BSNL बीएसएनएल जॉब कैसे पाए Best Preparation tips for BSNL Exam 2016-17

बीएसएनएल जॉब कैसे पाए How to Get BSNL Job 2016-17

%e0%a4%ac%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%b8%e0%a4%8f%e0%a4%a8%e0%a4%8f%e0%a4%b2-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%88%e0%a4%af%e0%a4%beआज के युग में हर विद्यार्थी केवल अपने फील्ड से सम्बंधित नौकरी चाहता है जैसे एमबीबीएस पास विद्यार्थी मेडिकल फील्ड में, ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी सरकारी नौकरी में वैसे ही इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा पास छात्र माइक्रोमैक्स, एचसीएल, एपीसी, विप्रो, टेक महिंद्रा, इनफ़ोसिस टेक्नोलॉजीज आदि.

Advertisements

यहाँ पर आपको भारत संचार निगम लिमिटेड – बीएसएनएल परीक्षा (Bharat Sanchar Nigam ltd Exam) से सम्बंधित वे सभी आवश्यक जानकारियां दी जा रही है, जिसकी सहायता से आप बीएसएनएल परीक्षा की तैयारी काफी बेहतर तरीके से कर सकते है.

बीएसएनएल परीक्षा शैक्षिक योग्यता BSNL Exam Educational Qualification –

बीएसएनएल परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से टेलीकम्यूनिकेशन (telecommunication)/ इलेक्ट्रॉनिक (Electronic) / इलेक्ट्रिकल (Electrical) / रेडियो (Radio) / कंप्यूटर (Computer) / इंस्ट्रुमेंटेशन (Instrumentation) / सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) में डिप्लोमा (Diploma) / बी.टेक (B.Tech) / बी.ई (B.E) /बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स / कंप्यूटर साइंस) या एमएससी (M.Sc) से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

Advertisements

बीएसएनएल परीक्षा आयु सीमा BSNL Exam Age Limit

बीएसएनएल परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी आवश्यक है.

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा For SC/ST Candidates –

बीएसएनएल परीक्षा में अनुसूचित व् अनुसूचित जनजाति वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की आयु छूट निर्धारित की गयी है.

ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा For OBC Candidates

बीएसएनएल परीक्षा में ओबीसी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की आयु छूट निर्धारित की गयी है.

Advertisements

पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा For PWD Candidates

बीएसएनएल परीक्षा में पीडब्ल्यूडी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की आयु छूट निर्धारित की गयी है.

बीएसएनएल वेतन Salary for Salary –

बीएसएनएल में कार्यरत उम्मीदवार का वेतन Rs. 13600-25420 / – रुपए प्रति माह होता है. यह वेतन का बेसिक आईडिया आपको बताया जा रहा है इसके आलावा उम्मीदवार को मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता और पद पर निर्भर करता है.

Advertisements

बीएसएनएल परीक्षा की कैसे करे तैयारी How to Prepare for BSNL Exam –
  1. किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले आत्मविश्वास का होना अत्यंत आवश्यक है. इसलिये यदि आप बीएसएनएल परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे है या कर चुके है तो खुद पर आत्मविश्वास रखे कि आप अवश्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे.
  2. बीएसएनएल परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपके पास बीएसएनएल प्रतियोगी परीक्षा (BSNL competitive examination) की बुक होनी अनिवार्य है इस बुक की डेली प्रैक्टिस करने पर आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते है.

    Advertisements

  3. यदि आप बीएसएनएल परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो तैयारी करने से पूर्व अपनी समय सारणी बनाये. यदि आप समय सारणी (Time Table) बनाकर रोजाना स्टडी करते है तो आप परीक्षा के लिए सभी विषयो की बराबर तैयारी कर पाएंगे और परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाएंगे.
  4. यदि आप परीक्षा में सफलता पाने के लिए नियमित स्टडी कर रहे है तो नोट्स तैयार करें. और सभी आवश्यक टॉपिक्स को नोट करे. यदि आप परीक्षा के एक महीने पहले भी इन नोट्स को पढ़ते है तो आप परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी कर सकते है.

    Advertisements

  5. परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन का विशेष ध्यान रखे. क्योकि परीक्षा में आपको पूरा प्रश्न-पत्र हल करने में एक निश्चित समय दिया जाता है. और इसी समय अंतराल में आपको अपना पूरा प्रश्न पत्र हल करना होता है. इसलिए परीक्षा हॉल में टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है.

इन दी गयी सभी आसान और महत्वपूर्ण टिप्स को यदि आप डेली फॉलो करते है तो आप बीएसएनएल परीक्षा में अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे.

Advertisements

संबंधित लेख