कैसे करे भारतीय वायु सेना की जबरदस्त तैयारी How to do preparation for Indian Air Force

भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए कैसे करें तैयारी How to prepare for the Indian Air Force easy Hindi tips

picture1भारतीय वायु सेना में भर्ती कौन नहीं होना चाहता है, अधिकतर व्यक्तियों का सपना होता है भारतीय वायु सेना में भर्ती होना. सिर्फ भारतीय वायु सेना ही नहीं बल्कि भारतीय सेना के किसी भी अंग में भर्ती होना हर व्यक्ति के लिए गर्व की बात होती है. पर भारतीय वायु सेना में भर्ती होना कोई आसान बात नहीं है उसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होती है तभी आप सफल हो सकते हैं.

Advertisements

यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप भारतीय वायु सेना में भर्ती हो सकते हैं और कैसे आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. सर्वप्रथम किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए उसके लिए एक लक्ष्य होना बहुत जरुरी है और उस लक्ष्य के लिए मेहनत करना बहुत जरुरी है तभी आप सफल हो सकते हैं.

एयर फोर्स में भर्ती हेतु शैक्षिक योग्यता Qualification for Indian Air Force

जो उम्मीदवार एयर फोर्स में भर्ती होब चाहते हैं उन्हें सर्वप्रथम साइंस/आर्ट से बारवी कक्षा पास होना अनिवार्य है. तथा उम्मीदवार की आयु कम से कम 16 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए.

एयर फोर्स में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (Selection process for Indian Air Force) – 

भर्ती वायु सेना में चयन प्रवेश परीक्षा के जरिये होता है. प्रवेश परीक्षा ऑल इंडिया लेवल पर होता है, एंट्रेंस एग्जाम में चयन होने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज जाता है.

Advertisements

कैसे करें एयर फोर्स परीक्षा की तैयारी (How to do preparation for Indian Air Force exam) –

  1. एयर फोर्स की तैयारी करने हेतु सर्वप्रथम आपको ध्यान होगा अपनी जनरल नॉलेज पर, जी.के. से सम्बन्धित बहुत से प्रश्न आपके प्रश्न पत्र में पूछे जाते हैं.
  2. परीक्षा के पैटर्न (Exam Pattern) को सही प्रकार से समझने के लिए पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रो को कम से कम दो या तीन बार हल करें.
  3. जो विद्यार्थी इंडियन एयर फोर्स की परीक्षा पास कर चुके हैं, उनसे परीक्षा की तैयारी के बारे में पूछे.
  4. भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए अंग्रेजी विषय पर भी पूरा ध्यान दें, अंग्रेजी की किताबो को अच्छी प्रकार से पढ़ले और तैयारी करले.
  5. अपने इन सभी परीक्षाओं के लिए अपनी एनसीआरटी (NCRT) की किताबो का रिवीजन करें.
  6. भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए आपके पास बहुत हिम्मत और जज्बा होना चाहिए, इसलिओये अपने आप को शुरुवात से ही मजबूत बनाकर रखें.
  7. एयर फोर्स में भर्ती हेतु उम्मीदवार को शारीरिक रूप से भी स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि जब एयर फोर्स की प्रवेश परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट (Medical Test) के लिए भेजा जाता है जिसमे आपको स्वस्थ रहना जरुरी होता है तभी आपका चयन होता है, इसलिए अपने स्वास्थ्य का पहले से ही ध्यान रखें.

                    दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप भारतीय वायु सेना की सही तैयारी कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि आप इंडियन एयर फोर्स में सफलता पाए तो सभी तरीको के अनुसर अपने तैयारी शुरू करदे, आप जरूर सफल होंगे.

Advertisements