कैसे करें गेट एग्जाम की बेस्ट तैयारी आसानी से How to do preparation for GATE exam

क्या है गेट परीक्षा और कैसे करें तैयारी What is GATE exam and how to do preparation

gate-eaxmगेट का पूरा नाम है ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग, यह परीक्षा आल इंडिया एग्जाम (All India Exam) है जिसके लीजये हर वर्ष कई छात्र व छात्राएं आवेदन करते हैं और कुछ तो सफल हो जाते हैं वही कुछ अपनी कमियों के कारण असफल हो जाते हैं.

Advertisements

यह परीक्षा मास्टर डिग्री (Post Graduate) के लिए इंजीनियरिंग के सभी विषयो के लिए होती है. गेट एग्जाम (GATE exam) का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, देश की सातो आईआईटी (IIT), नेशनल कोर्डिनेसन बोर्ड – गेट डिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारत सरकार मिलकर करती है. यहाँ परीक्षा सभी चुनौतीपूर्ण परीक्षाओ में से एक है, इसलिए इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होती है, यहाँ पर आपको बतया गया है की कैसे आप गेट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं, और सफल हो कसते हैं.

कैसे करे तैयारी विदेश में पढ़ाई करने के लिये 

क्या होते हैं मानचित्रकार और कैसे करे तैयारी 

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के आसान टिप्स 

गेट एग्जाम के लिए शैक्षिक योग्यता (Qualification for GATE Exam) –

  1. इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी/आर्किटेक्चर में स्नातक डिग्री (10 + 2), पोस्ट बीएससी, पोस्ट डिप्लोमा (Post Diploma) के बाद चार वर्ष की डिग्री होनी अनिवार्य है.
  2. अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  3. विज्ञान, गणित, सांख्यिकी. कंप्यूटर एप्लीकेशन (Computer Application) में मास्टर धारक या इन ब्रांच में फाइनल वर्ष (Final year) के विद्यार्थी.

    Advertisements

गेट एग्जाम का परीक्षा पैटर्न (Exam pattern of GATE exam) –

गेट परीक्षा के लिए आपको 3 घण्टे की समय अवधि दी जाती है, जिसमे कुल 65 प्रश्न होते हैं और अधिकतम 100 अंक होते हैं. अब गेट एग्जाम ऑनलाइन (Online) होती है इसमें आपसे दो तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. एक में चार विकल्प होते हैं, जिसमे से एक का चुनाव करना होता है तथा दूसरे तरह के प्रश्न में किसी संख्या के रूप में जवाब देना होता है. तीन घण्टे पुरे होते ही कंप्यूटर स्क्रीन बंद हो जाती है और पेपर खत्म हो जाते है.

कैसी हो तैयारी गेट परीक्षा में सफलता के लिए (How to prepare for GATE Exam) –

विषय और पाठ्यक्रम की जानकारी ले (Take information about Subject and course) –

गेट एग्जाम में बहुत सारे पाठ्यक्रम हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी रखनी आवश्यक होती है, सभी पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी प्राप्त करलें. और अपने ज्ञान के अनुरूप ही अपने पाठ्यक्रम का चुनाव करें. पिछले वर्ष के सभी पेपर्स लेकर उन्हें हल करें इससे आपको बहुत जानकारी मिलती है और बहुत मदद मिलती है परीक्षा के पैटर्न को समझने में.

Advertisements

शुरुवात से ही योजना बनाये (Maek a plan from the beginning) –

अगर आप गेट एग्जाम में सफलता पाना चाहते हैं, तो आपको अपनी तैयारी शुरुवात से ही शुरू करनी होगी अर्थात 5 महीने पहले से ही अपनी तैयारी शुरू करदे, हर विषय को बराबर समय देने के लिए एक टाइम टेबल (Time Table) जरूर बनाएं. योजना के अनुसार रिवीजन (Revision) , प्रैक्टिस टेस्ट (Practice Test) आदि को भी शामिल करें. अगर आप 5 या 8 महीने पहले से ही अपनी तैयारी शुरू करते हैं तभी आप सफल हो सकते हैं.

गेट एग्जाम कि तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें (Some important thing for preparation GATE exam) –

  1. अपने टाइम टेबल में ऐसे विहयो को पहले राखे जो सरल और जरुरी हैं, गणित विषय पर अधिकतम ध्यान दे.
  2. जब आप पढ़ाई करते हैं उसके बाद अंत में एक बार अच्छे से पूरा रिवीजन जरूर करें.
  3. जिस भी प्रश्न में आपको संदेह है उस प्रश्न को उसी समय किसी से पूछे या फिर खुद हल करने कि कोशिश करें.
  4. परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए समूह अध्ययन भी बहुत जरुरी है, इससे आपको बहुत मदद मिलती है अपने संदेह को दूर करने में.
  5. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें, आप जितना ज्यादा अभ्याश करेंगे उतना ज्यादा आपके लिए अच्छा होगा आपकी तैयारी बहुत अच्छसे से हो जाएगी.
  6. अगर आप पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हो तो एक किसी से जरूर पूछेला कि किस प्रकार से काम किया जाता है.

                                 अगर आप चाहते है कि आप गेट एग्जाम में सफलता पाए तो दिए गए सभी तरीको के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें, दिए गए सभी तरीके आपको गेट एग्जाम में सफलता पाने में मदद करते हैं.

Advertisements

संबंधित लेख