जानिए कैसे करे एसबीआई क्लर्क परीक्षा की तैयारी SBI Clerk Exam Preparation Tips 2016-17

एसबीआई क्लर्क परीक्षा की कैसे करे तैयारी How to prepare SBI Clerk Exam

sbi-ki-taiyari-kaise-kareआजकल बैंक में जॉब करना कौन पसंद नहीं करता, सभी उम्मीदवार बैंक की भर्ती के लिए दिन-रात मेहनत करते है. बैंक में कैरियर और अच्छा वेतन दोनों ही युवा पीढ़ी को आकर्षित करता है. प्रत्येक वर्ष बैंक की हजारो  भर्तियां निकलती है जिसमे लाखो की संख्या में लोग आवेदन करते है.

Advertisements

बैंक भर्ती के लिए आवेदन करने से और परीक्षा में बैठने से ही आप बैंक की नौकरी प्राप्त नही कर सकते इसके लिए आपको कड़ी-मेहनत करनी पड़ती है तथा मेहनत करने के साथ-साथ आपको बैंक परीक्षा से सम्बंधित आवश्यक गाइडेन्स की जरुरत भी पड़ती है.  

इसलिए यहाँ पर आपको बैंक क्लर्क परीक्षा से सम्बंधित उन सभी आवश्यक जानकारियों से परिचित कराया जा रहा है जिन्हें ध्यान-पूर्वक पढ़कर आप बैंक क्लर्क परीक्षा की तैयारी कर सकते है और आने वाले  बैंक क्लर्क परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है.

कैसे पाएं भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी आसान टिप्स 

एसबीआई क्लर्क परीक्षा शैक्षिक योग्यता(SBI Clerk Educational Qualification)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India )क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक पास होना अनिवार्य है अतः उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही क्लर्क पद के लिए अप्लाई कर सकता है.

एसबीआई क्लर्क परीक्षा आयु सीमा(SBI Clerk Exam Age Limit)  –

एसबीआई क्लर्क भर्ती (SBI clerk recruitment) में भाग लेने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों (General Category candidates) की न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी आवश्यक है.

अनुसूचित जाती व् अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों (SC/ST Candidates) को आयु में 5 वर्ष की तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी.

Advertisements

एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न (SBI Clerk Exam Pattern) –

एसबीआई क्लर्क के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है, अतः यह परीक्षा दो भागो में होती है –

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Examination)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)-

इस परीक्षा में 100 प्रश्न शामिल होते है तथा प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है और प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करने की समय अवधि 1 घंटे की होती है।

प्रारंभिक परीक्षा में मुख्यतः 3 विषय शामिल होते है  –

मुख्य परीक्षा (Main Examination)

इस परीक्षा में 190 प्रश्न शामिल होते है तथा यह पूरा प्रश्न-पत्र 200 अंको का होता है और मुख्य परीक्षा में प्रश्न-पत्र हल करने की समय अवधि 160 मिनट की होती है।

मुख्य परीक्षा में मुख्यतः 4 विषय शामिल होते है  –

  • रीजनिंग + कम्प्यूटर ज्ञान (40 अंक) (45 मिनट)  
  • अंग्रेजी भाषा (40 अंक) (35 मिनट)
  • क्वांटिटेटिव ऐपटीट्यूड (40 अंक) (45 मिनट)
  • जनरल अवेयरनेस (40 अंक) (35 मिनट)

बैंक क्लर्क परीक्षा पास करने के कुछ महत्वपूर्ण व् आसान टिप्स (Some important and easy tips for bank clerk preparation )–

  1. प्रत्येक विषय के लिए एक समय सारणी बनाये. आपने द्वारा बनाये गयी इस समय सारणी को रोज फॉलो करे. क्योकि परीक्षा में आपके लिए प्रत्येक विषय महत्वपूर्ण होता है इसलिए सभी विषयो को बराबर समय दे.
  2. करंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज से सम्बंधित प्रश्न भी बैंक परीक्षा में आपसे पूछे जाते है इसकी तैयारी के लिए आप रोजाना इंग्लिश व हिंदी न्यूज़ पेपर पढ़े.
  3. परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व परीक्षा पैटर्न समझ ले. यदि आप एक बार परीक्षा पैटर्न समझ जाते है तो आप काफी अच्छे तरीके से परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे.
  4. सेल्फ टेस्ट (Self-Test) लें इससे आपको यह ज्ञात हो जायेगा कि आप परीक्षा के लिए तैयार है या नही अथार्थ आप परीक्षा की कितनी तैयारी कर चुके है. और जिस सेक्शन में आपकी तैयारी नही हुई है वह आपको इस सेल्फ टेस्ट के माध्यम से पता चल जाएगी.
  5. परीक्षा से पूर्व और परीक्षा के दौरान, अपना आत्म विश्वास को बनाए रखें. क्योकि कई बार हम परीक्षा को लेकर काफी तनाव में आ जाते है जिससे हम परीक्षा देते समय आते-आते प्रश्नो को भी छोड़ आते है इसलिए तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दे.

दिए गए सभी महत्वपूर्ण व् आसान टिप्स को यदि आप डेली फोकस करते है तो आप बैंक क्लर्क परीक्षा में अवश्य ही सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

Advertisements

एसबीआई क्लर्क परीक्षा से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व् उनके उत्तर

प्रश्न – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए.

प्रश्न – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए.

प्रश्न – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर – एसबीआई क्लर्क परीक्षा में भाग लेने के लिए ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु  31 वर्ष होनी चाहिए.

प्रश्न – एसबीआई परीक्षा में भाग लेने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर – एसबीआई परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का स्नातक पास होना अनिवार्य है.

प्रश्न – एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए कितने चरण होते है?

उत्तर – एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए दो चरण होते है –

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्या परीक्षा

    Advertisements

संबंधित लेख