करंट अफेयर्स 3 अप्रैल 2019 डेली जीके | Current Affairs 2019 April | Today Current Affairs

करंट अफेयर्स अप्रैल 2019 डेली जीके | Current Affairs 2019 | Today Current Affairs

करंट अफेयर्स अप्रैल 2019 डेली जीके Current Affairs 2019 Today Current Affairsकरंट अफेयर्स 3 अप्रैल 2019-आज हम आपको बताएँगे डेली करंट अफेयर्स या दैनिक करंट अफेयर्स जो आपकी किसी भी एग्जाम को क्वालीफाई करने में बहुत ही मददगार साबित होंगे. चाहे आप डिफेन्स, बैंक, रेलवे, या अन्य जॉब की तैयारी कर रहे है तो इन करंट अफेयर्स से आपको बहुत ही हेल्प मिलेगी. इस करंट अफेयर्स में हम ANSWER के साथ ही उसके इम्पोर्टेन्ट फैक्ट के बारे में भी बात करेंगे. तो अब प्रश्न शुरू करते है

In this post we will tell you about daily current affairs. Through this post you can better prepare for UPSC Railway RRB Bank SSC and State Exams GK Current Affairs Defence current affairs 2019 and 3 April 2019 Current Affairs in Hindi Daily Current Affairs AND Current Affairs 3 April Current Affairs 2019 3 April 2019  Current Affairs 2019 Current affairs April 2019 Important Current Affairs For Bank Exam and Important current affairs 2019 latest current affairs Quiz daily current affairs general knowledge and Today Current Affairs in Hindi and Railway JE EXAM Current affairs RRB NTPC current affairs in hindi current affairs gk general knowledge preparation 2019 latest current affairs 2019 or gk & current affairs today.

अप्रैल 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी |Daily Current Affairs | Current Affairs Today

प्रश्न-1. किसे हाल ही में भारत का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है?

उत्तर-पिनाकी चंद्र घोष

नोट-सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस (2013-2017 तक पदोन्नत किए गए थे) पिनाकी चंद्र घोष को 19 मार्च 2019 को भारत का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है. उनके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस दिलीप बी भोंसले, जस्टिस पीके मोहंती, जस्टिस अभिलाषा कुमारी और जस्टिस एके त्रिपाठी को लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया.SSB की पूर्व प्रमुख अर्चना रामसुंदरम और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन तथा महेन्द्र सिंह और इंद्रजीत प्रसाद गौतम को भी गैर-न्यायिक सदस्य बनाया गया है।

 

प्रश्न-2. विश्व ऑटिज्म जागरुकता दिवस (WWAD) किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर-02 अप्रैल

नोट-विश्वभर में 02 अप्रैल 2019 को अंतरराष्ट्रीय ऑटिज्म जागरुकता दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय सहायक तकनीक, सक्रिय भागीदारी है. बता दे कि नीला रंग ऑटिज़्म का प्रतीक माना गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2007 में 2 अप्रैल के दिन को विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस घोषित किया था। इस दिन उन बच्‍चों और बड़ों के जीवन में सुधार के कदम उठाए जाते हैं, जो ऑटिज़्म ग्रस्‍त होते हैं वर्ष 2013 में इस अवसर पर ऑटिज़्मग्रस्‍त एक व्‍यक्ति कृष्‍ण नारायणन द्वारा लिखित एक पुस्‍तक और ‘अलग ही आशा’ शीर्षक एक गीत जारी की गई।

 

प्रश्न-3. किस हाल ही में स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनी हैं?

उत्तर- ज़ुज़ाना कैपुतोवा

नोट-स्लोवाकिया युरोप महाद्वीप मे स्थित एक देश है। चेकोस्लोवाकिया से अलग होने के बाद इस गणराज्य का निर्माण हुआ था। यहाँ की राजधानी ब्रातिस्लावा मुद्रा यूरो (EUR) है। ज़ुज़ाना कैपुतोवा स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। कैपुतोवा ने राजनयिक मारोस सेफकोविक को दूसरे चरण की वोटों की गिनती में हरा दिया।

 

प्रश्न-4. भारतीय निर्वाचन आयोग ने देशभर में कितने रेडियो स्टेशनों के साथ मिलकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पहल शुरू करने का निर्णय लिया है?

उत्तर-150

नोट-भारतीय निर्वाचन आयोग ने देश भर में 150 से अधिक रेडियो स्टेशनों के साथ मिलकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पहल शुरू करने का निर्णय लिया है.

 

प्रश्न-5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी सूची के अनुसार कौन-सा देश आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर है?

उत्तर-भारत

नोट-भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा अपने पास ही रखा है. यह गदा उस टीम को दी जाती है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर रहती है.

 

प्रश्न-6. किस देश में हुए आम चुनावों के दौरान वह विश्व का सबसे अधिक ऑनलाइन वोटिंग करने वाला देश बना?

उत्तर-एस्टोनिया

नोट-एस्टोनिया के आम चुनावों में 44 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन ही अपना वोट डाला. यह विश्व में सबसे अधिक है. एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग करने वाले 25 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 55 साल से अधिक थी.

 

प्रश्न-7. किस राज्य की कंधमाल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया?

उत्तर-ओडिशा

नोट-ओडिशा की कंधमाल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया. कंधमाल की लगभग 15 प्रतिशत आबादी हल्दी की खेती से जुड़ी हुई है.

 

प्रश्न-8. किस ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है?

उत्तर- भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

नोट-भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है. बतौर वीबीएल, सौदा पूरा होने के बाद उसे 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेप्सिको के बेवरेजेज़ कारोबार के फ्रेंचाइज़ी अधिकार मिल जाएंगे.

 

प्रश्न-9. किस देश की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

उत्तर- श्रीलंका

नोट-श्रीलंका की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है क्योंकि यहां स्थित जलस्रोतों से बिजली उत्पन्न होती है.

 

प्रश्न-10.किसे गोवा का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है?

उत्तर-प्रमोद सावंत

नोट-मनोहर पर्रिकर के पश्चात् प्रमोद सावंत को गोवा का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है. प्रमोद सावंत ने 18 मार्च 2019 को देर रात 2 बजे राज्यभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनियता की शपथ ली.