टेलीकॉम इंजीनियर कैसे बने | दूरसंचार क्षेत्र में करियर How to become a Telecom Engineer

टेलीकॉम इंजीनियर कैसे बने How to become Telecom Engineer

%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b2%e0%a5%80%e0%a4%95%e0%a5%89%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a4%bf%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%9c%e0%a5%89%e0%a4%ac%e0%a4%86सभी यह तो सभी व्यक्ति जानते है कि आज के युग में मोबाइल लोगो की प्रथम आवश्यकता बन चुकी है. हमारा देश टेलीकॉम क्षेत्र (Telecom field) में काफी प्रगति कर रहा है.

Advertisements

मोबाइल यूज़ करने वालो की संख्या में तेजी से हो रहे प्रसार को देखकर हम यह कह सकते है कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में लगातार प्रगति (Continuously Progress) हो रही है. इसके साथ-साथ इस फील्ड में रोजगार (Employment) के भी अपार अवसर उपलब्ध है, इसलिए आज की युवा पीढ़ी इस फील्ड में मिल रही सैलरी और बेहतरीन कैरियर बनाने के लिए इस फील्ड को पहले चुन रहे है.

शैक्षिक योग्यता Educational Qualification

यदि आप टेलीकॉम फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. इसके बाद आप टेलीकॉम में बी.ई / बीटेक कोर्स कर सके है. यदि आप टेलिकॉम में एमबीए करना चाहते है तो आपको साइंस या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है.

Advertisements

टेलीकॉम कोर्स के अंतर्गत उम्मीदवार को एनालॉग और डिजिटल कम्युनिकेशन, मल्टीमीडिया और डाटा कम्युनिकेशन, नेटवर्किंग, ऑप्टिकल कम्युनिकेशन, मोड्यूलेशन टेक्निक्स, आदि से सम्बंधित जानकारी दी जाती है.

इंडिया के बेस्ट टेलीकॉम इंजीनियरिंग संस्थान (Best Telecom Engineering Institute in India) –

  1. AMC Engineering College (Bannerghatta Main Road, Bangalore)
  2. APS Engineering College (Somanhalli, Bangalore)
  3. Dayanand Sagar College of Engineering (J.P. Nagar, Bangalore)
  4. Bangalore Institute of Technology (Basavanagudi, Bangalore)
  5. CMR Institute of Technology (Marathahalli, Bangalore)

    Advertisements

  6. BMS Institute Of Technology (Yelahanka Bazaar, Bangalore)
  7. BNM Institute of Technology (Banashankari 2nd Stage, Bangalore)
  8. BMS College of Engineering (Bull Temple Road, Bangalore)
  9. Ambedkar Institute of Technology (Viswavidyalaya, Bangalore)
  10. Indian Institute of Management and Engineering Studies (Toli Chowki, Hyderabad)

रोजगार के अवसर Career Opportunities in Telecom Engineering field

Advertisements

भारत देश में टेलीकॉम फील्ड में हो रही प्रगति अन्य समकक्ष देशो की तुलना में काफी अधिक है. इस फील्ड में उम्मीदवार के लिए रोजगार के काफी साधन उपलब्ध है. प्रत्येक वर्ष लाखो उम्मीदवार इस फील्ड में प्रवेश कर रहे है. एक टेलीकॉम इंजीनियर टेलीफोन, टेलीग्राफ, रेडियो, टेली प्रिंटर को सूचना माध्यमों के लिए और बेहतर विकसित करने के लिए कार्य करते हैं। इसके साथ-साथ टेलीकॉम इंजीनियर के लिए एमटीएनएल, बीएसएनएल, रिलायंस, वोडाफोन, एयरटेल, नोकिया और आईडिया जैसे कंपनियों में भी रोजगार उपलब्ध है.

यहाँ पर आपको टेलीकॉम इंजीनियरिंग क्षेत्र से सम्बंधित उन सम्बंधित आवश्यक जानकारियों से परिचित कराया जा रहा है जिससे आप टेलीकॉम इंजीनियरिंग क्षेत्र आसानी से अपना कैरियर बना सकते है.

Advertisements

संबंधित लेख