कैसे करे लेखपाल इंटरव्यू की तैयारी जो दिलाये आपको सफलता how to do preparation for patwari interview

पटवारी इंटरव्यू की तैयारी करने के आसान हिंदी टिप्स Easy Hindi ways to preparation for Patwari Interview

lekhpaall-kaise-bane-jobisearchबहुत लोगो का सपना होता है लेखपाल बनना और आप बहुत मेहनत भी करते हैं इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए, कुछ लोग सफल हो जाते हैं पर उसके बाद इंटरव्यू (Interview) में बहुत से लोग असफल हो जाते हैं, बहुत से लोग होते हैं जो इंटरव्यू का नाम सुनते ही घबराने लगते हैं यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप लेखपाल इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं और किस प्रकार के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं.

Advertisements

पटवारी बनने के लिए आपको बहुत मेहनत और लगन कि जरुरत होती है क्योंकि बिना मेहनत और लगन के आप ना ही परीक्षा पास कर सकते हैं और ना ही पटवारी का इंटरव्यू. पटवारी बनने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है पटवारी का इंटरव्यू पास करना, अगर लेखपाल का इंटरव्यू निकल लेते हैं तो आप पटवारी के पद को प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं.  

कुछ प्रश्न जो आपको पटवारी इंटरव्यू में सफलता दिलाते हैं Some questions which gives you success in patwari interview

अपने कपड़ो पर दे ध्यान (attention to your clothing) –

सर्वप्रथम जब आप लेखपाल परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो उसके बाद आपको टेंशन (Tention) हो जाती है इंटरव्यू की तो सबसे पहले जब आप इंटरव्यू के लिए तैयार होते हैं तो अपने कपड़ो पर पूरा ध्यान दे अर्थात ऐसे कपडे पहने जो आपकी पर्सनेलिटी (Personality) पर शूट करें, कोइसे भी रंग के कपडे पहनकर ना जाएं ऐसे कपडे पहने जिसे देखकर लगे की आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं. अगर आपको ड्रेस कोड अच्छा रहेगा तो आपका कॉन्फिडेंस (Confidence) भी बना रहेगा.

Advertisements

समय प्रबंधन जरुरी है (Time Management is important) –

जब भी आप इंटरव्यू के लिए तैयार हो रहे हो तो सबसे ज्यादा समय पर पूरा ध्यान दे समय पर, क्योंकि समय प्रबंधन बहुत जरुरी है. आपको जो समय दिया गया है इंटरव्यू के लिए उससे 15 मिनट पहले आप वहाँ पहुच जाएं अगर आप देर में जाते हैं तो उनपर आपका गलत इम्प्रेसन (Impresson) पड़ता है. और जहाँ पर आपको इंटरव्यू के लाना है उस जगह के बारे में पहले ही पता करले ताकि आपको जाते समय ज्यादा समय ना लगे पहुचने में.

लेखपाल इंटरव्यू के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बाते Some Important tips for Patwari Interview) –

  1. इंटरव्यू के समय अपने चेहरे पर मुस्कुराहट बनाये रखें और इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर भी मुस्कुराते हुए दें.
  2. जिस कमरे में आपका इंटरव्यू हो रहा हो वहाँ व्यवस्थित ढंग से बेंठें इंटरव्यू के दौरान बार-बार अपनी जगह ना बदलें.
  3. इंटरव्यू कक्ष में पहुँच कर सर्वप्रथम अपने सामने बैठे सदस्यों का अभिवादन करें.
  4. अगर आप आँखे मिलाकर बात करते हैं तो वह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है तो इंटरव्यू के समय अपने सामने बैठे व्यक्ति से आँख मिलाकर बात करें अर्थात उनके प्रश्नों का उत्तर उनसे आँखे मिलाकर दें ना की अपनी गर्दन निचे करके.
  5. इंटरव्यू के समय किसी भी व्यक्ति को बीच में ना टोके पहले सामने बाले व्यक्ति की बात पूरी सुने उसके बाद ही कोई जबाब दें.
  6. जिस भी नौकरी के लिए आप जा रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी रखें.
  7. जब भी आप इंटरव्यू के लिए तैयार हो तो सबसे पहले अपने सभी सम्बन्धित दस्तावेजो (Documents) को रखलें.
  8. अपने प्रमाण पत्र तभी दिखाए जब आपसे मांगे जाएं.
  9. अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता हो तो विनम्रता से उन्हें मन करदे.
  10. अगर आप कोई नौकरी छोड़ कर आये हैं उस संस्था या कम्पनी की बुराई बिलकुल भी ना करें.

                                               अगर आप चाहते हैं कि आप लेखपाल इंटरव्यू में सफलता पाए सर्वप्रथम दिए गए सभी तरीको के अनुसार अपनी तैयारी करलें, अगर आप दिए गए सभी तरीको के अनुसार अपनी लेखपाल इंटरव्यू की तैयारी करते हैं तो आप अवश्य सफल होंगे. इसलोइये अपनी तैयारी जल्द ही शुरू करदे.

Advertisements

संबंधित लेख