कैसे करे मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी How to do preparation of Medical Entrance Exam

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में सफलता के आसान हिंदी टिप्स Easy ways to preparation for Medical entrance exam

kese-kre-medical-entrance-exam-ki-teyari-jobisearch-inमेडिकल के क्षेत्र में भविष्य बनाना आजकल हर विद्यार्थी का सपना बन चूका है, ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों का सपना होता है मेडिकल क्षेत्र में जाना, पर क्या सभी विद्यार्थी मेडिकल परीक्षा पास करने में सफल हो पाते हैं, बहुत से विद्यार्थी हैं जो बहुत मेहनत करने के बाद भी मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते हैं.

Advertisements

यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं, और कैसे आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं कि तैयारी करने के आसान तरीके हिंदी में Preparation tips for medical entrance exam in Hindi

विषयो की योजना बनाएं (Plan for Subjects) –

जैसा की सभी जानते हैं कि मेडिकल परीक्षाओं का सिलेबस बहुत ज्यादा होता है, इसलिए पहले से ही उसके लिए तैयारी करलें सभी विषयो की सही तरीके से योजना बनालें और फिर उसके बाद ही उसकी तैयारी करें परीक्षाए शुरू होने से पहले ही अपनी तैयारी करना शुरू करदे और जब आपकी परीक्षाए पास आ जाये तो ज्यादा किताबो को एक साथ पढ़ने की कोशिश न करें इससे आपको अच्छे से कुछ भी याद नहीं हो पायेगा.

Advertisements

कोचिंग क्लास ज्वाइन करें (Join Coaching classes) –

अगर हो सके तो कोचिंग क्लास (Coaching Class) जरूर ज्वाइन करें, क्योंकि वहाँ से आपको बहुत ज्यादा मदद मिलती है अपने सिलेबस को समझने में पढ़ने में और मेडिकल परीक्षा बहुत कठिन भी होती है इसलिए केसचिंग क्लास की मदद जरूर लें, कोचिंग क्लास में आपको वो शॉर्टकट्स बताये जाते हैं जिससे आप अपने प्रश्न पत्र के कठिन से कठिन प्रश्न को भी आसानी से और जल्दी हल कर सकते हैं और सबसे अहम बात यह हैं कि आप अपनी परीक्षा से सम्बन्धित किसी भी समस्या को अपने कोचिंग टीचर (Coaching Teacher) से पूछ सकते हैं या फिर आप अपने क्लास के किसी होशियार छात्र से भी अपनी समस्या के बारे में पूछ सकते हैं. कोअचिंह क्लास ज्वाइन करने से पहले एक बार अपने शहर के प्रमुख और अच्छे कोचिंग क्लास के बारे में पता करलें और ज्यादा से ज्यादा लोगो से सलाह लेकर ही अच्छी कोचिंग क्लास ज्वाइन करें.

Advertisements

अपनी कमजोरी को पहचानें (Identify your weakness) –

अक्सर ऐसा होता है कि कुछ विषय ऐसे होते हैं, जिनमे आप पढ़ने में कमजोर होते हैं और आप उन विषयो को नजरअंदाज करदेते हैं, पर ऐसा ना करें और उन विषयो पर ज्यादा मेहनत करें, अगर आप ऐसा सोचेंगे तो आप कभी भी मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं. इसलिए अपनी कमजोरी को पहचानें और उस कमजोरी पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि आपकी वही कमजोरी आपकी परीक्षाओं में असफल होने का कारण बन सकती है. इसलिए सर्वप्रथम जिस विषय में आप कमजोर है उसमे ज्यादा मेहनत करें.  

डॉक्टर्स के आर्टिकल पढ़े (Read Doctor’s Article) –

अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना कैरिअर बनाना चाहते हैं, तो समाचार पत्रों, टीवी चेनलों और इन्टरनेट (Internet) में सफल डॉक्टर्स के आर्टिकल आते हैं जिनमे वे बताते हैं कि कैसे मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी की जाती है, कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं आदि, इसलिए डॉक्टर्स के उन आर्टिकल्स (Articals) को जरूर पढ़े. उनसे आपको बहुत मदद मिलती है परीक्षाओं की तैयारी करने में. उन आर्टिकल्स से आपको प्रेरणा मिलती है और आप और ज्यादा मेहनत करना शुरू करते हैं.

Advertisements

पुराने प्रश्नपत्रों को हल करें (Solve the Old Papers) –

पुराने प्रश्नपत्र को हल करने से आपको बहुत ज्यादा मदद मिलती है परीक्षा पैटर्न को समझने में, और कई बार ऐसा होता है कि कई प्रश्न ऐसे होते हैं जो उन्ही पुराने पेपर्स (Old Papers) में से आ जाते हैं. इन पेपर्स को कम से कम 2 या 3 बार अवश्य हल करें. इससे आपको अपनी कमजोरी का भी पता चलता है और आपको पता चल जायेगा कि आपकी तैयारी कितनी हो चुकी है.

खान पान का ध्यान रखें (Eat carefully) –

परीक्षाओं में खाने पीने से मतलब इस प्रकार है कि, अक्सर हम लोग अपने खान पान का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं कभी भी कुछ भी खा लेते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, जैसे जब आप पढ़ाई करने बैठते हैं उससे पहले ज्यादा खान पान का सेवन ना करें और ज्यादा तेल वाला कहना ना खाये, इससे आपको नींद आने लगती है और आप अपनी पढ़ाई सही प्रकार से नहीं कर पाते हैं. जब तक आपकी परीक्षा खत्म ना हो जाये तब तक बहार का खान बिलकुल छोड़ दें क्योंकि उससे आपकी तबीयत कभी भी खराब हो सकती है, इसलिए परीक्षाओं के समय में खान पान का ध्यान अवश्य रखें.

                                       अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करें तो दिए गए सभी तरीको के अनुसार अपनी पढ़ाई शुरू करदे, आप अवश्य सफल होंगे क्योंकि सभी दिए गए तरीके आपको मेडिकल परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं. 

Advertisements

संबंधित लेख