क्या करें भारतीय आर्मी की तैयारी के लिए What to do for Indian Army Preparation

इंडियन आर्मी की तैयारी करने के आसान हिंदी तरीके Easy ways to preparation for Indian Army

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a5%80%e0%a4%af-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%88आजकल बहुत से लोग इंडियन आर्मी (Indian Army) में जाना पसंद करते हैं, बहुतो का सपना होता है इंडियन आर्मी, कई लोग ऐसे होते है जो दिन रात सिर्फ इंडियन आर्मी के ही सपने देखते हैं. भारतीय सेना में किसी का चयन होना कोई आसान बात नहीं है, उसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होती है. कई लोग कोशिश करते रहते हैं पर फिर भी कुछ कमियों के कारण वे असफल हो जाते हैं.

Advertisements

हर वर्ष लाखो लोग आर्मी के लिए आवेदन करते हैं, जिनमे से कुछ सफल हो पाते हैं और कुछ अपनी कमियों के कारण असफल हो जाते हैं. यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप इंडियन आर्मी की तैयारी कर सकते हैं और कैसे आप आवेदन कर सकते हैं. अब करें अपने इंडियन आर्मी के सपने को साकार कुछ आसान तरीको के साथ.

कैसे बने एक बेहतर और अच्छे लीडर 

स्क्रीनिंग टेस्ट (Screening Test) –

यह परीक्षा दो भागों में होती है.  पहला भाग है लिखित परीक्षा. इसमे आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं जिनसे आपकी बुद्धिमत्ता का पता लगाया जा सकता है. पूछे गए प्रश्न तर्किक और गैर तर्किक दोनो तरह के होते हैं. ये प्रश्न बहुत आसान होते हैं और इन सभी पूछे जाने प्रश्नों की तैयारी आर्मी की तैयारी करने वाली किताबो से पढ़ सकते हैं. जब आप तैयारी करें तो अछि आर्मी को किताब खरीद लें जिसमे आपको अच्छी जानकारी प्राप्त होगी.

                              इस परीक्षा के दूसरे भाग में आपको कोई पिक्चर दिखाई जाएगी और फिर आपको इस पिक्चर के बारे में  कोई कहानी या अपने विचार लिखने होते हैं. आपको एक पेपर दिया जाएगा जिसमे आपको चित्र में दिखने वाली सभी चीज़ों के बारे में लिखना होगा. तथा उसके बाद लगभग 1 मिनट तक आपको इसके बारे में बोलना होगा. इसमे ध्यान रखने योग्य बात यह हैं कि आप जो भी बोलें वो स्पष्ट होना चाहिए. सही आवाज़ में बोलें तथा आँखें निचे  झुका कर ना बोलें. आपको सुन रहे सभी लोगो को इस प्रतीत होना चाहिए कि आप में आत्मविश्वास है. यदि आपने पुरे आत्मविश्वास के साथ बोला तो आपका पहले टेस्ट में चयन लगभग-लगभग हो जायेगा.

Advertisements

फिजिकल और मेडिकल टेस्ट (Physical and Medical Test) –

या सभी जानते हैं कि आर्मी सेना में भर्ती होने के लिए सैनिको का शारीरिक टेस्ट होता है. आर्मी के लिए यश सबसे आवश्यक टेस्ट है, यह हर राज्य के लिए अलग होता है. पुरुष उमेदवारो की लंबाई कम से कम 157.5 और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वजन 50 किलोग्राम कम से कम होना चाहिए. पुरुषो का सीना पूर्ण विकसित होना चाहिए और इसकी फूलने पर चौड़ाई 81 सेंटीमीटर जबकि बिना फूले 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए. आँखों की नज़र 6/6 होनी चाहिए. दौड़ 15 मिनिट में 2.5 किलोमीटर होनी  चाहिए. इसे पास करने के लिए ज़रूरी है और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको पहले से ही बहुत ज्यादा मेहनत कि जरुरत है और ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक खाना खाएँ, नियमित व्यायाम करें और अनुशासित जीवन व्यतीत करें. उसके पश्चात मेडिकल परीक्षण में देखा जाता है की आपको किसी प्रकार कि कोई बीमारी तो नहीं है.

Advertisements

लिखिति परीक्षा (Written Exam) –

इन सभी परीक्षणों के बाद लिखित परीक्षा होती है आपसे जिसमे सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, और गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं. इन प्रश्नो का प्रतिशत इस प्रकार है कि सामान्य ज्ञान के 30% सामान्य विज्ञान के 40 प्रतिशत और गणित के 30 प्रतिशत प्रश्न आते हैं.

                           लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए बाज़ार से आर्मी की भिन्न प्रकार की किताबे खरीदे. सामान्य ज्ञान में शॉर्ट फॉर्म , खेल कूद के, राष्ट्रिया और आंतरराष्ट्रिय स्तर के प्रश्न, पुरस्कारों के प्रश्न आदि होते हैं. इसके अतिरिक्त किताबों और लेखकों के नाम, पौधों और जानवरों, भाषाओं, तथा राष्‍ट्रिया और आंतरराष्ट्रिय दिवस से संबंधित प्रश्न भी आते हैं. सामान्य विज्ञान में मानव शरीर, चिकित्सया, वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न आते हैं.गणित में आपको बीज गणित, अंक गणित, ज्यामिति आदि से संबंधित प्रश्नो को तैयार करना जरुरी है.

Advertisements

साक्षात्कार के लिए रहे तैयार Prepare for Interview) –

जब आप आर्मी परीक्षा के सभी पड़ावों को पार कर लेते हैं उसके बाद आपका साक्षात्कार अर्थात इंटरव्यू (Interview) लिया जाता है. साक्षात्कार आर्मी की परीक्षा का अंतिम पड़ाव होता है और इसमे सफल हो जाने के बाद आपका आर्मी में चयन तय हो जाता है. आर्मी में साक्षात्कार के दौरान आपसे वही प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपकी रोज़ की ज़िंदगी से जुड़े होते हैं. जैसे अपने शहर के बारे में बताइए. अपने बारे में बताइए, आप आर्मी में क्यो आना चाहते हैं. आप देश की सेवा किस तरह करेंगे आदि भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रश्न आपसे पूछे जाते है. अगर आप इंटरव्यू पास करलेते हैं तो आपका चयन सुनिश्वित हो जायेगा.

Advertisements

संबंधित लेख