जाने क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना व क्या हैं इसके लाभ What is Pradhanmantri Garib Kalyan Yojna and its Profit

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है आसान हिंदी टिप्स What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna easy Hindi tips

kya-hai-pradhanmantri-garib-kalyan-yojna-job-aai-search-inप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सामाजिक कल्याण के लिए बहुत सी योजनाओं का प्रारम्भ किया है, जिनमे से एक है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना. अगर हम चाहते हैं कि देश विकास हो तो उसके लिए सर्वप्रथम देश से गरीबो की संख्या काम करनी जरुरी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गयी है.

Advertisements

इस योजना के अनुसार गरीबो को बहुत सी सुविधाएं दी जाएँगी जिससे हमारे देश की गरीबी कम होने बहुत मदद होगी और अवश्य ही हमारे देश का विकास होगा. यहाँ पर आपको बताया गया है की क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और क्या है इसके फायदे तथा आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री उज्ज्वलायोजना क्या है आसान हिंदी टिप्स 

क्या हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (What is Pradhanmantri Garib Kalyan Yojna) –

देश के विकास के लिए प्रधानमंत्री जी ने गरीब कल्याण योजना शुरू की है, जिससे अनेक फायदे हैं. इस योजना की शुरुवाती में के वर्कशॉप का आयोजन किया गया था, इस योजना में सिर्फ वही लोग हिस्सा ले सकते थे जिन्होंने इसके लिए पेय किया था. यह वर्कशॉप 19 अप्रैल, 2015 को रामबाबू म्हालगी प्रबोधिनी के तत्वाधान में हुई थी इस वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य यही था कि सरकार द्वारा पहले शुरू हुए गरीबो के कल्याण के कार्यक्रम दुबारा नए ढंग से लोगो के सामने प्रस्तुत किये जा सके. इसके अंतर्गत उच्च मंत्रालय को कार्य दिया गया है कि वे गरीबी उन्मूलन के लिए एक रोड मैप बनाये और योजना को संसद के सदस्यो के समन रखें.

Advertisements

क्या है फायदे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के Profit of Pradhanmantri Garib Kalyan Yojna) –

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुवात इसलिए की गयी थी ताकि गरीबो की मदद हो सके अर्थात उन्हें फायदा हो सके, इस योजना के अंतर्गत विभिन्न सुविधाओ की स्थापना की गयी है –

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य समाज और राष्ट्र से गरीबी दूर करना है.
  2. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार केंद्र के विभिन्न स्तर पर वर्कशॉप का आयोजन करेगी, जिसमे गरीबी खत्म करने के प्राथमिक कारणों के विषय में लोगो से चर्चा होगी.
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीबी रेखा से निचे के लोगो और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के स्तिथि में सुधर लाया जाये. इस योजना के अंतर्गत 1.5 लाख लोगो को योजना का लाभ दिया जायेगा.
  4. इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से निचे आने वालो को अनाज और अन्य जरुरत का सामान बहुत काम रुपए में उपलब्ध होगा. जिससे ये लोग काम पेसो में अच्छा जीवन निर्वाह कर सकते हैं.

    Advertisements

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (How to apply for Pradhanmantri garib kalian Yojna) –

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको निम्न दस्तावेजो की आवश्यकता होती है –

  1. भारत का हर नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, हर व्यक्ति इस वर्कशॉप का लाभ उठा सकते हैं.
  2. आवेदन हेतु उम्मीदवार को आधार कार्ड, आइडेंटी कार्ड और स्थानीय निवास सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी.
  3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राम स्तर पर उम्मीदवारों को निकटतम ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा.
  4. शहर पर रहने वाले उम्मीदवारों को पंजीकृत करने के लिए नगर पालिका में संपर्क करना होगा.

                                       अगर आप प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Advertisements