कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए How to be prepared for Indian Army

भारतीय सेना में भर्ती की तैयारी के आसान हिंदी टिप्स Easy Hindi ways to be prepared for Indian Army

%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a5%9c%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%82-%e0%a4%86%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a5%80-%e0%a4%ad%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%88भारतीय सेना में भर्ती होना बहुत से लोगो का सपना होता है, बहुत से लोग दिन रात मेहनत करते हैं सिर्फ इंडियन आर्मी भर्ती के लिए क्योंकि बहुत से लोगो का सपना होता है इंडियन आर्मी में जाना. पर इंडियन आर्मी में जाना इतना आसान है,

Advertisements

जी नहीं भारतीय सेना में भर्ती के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होती है इतना आसान नहीं होता है इंडियन आर्मी में भर्ती होना बहुत मेहनत और लगन की जरुरत होती है. यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आपको तैयार रहना पड़ता है भारतीय सेना में भर्ती के लिए.

अपनी रनिंग पर दें ध्यान (concentrated on your Running) –

दौड़ना आर्मी में सफलता का सबसे पहले और अहम पड़ाव होता है, सर्वप्रथम आर्मी में भर्ती हेत आपकी दौड़ की स्पीड अच्छ होनी चाहिए, क्योंकि जब आप आर्मी में भर्ती के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका दौड़ का टेस्ट (Test) होता है जिसमे कई क्षेत्र से विद्यार्थी आए होते हैं और उनके साथ आपका मुकाबला होता है, अगर आप इंडियन आर्मी (Indian Army) में भर्ती होना चाहते हैं तो प्रतिदन सुबह और शाम को रनिंग (Running) करें जिससे आपकी आने वाले समय में अच्छी स्पीड हो जाएगी और आप आर्मी में दौड़ के लिए एक दम तैयार हो जायेंगे.

Advertisements

स्वास्थ्य पर ध्यान देना है जरुरी (Must pay attention to health) –

आर्मी में भर्ती हेतु आपको स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है, क्योंकि आर्मी में जब आपको भर्ती के लिए बुलाया जाता है, तो आपका मेडिकल टेस्ट (Medical Test) होता है जिसमे आपके पुरे शरीर की जाँच होती है और जिस आवेदक को किसी प्रकार की कोई बीमारी होती है तो उसे बहार कर दिया जाता है. इसलिए अगर आपका सपना भारतीय सेना में जाने का है तो, उसके लिए अपने स्वास्थ्य का शुरुवात से ही पूरा ध्यान रखें, जैसे आमतौर पर अपनी आँखों का चेकअप करवाते रहें, और अगर आपकी आँखे कमजोर हैं तो, उन्हें सही करने के लिए उनका इलाज करवाए आदि ऐसे ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. और इन सभी चीजो का ध्यान शुरुवात से ही रखें.

प्रतिदिन व्यायाम करें (Exercise is Important) –

प्रतिदन व्यायाम करना ना भूलें अगर आप चाहते हैं की आप इंडियन आर्मी में भर्ती हो जाये तो एक्सरसाइज पर भी दें पूरा ध्यान क्योंकि जब आर्मी की भर्ती होती हैं, तो आपका वहाँ पर फिजिकल टेस्ट होता है जिसमे आपसे कई प्रकार की एक्सरसाइज (Exercise) कराई जाती हैं अगर आप वहाँ पर पास हो जाते हैं तो उसके बाद ही आपको अगली परीक्षा के भेज जाता है, इसलिए अगर आप सपना है इंडियन आर्मी में जाने का तो भर्ती से पहले ही अपने आपको एक दम फिट रखें और सभी एक्सरसाइज करें जिससे आपको भर्ती के समय परेशानी ना हो.

Advertisements

अपने सम्बन्धियो से पूछताछ करें (Ask with your Relatives and Friends) –

किसी भी चीज की शुरुवात से पहले उसकी जानकारी लेना ज्यादा जरुरी होता है, इसलिए जब आप आर्मी भर्ती के लिए जाए तो सबसे पहले अपने रिश्तेदारो (Relatives) या दोस्तों (Friends) जो आर्मी में हो या आर्मी से रिटायर हो चुके हो, उनसे पूछे की उन्होंने कैसे तैयारी की थी, और क्या-क्या करना पड़ता है, वे आपको अच्छी और सही जानकारी देंगे क्योंकि वे उस कार्य को कर चुके है जो आप करने जा रहें हैं, तो सर्वप्रथम अपने से बड़े किसी का परामर्श जरूर लें.

लिखित परीक्षा की तैयारी करें (Preparation for Written Exam) –

सभी परीक्षाएं पास करने के बाद अंतिम में आपकी लिखित परीक्षा होती है, जिसके लिए आपको पहले से ही तैयारी होना पड़ता है, लिखित परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान और गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं. तो इस सभी प्रश्नों की तैयारी पहले से ही शुरू करलें, अगर हो सके तो कोचिंग क्लास ज्वाइन करलें क्योंकि वहाँ पर आपको सभी महत्वपूर्ण प्रश्न बताये जाते हैं, और पुराने वर्ष के पेपर्स को हल करें. पुराने पेपर्स हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न को समझने में भी बहुत मदद मिलती है.

                                  दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप इंडियन आर्मी में भर्ती की लिए तैयार हो सकते हैं, अगर आप चाहते हैं की आप भारतीय सेना में भर्ती ही जाये. अगर आप चाहते हैं की भारतीय सेना में जाने का आपका सपना पूरा हो तो सभी तरीको के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करदे, आप अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे.

Advertisements