क्या करें परीक्षा में जाने से पहले और किन बातो का रखें ध्यान What to do and what things to keep in mind before the exam

परीक्षा में जाने से पहले कैसे करें तैयारी आसान हिंदी टिप्स how to do easy preparation Before going to exam Hindi tips

kaise-kare-pariksha-ki-tyariविद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी बहुत अच्छे से और पूरी मेहनत के साथ करते हैं, पर परीक्षा से पहले बहुत सी ऐसी बाते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना जरुरी होता है क्योंकि आप तैयारी तो बहुत अच्छे से करते हैं पर परीक्षा कक्ष में जाते ही कुछ ऐसी बाते होती हैं,

Advertisements

जो आपको बहुत परेशान करती हैं और आप अपनी परीक्षा पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं, कई बार आपके दिमाग में भी ये बाते घूमती रहती हैं कि परीक्षा में जाने से पहले क्या करें, और कैसे रहे तैयार. यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप परीक्षा कक्ष में जाने से पहले अपनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं और किन-किन बातो का आपको ध्यान रखना होता है.

प्रवेश परीक्षाओं में सफलता पाने के आसान हिंदी टिप्स 

सर्वप्रथम अपने खान पान का रखें ध्यान (First, keep in mind the food habits) –

खान पान का ध्यान रखना बहुत जरुरी है, जब भी आपको किसी भी परीक्षा के लिए जाना हो तो जिसदिन आपका एग्जाम है उससे एक दिन पहले हल्का खाना खाये, और बहार के खाने का सेवन बिलकुल भी ना करें क्योंकि अगर आप भरी खाना खाते हैं या फिर बहार का खाना खाते हैं तो उसके दूसरे दिन आपसे जल्दी उठा भी नहीं जायेगा और परीक्षा कक्ष में आपको बहुत नींद भी आने लगेगी, तो अपने खान पान का बहुत ध्यान रखें, क्योंकि आपके खान पान का आपकी परीक्षा में बहुत असर होता है.

Advertisements

एक्सरसाइज है बहुत जरुरी (Exercise is very important) –

जब आपकी परीक्षाएं चल रही हों तो आपको व्यायाम (Exercise) करना बहुत जरुरी है, क्योंकि व्यायाम करने से आप हमेशा तंदुरुस्त रहते हैं और आपका दिमाग हमेशा फ्रेश (Fresh) रहता है, जिससे आप अपनी परीक्षाओं पर पूरा ध्यान लगा सकते हैं और अच्छी तैयारी कर सकते हैं. परीक्षा कक्ष में जाने से पहले सर्वप्रथम आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है. अगर शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी आप अपनी परीक्षा पर पूरा ध्यान लगा पाएंगे. अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं तो आप परीक्षा कक्ष में जाते ही बीमार सा महसूश करते हैं. और आपको आलस भी आने लगता है, अगर आप अपनी परीक्षा अच्छे से और पुरे मन से देना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शारीरिक रूप स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है.

Advertisements

समय से सोना है बहुत जरुरी (early to bed is important) –

ऐसा अक्सर होता है कि परीक्षाओं के समय में हम रात-रात भर उठकर पढ़ाई करते हैं, पर परीक्षा के एक दिन पहले समय से सो जाएं और अपनी नींद पूरी लें, अगर आप समय से नहीं सोएंगे तो दूसरे दिन परीक्षा कक्ष में आपको नींद आने लगेगी और आपने जितना भी याद किया होगा आप उसे कर नहीं पाएंगे. नींद पूरी ना होने से आप बीमार भी हों सकते हैं, इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि परीक्षा के एक दिन पहले समय से सो जाए और सुबह भी समय से उठ जाएं, और अच्छे से फ्रेश होकर परीक्षा के लिए तैयार हों जाएं.

मानसिक रूप से स्वस्थ रहें (Be mentally healthy) –

परीक्षाओं कि तैयारी के लिए आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है, क्योंकि अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी आप अपनी परीक्षा के लिए अच्छे से तैयार हों पाएंगे. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन मैडिटेशन करें और अपने खान पान का भी अच्छे से ध्यान रखें. जब आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी आप परीक्षा के लिए अच्छे से तैयार हों पाएंगे.

Advertisements

परीक्षा में जाने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें (A few things to keep in mind before going to Exam) –

  1. परीक्षा में जाने से पहले अपनी सभी महत्वपूर्ण चीजो को संभाल लें जैसे – पैन, पेंसिल, एडमिट कार्ड और पानी कि बोटल आदि सभी महत्वपूर्ण चीजो को पहले ही संभाल लें.
  2. परीक्षा कक्ष में 15 मिनट पहले पहुँच जाएं, और रिलैक्स करें.
  3. जब आपको पेपर मिल जाएं तो सर्वप्रथम पुरे पेपर को ध्यानपूर्वक पढ़े और उसके बाद जो प्रश्न आपको आते है सिर्फ उन्हें ही हल करें और जो नहीं आते हैं उन्हें अंत में हल करने कि कोशिश करें.
  4. परीक्षा देते समय बिलकुल भी इधर -उधर देखकर अपना समय बर्बाद ना करें और अगर आपसे कोई भी बात करने कि कोशिश करे तो उससे बात ना करे.
  5. परीक्षा कक्ष में जाने से पहले एक बार अच्छे से अपने पैन बॉक्स और अपने कपड़ो कि पॉकिट में देखलें कि कोई कागज तो नहीं है.
  6. परीक्षा देते समय अपनी घड़ी को बार देखते रहें और उसके अनुसार अपने पेपर को हल करें, समय का पूरा ध्यान दे.

    Advertisements