कैसे करें विदेश में पढ़ाई की तैयारी आसानी से How to prepare for study in abroad

विदेश में पढ़ाई करने के लिए कैसे करें तैयारी How to do preparation for study in Foreign

%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%b6-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a5%9d%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%95आजकल का युवा वर्ग महत्वकांशी के साथ-साथ जागरूक भी हैं, विदेश में जा कर पढ़ाई करने सपना लगभग -लगभग बहुत से छात्रों व छात्राओ का होता है. अपने उज्जवल भविष्य के लिए वे विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं. परंतु बहुत से विद्यार्थी अपनी कुछ कमियों के कारण विदेश में जाकर पढ़ाई करने से रुक जाते हैं.

Advertisements

यहाँ पर आपको बताया गया हैं की कैसे आप विदेश में पढ़ाई की तैयारी कर सकते हैं. क्या करना पड़ेगा आपको विदेश में पढ़ाई करने के लिए और कैसे आप विदेश में जाकर अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं.

कैसे करें मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी आसानी से
कैसे करें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी

विदेश में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों से बात करें (Talk to students studying abroad) –

आपके आस-पास या आपकी जान पहचान में कोई भी ऐसे व्यक्ति हो जो विदेश में पढ़ाई कर चुके हो या फिर कर रहें हो तो उनसे मिलकर बात करें और उनसे पूछे की उन्होंने कैसे तैयारी की थी और क्या-क्या किआ था विदेश में पढ़ाई करने के लिए. इससे आपको बहुत अंदाजा मिल सकता हैं विदेश में पढ़ाई करने के लिए उसके बाद ही आप अपनी पढ़ाई करने की शुरुवात करें. विदेश में पढ़ाई कर रहें बच्चो से जानकारी लेने से आपको उनके संघर्ष और सफलताओ का पता चलता है और आपको भी आसानी होती है समझने में.

Advertisements

खर्चो पर ध्यान दें (Focus on expenses) –

खर्चो पर ध्यान से मतलब यह है कि अगर आपका सपना है विदेश में जाकर पढ़ाई करने का तो अपने होने वाले खर्चो पर ध्यान रखें अर्थात फालतू के खर्चे ना करें क्योंकि विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए बहुत पैसों की जरुरत होती है अगर आप पहले से ही अपने खर्चो को व्यवस्थित रखेंगे तो आपको बाद में परेशानी नहीं होगी. और इसके अलावा विदेश में पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को छात्रवती या लोन भी मिलता है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं.

विदेश जाने हेतु आवश्यक दस्तावेजो की तैयारी करलें (Preparation of documents necessary to make going abroad) –

अगर आपने तय करलिया है कि आपको विदेश में जाकर पढ़ाई करनी है तो आपको विदेश जाने हेतु आवश्यक दस्तावेजो को पहले से ही तैयार करलेना चाहिए. सर्वप्रथम आप जिस भी देश में पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते हैं पहले उस देश का पासपोर्ट (Passport) आपके पास होना आवश्यक है. कई देश विद्यार्थी वीजा भी देते हैं अगर आप जिस देश में जा रहें हैं और वहाँ इसकी सुविधा हैं तो आपको बहुत पहले ही वीजा के लिए आवेदन करना होगा. और यह भी पता करलें कि आपका वीजा उतने समय तक है, जितने समय तक आपको वहाँ पढ़ाई करनी हैं, ये सभी बहुत महत्वपूर्ण बाते हैं जो आपको ध्यान में राखी जरुरी हैं.

Advertisements

अपने पहचान वालो से संपर्क करें (Contact with own identity) –

जब आपकी तैयारी हो जाये विदेश जाने कि तो, विदेश जाने से पहले सर्वप्रथम अपने रिश्तेदारों, आस-पड़ोस और अपने मित्रो को बता दें क्योंकि ऐसा हो सकता है कि उनके कोई पहचान वाले वहाँ रहते हो जहा आप पढ़ने जा रहें हैं इससे आपको और भी आसानी हो जाएगी और आपको ज्यादा घबराहट भी नहीं होगी नए जगह जाने से. क्योंकि आपको वहाँ अपने साथ के लोग मिल जायेंगे. और आप अंजान जगह पर उनसे कभी भी किसी भी प्रकार की मदद ले सकते हैं.

विदेश पढ़ने जाने से पहले कुछ ध्यान रखने योग्य बाते (Some things to keep in mind before going abroad) –

  1. विदेश जाने से पहले एक बार वहाँ के बैंको की जानकारी लेले क्योंकि हो सकता हैं आपके देश की बैंकिंग में और वहाँ की बैंकिंग में अंतर हो.
  2. आप विदेश में जिस जगह जा रहें हैं उस जगह के माहौल के बारे में जानकारी प्राप्त करलें, ताकि आपको बाद में वहाँ परेशानी ना हो.
  3. जिस देश में जा रहें हैं उस देश की भाषा को अच्छे से समझ लें, एक डिक्सनरी लेले.
  4. विदेश में जाकर अपने देश के संपर्क में हमेशा रहें.

    Advertisements

                      दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कि कैसे आप विदेश में पढ़ाई करने की तैयारी कर सकते हैं. और दिए गए सभी तरीको को अपनाये और विदेश जाने से पहले सभी महत्वपूर्ण बातो का ध्यान दें.

Advertisements