क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और क्या हैं इसके लाभ What is PMKSY and What are its benefits

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है आसान हिंदी टिप्स What is Pradhanmantri krashi sinchai Yojna easy hindi tips

%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a7%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a5%8dक्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, इस योजना के बारे में बहुत कम लोग हैं जो जानते होंगे यह एक किसानो के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है. प्रधानमंत्री जी ने बहुत सी योजनाए प्रारम्भ की हैं जिनका लाभ हर व्यक्ति उठा सकता है. उन्ही में से एक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भी है. यहाँ पर बताया गया है की क्या है कृषि सिंचाई योजना और कैसे उठाएं इसका लाभ.

Advertisements

जाने क्या है प्रधानमंत्री मेक इन इंडिया योजना 

आप ये सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं. यह योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है अगर आप अपनी कृषि में अच्छा भविष्य (Future) बनाना चाहते हैं या अपनी कृषि को और अच्छा बनाना चाहते हैं तो इस योजना की जानकारी अवश्य प्राप्त करें

जाने क्या हैं प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना Know about Pradhan Mantri krashi sinchai Yojna

जब किसानों के खेतो में पानी की कमी होती है, और किसान अपनी खेती सही प्रकार से कर नहीं पाते हैं, तो प्रधानमंत्री जी ने हर मौसम में हर खेतो में पानी पहुँचाने की सुविधा के लिए कृषि सिंचाई योजना का आयोजन किया है. इस योजना के अंतर्गत तीन मंत्रालयों, नामतः जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा कृषि मंत्रालय की विभिन्न जल संरक्षण, संचयन एवं भूमिजल संवर्धन तथा जल वितरण सम्बन्धित कार्यों को संयुक्त किया गया है।

             इस योजना हेतु अगले पाँच वर्षो के लिए 50000 करोड़ रुपए दिए गए हैं. और इस वर्ष (2015-16) के लिये इस योजना में 5300 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। सभी राज्यों द्वारा धनराशि के उपयोग तथा उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए वर्षवार उपयोग तथा कुल आवंटित धनराशि भी इस कार्यक्रम के लिये बढ़ाई जा सकती है जिससे कि हर खेत को पानी, अधिक फसल उत्पादन के साथ-साथ पूरे देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित हो जाए।

Advertisements

क्या हैं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य What are the main objectives of Pradhanmantri krashi sinchai Yojna

यह तो सभी जानते हैं कि किसानों कि खेती बिना पानी के पूरी नहीं होती है, अधिकतर खेती ज्यादातर खेती वर्षा पर ही निर्भर होती है, जब वर्षा नहीं होती थी तो किशानो को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था. किसानों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रारम्भ की गयी है. जिसका मुख्य उद्देश्य उपजिला/जिला स्तर तथा राज्य स्तर पर सिंचाई योजना तैयार कर, खेतों तक जल पहुँचाना, कृषि योग्य भूमि का विस्तार करना, सुनिश्चित सिंचाई का प्रबंधन, जलाशय पुनर्भरण, सतत जल संरक्षण प्रणाली प्रचलनों के साथ-साथ भूमि जल सृजन, पानी के बहाव को रोककर उपयोग में लाना तथा जल उपलब्धि के अनुसार फसलों का चयन एवं आधुनिक सिंचाई प्रणाली, ड्रिप एवं स्प्रिंकलर कार्यक्रम को लागू करना है।

Advertisements

संबंधित लेख