कैसे पाए एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में नौकरी How to get job in SBI Bnak (State Bank Of India)

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी पाने के आसान हिंदी टिप्स Easy Hindi ways to get job in State Bank Of India

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a5%88%e0%a4%82%e0%a4%95-%e0%a4%9c%e0%a5%89%e0%a4%ac-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a5%8c%e0%a4%95%e0%a4%b0एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है, जहा नौकरी प्राप्त करना ज्यादातर लोगो का सपना होता है और लोग जी तोड़ मेहनत भी करते है एसबीआई में नौकरी पाने के लिए, पर एसबीआई बैंक में जॉब पाना कोई आसान बात नहीं है, जैसा की सभी जानते है की एसबीआई सबसे बड़ा बैंक है तो अगर बड़ा बैंक है तो वहाँ जॉब प्राप्त करने हेतु आपको उतनी ही ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होगी.

Advertisements

इसलिओये यहाँ पर आपको बताया गया है की कैसे आप एसबीआई बैंक में जॉब प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं की आप देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में जॉब करें तो सर्वप्रथम आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होगी. जिसकी शुरुवात आपको आज ही शुरू करनी होगी.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की परीक्षा (SBI Exam) –

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया खुद ही परीक्षाओं का आयोजन करता है, तथा समय-समय पर बहुत सी भर्तियां निकालता रहता है. एसबीआई में नौकरी पाने हेतु उच्च पदों के लिए ग्रेजुएट डिग्री (Graduate Digri) होना आवश्यक है. एसबीआई में नौकरी हेतु बड़े से लेकर छोटे पदों तक भर्तियां निकलती रहती हैं, तथा विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा तथा वेतन अलग-अलग निर्धारित किये जाते हैं.

Advertisements

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझना है जरुरी (The most important is Understand the test pattern and syllabus) –

परीक्षा को सी भी हो चाहे एसबीआई की हो या कोई और उसकी तैयारी शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण है कि आप परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी प्रकार से समझें. एसबीआई बैंक के परीक्षा का पैटर्न अनु सभी बैंको के परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) से भिन्न होता है. इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप इसके अंतर्गत पूछें जाने वाले प्रश्नों की कुल संख्या,भागो की संख्या,परीक्षा अवधि आदि सभी बातों ध्यानपूर्वक समझें. यदि आप परीक्षा के पैटर्न को समझते हुए अपनी तैयारी कर रहें तो आप अवश्य सफल होंगे, क्योंकि परीक्षा के पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण है.

Advertisements

अपने कमजोर विषयो कि पहचान करें (Identify your weak subjects) –

अगर आप चाहते है कि आप देश के सबसे नदी बैंक एसबीआई में जॉब प्राप्त करें तो, सर्वप्रथम आप अपने उन विषयो की तैयारी करना शुरू करें जिनमे आप बहुत कमजोर हैं. अपने कमजोर विषयो की पहचान करें और उनपर मेहनत करना शुरू करदे. एसबीआई में जॉब पाना आसान बात नहीं है, इसलोइये इसकी तैयारी आपको पहले से ही शुरू करनी होगी तभी आप अपने सपने को सफल बना सकते हैं.

अभ्याश करते रहें (Keep practicing) –

जब तक आप अपने एसबीआई में जॉब पाने के सपने को पूरा न करले तब तक निरंतर अभ्याश करते रहें, क्योंकि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती है, आप कोशिश करते रहेंगे तो आपको एक दिन जॉब जरूर मिलेगी अर्थात अभ्यास एक ऐसा गुणं है जो उपलब्धियों एवं सफलताओं का रास्ता दिखाता है। जीवन में रोज नई बातों को सीखना तथा उसका अभ्यास करते रहना जीवन की प्रक्रिया है, आप निरन्तर अभ्याश करिये आपको सफलता जरूर मिलेगी.

Advertisements

पुराने वर्षो के प्रश्न पत्रों की मदद लें (Do practice of old papers) –

परीक्षा से पहले प्रतिदिन पिछलें वर्षों के प्रश्न पत्रों की सहायता जरूर लें उन्हें कम से कम दो या तीन बार हल करें. परीक्षा से पहले अगर आप अपना पुराने पेपर्स की मदद लेते हैं तो आपको परीक्षा में आने वाली परेशानियों का पहले ही पता चल जायेगा , और जिनमें आप पहले ही मेहनत कर सकते हैं जब आप पिराने पेपर्स के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाती है कि आपको किस भाग में समस्या आ रही है और किस भाग में ज्यादा समय लग रहा है जिसकी आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं. इसलिए पुराने वर्षो के पेपर्स को हल करना बिलकुल भी ना भूलें क्योंकि उनसे आपको बहुत मदद मिलती है.

समय प्रबंधन है जरुरी (Time management is very important) –

किसी भी परीक्षा को सफल बनाने के लिए समय प्रबंधन का विशेष महत्व होता है | इसलिए खुद को प्रश्न पत्र तेजी से हल करने के लिए तैयार करने हेतु आपमें समय-प्रबंधन (Time Management) के अनुसार चलने की क्षमता होनी चाहिए. जिसमे अंदर कम समय में अधिकतम प्रश्न हल करने के हिसाब से तैयारी करनी होगी। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान रखें कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही हल करना है। आप सवाल को गलत हल न करें और जो भी प्रश्न न आता हो उसके लिए समय बर्बाद न करें उसे छोड़ दें और परीक्षा के अंत में बचें हुए समय में हल करने का प्रयास करें .

                                               यहाँ पर आपको बताया गया है कि किस प्रकार से आप देश के सबसे बड़े बैंक SBI में नौकरी पाने में सफल हो सकते है | अब आपके SBI बैंक में नौकरी पाने के सपने को सफल बनाने में आप सफल हो सकते हैं| दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. आप अवश्य सफल होंगे.

Advertisements

संबंधित लेख