए भी कुछ पद हैं जिनके लिए समय समय पर भर्ती निकलती रहती हैं जहाँ आप आवेदन कर सकते हैं। 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे में ग्रुप सी तथा डी के अंतर्गत  आसानी से जॉब पा सकते हैं। इनमें से कुछ पदों के लिए टेक्निकल ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन या आईटीआई जैसी क्वॉलिफिकेशन की जरूरत हो सकती है।

बैंक (Bank Job after 10th Pass)-

सरकारी नौकरियों में बैंकिंग एक अहम् क्षेत्र है। इस क्षेत्र की नोकरिया सेलेरी के हिसाब से भी औरो के मुकाबले काफी अच्छी होती हैं। अगर आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो वहां पर अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती निकलती हैं जिसके लिए दसवी पास माँगा जाता हैं। इस जॉब को करते हुए आप अन्य सरकारी नौकरियों एसएससी या यूपीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं।

आई टी आई (ITI Jobs After 10th)-

अगर आप 10 वी के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिससे आपका कोर्स भी जल्दी कम्प्लीट हो जाये और आपको जल्दी अच्छी जॉब भी  मिल जाये तो इसके लिए आईटीआई बहुत अच्छा विकल्प है। आईटीआई में अलग अलग ट्रेड, कोर्स होते है जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मेकिनिक, स्टेनो, कंप्यूटर आदि|

होटल मैनेजमेंट (Hotel Management Job after 10th Pass)

यदि आपकी इस चीज में रूचि है और आप सोचते हैं की आप इसमें बहुत अच्छा कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन होगा। यदि आपको इस क्षेत्र में करियर बनाना है तो आप 10वी के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते है यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय हो सकता है आपके लिए।

इसे भी पढ़ें – होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा तैयारी टिप्स

FAQ.

प्रश्न- दसवीं के बाद कैसे पाए सरकारी नौकरी?

उत्तर- रूचि अनुसार करियर का चुनाव करें ऐसा करने से आप एक बेहतर भविष्य चुन सकते हैं।

प्रश्न- दसवीं के बाद क्या जॉब करें?

उत्तर- अगर आपको जल्दी जॉब की जरुरत है तो आप भारतीय सेना रेलवे बैंक में ऐसी कई पोस्ट आती हैं जिन्हे आप एप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न- दसवीं के बाद कौन सा कोर्स सही रहेगा?

उत्तर- अगरआप दसवीं के बाद तुरंत जॉब चाहते हैं तो होटल मैनेजमेंट आई टी आई बेहतर रहेगा।

प्रश्न- दसवी के बाद करियर विकल्प ?

उत्तर- भारतीय सेना, बैंक में, रेलवे में इसके अतिरिक्त और भी कई जॉब्स हैं जिन्हे आप एप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न-10th के बाद क्या करें?

उत्तर- अगर आप 10th के बाद कम समय में जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आईटीआई होटल मैनेजमेंट टाइप्स के कोर्स जो कम समय में कम्प्लीट हो जाते है बेहतर रहेंगे। 

Question- 10th Ke Baad Kya Courses Karin?

Answer- Jisme apki adhik ruchi ho us subject ko ap chun sakte hain.

Question- How to choose your Career?

Answer- Choosing Career as per Your Choice.

Question- Government Job After 10th Pass ?

Answer- Indian Army Railway Jobs Bank Jobs etc.

Question- How to get government jobs after 10th?

Answer- If you want a job immediately after 10th, then the hotel management will be better.

Question- Courses After 10th ?

Answer- ITI, Hotel Management, Polytechnic etc.