बोर्ड एग्जाम में 100% सफलता के लिए कैसे करें तैयारी How to do preparation for Board Exams

बोर्ड एग्जाम में सफलता पाने के कुछ आसान हिंदी टिप्स Esay Hindi ways to preparation for Board Exams

board-exam-ki-taiyaari-kaise-kare-jobisearchबोर्ड एग्जाम की तैयारी करना बच्चो के लिए बहुत ज्यादा मेहनत का काम होता है, दसवी या बारवी कक्षा में जाते ही बच्चो के दिमाग में परीक्षाओ का डर बैठ जाता है की कैसे तैयारी करेंगे, एग्जाम कैसे जायेंगे आदि, यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप बोर्ड परीक्षाओ की तैयारी कर सकते हैं,

Advertisements

और कैसे सफलता पा सकते हैं, बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं. दसवी और बारवी कक्षा का रिजल्ट अच्छा होना आपकी जॉब के लिए बहुत अच्छा होता है, तथा आगे पढ़ाई के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के लिए सभी को घबराहट रहती है, पर चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इतना कठिन नहीं होता है बोर्ड एग्जाम की तैयारी करना, यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

कैसे करे जाने कैसे करे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 

कैसे पाए सफलता भारतीय वन सेवा परीक्षा में 

शुरुवात से ध्यान दें (Note from the beginning) –

जैसा कि आपको पता है कि बोर्ड एग्जाम के लिए आपको शुरुवात से ही बहुत ज्यादा डराया जाता है कि यह बहुत कठिन परीक्षाए होती हैं या इनमे बहुत ज्यादा मेहनत करने कि जरुरत होती है आदि, इसलिए आपको शुरुवात से ही परीक्षाओं कि अच्छी तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए. जब आप शुरुवात से ही परीक्षाओं कि तैयारी करना शुरू करेंगे तभी आप सफल हो सकते हैं.

Advertisements

टाइम टेबल जरूर बनाएं (Make a Time Table) –

जब आप बोर्ड एग्जाम कि तैयारी करना शुरू करें तो सर्वप्रथम अपना टाइम टेबल बनाना बिलकुल भी ना भूलें, क्योंकि बिना टाइम टेबल के पढ़ाई करने से आप कंफ्यूज (Confuse) रहेंगे कि कौनसा सा विषय किस समय पढ़े, इसलिए अपना टाइम टेबल (Time Table) जरूर बना लें. टाइम टेबल बनाकर आप आसानी से अपने विषयो को समय के अनुसार पढ़ सकते हैं.

सिलेबस के अनुसार तैयारी करें (Prepare according to syllabus) –

सिलेबस (Syllabus) के अनुसार तैयारी करने से मतलब है कि जब आपको स्कूल में जो भी पार्ट पढ़ाया जाता है उसका घर आकर रिवीजन जरूर करें, और दूसरे दिन जो आपको स्कूल (School) में पढ़ाया जाने वाला है उसे एक बार घर पढ़ कर जरूर जाएं, क्योंकि इससे आपको जान स्कूल में वो लेसन पढ़ाया जायेगा तो आसानी से समझ में आ जायेगा. और आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी, रिवीजन (Revision) करना कभी ना भूलें.

Advertisements

प्रश्नों के उत्तर लिखने का तरीका सुधारें (How to write a correct answer) –

कई बार ऐसा होता है कि जब आपके एग्जाम होते हैं, आपको उत्तर आते हुए भी आप सही प्रकार से उन्हें लिख नहीं पाते, इसलिए अपने प्रश्नों के उत्तर लिखने के तरीके को बदलें अच्छा लिखने के लिए निम्न बातो पर अवश्य ध्यान दें जैसे-

  1. हैण्ड राइटिंग हमेशा अच्छी रखें.
  2. डायग्राम बनाने वाली जगह में चित्र जरूर बनाएं.
  3. अच्छी पेनों का प्रयोग करें.
  4. उत्तर लिखते समय हैडिंग अच्छी होनी चाहिए.
  5. लिखते समय सफाई का पूरा ध्यान दें.

                 अगर इन सभी तरीको का ध्यान रखते हैं तो आपकी कॉपी चेक करना वाला टीचर कभी आपके नम्बर नहीं काटेगा.

Advertisements

पुराने पेपर्स सॉल्व करें (Solved Old Papers) –

बोर्ड परीक्षाओं कि तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं कि आप पुराने वर्षो के पेपर्स (Papers) को सॉल्व (Solve) करें इनसे आपको बहुत मदद मिलती है, और उनमे से कुछ प्रश्न ऐसे भी होते हैं जो हर बार आपके प्रश्न पत्र में आते हैं, इसलिए पुराने वर्षो के पेपर्स को हल करना बिलकुल भी ना भूलें.

                            दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी बोर्ड एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते हैं, अगर आप इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी करते हैं तो आप अवश्य सफल होंगे.

Advertisements