कैसे करें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी How to do preparation for Electrical engineering exam

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी के आसान हिंदी टिप्स easy hindi ways to preparation for electrical engineer

%e0%a4%87%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%b2-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की तैयारी हम में से बहुत से छात्र व छात्राएं करते हैं, हर वर्ष कई छात्र इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, इंजीनियर बनना कौन नहीं चाहता ज्यादा से ज्यादा बच्च्चो का सपना होता हैं एक इंजीनियर बनना, हर वर्ष कई विभाग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के कई नई जॉब निकालते हैं. जिसके लिए सभी लोग आवेदन करते हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसकी जानकारी आपको यहाँ पर बताई गयी है, परीक्षा तो हर वर्ष कई छात्र व छात्राएं देते है पर कुछ कमियों के कारण वे सफल नहीं हो पाते हैं. पर अब आपको यहाँ पर बताया गया है कि कैसे आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षाओ कि तैयारी आसानी कर सकते हैं.

क्या करते है इलेक्ट्रिकल इंजीनियर what are doing electrical engineer

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कि अगर बात करें तो यह एक इस कोर्स है जिसके अंतर्गत कई तकनिकी और वैज्ञानिक चीजो का अध्ययन किया जाता है. आजकल कई लोग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, क्योंकि आज के समय में तकनिकी और आधुनिक चीजो का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा बढ़ता जा रहा है, जिस वजह से इलेक्ट्रिकल इंजिनीर्स कि मांग भी ज्यादा मात्रा में बढ़ती जा रही है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रमुख रूप से मशीनों की कार्य विधि एवं डिजाइन (Design) का निर्वाह किया जाता है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के अंतर्गत विद्युत ऊर्जा का उत्पादन, वितरण, संचरण आदि विषयो का अध्ययन किया जाता है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए शैक्षिक योग्यता Qualification for Electrical Engineers

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर से सम्बन्धित कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को बारवी (12th) कक्षा विज्ञानं वर्ग (science stream) से पास होना चाहिए, उसके बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियर में आप स्नातक की डिग्री (Graduation) या फिर उससे भी आगे स्नातकोत्तर डिग्री (Post Graduation) प्राप्त कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में रोजगार अवसर Opportunities in Electrical Engineering

जब आपके इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का कोर्स पूरा हो जाता है, तो उसके बाद आपको जॉब के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनीयरिंग का कोर्स करने के बाद आप सेमीकंडक्टर, नेटवर्किंग, कम्यूनिकेशन नेविगेशन सिस्टम, कंप्यूटर्स एंड डाटा एनालिसिस, इलेक्ट्रिकल एनर्जी,  इलेक्ट्रिकल मशीनरी, पावर प्लांट, रेलवे, सिविल एविएशन, टेलीकम्युनिकेशन, विधुत उत्पादन जैसे कई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित क्षेत्रों में आप जॉब के लिए कोशिश (Try) कर सकते हैं.

कैसे कर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी How to preparation for Electrical engineering

  1. सर्वप्रथम अपने समय प्रबंधन को सही करें, अर्थात अगर आप समय को ध्यान में रखते हुए अपनी पढ़ाई करते हैं तो आप अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं, एक सही टाइम टेबल बनाये उसके बाद ही अपनी पढ़ाई करें.
  2. उसके बाद अपना एक लक्ष्य निर्धारित करले की आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपना कैरिअर बनाना है, और उस पर पूरी मेहनत करना शुरू करदे.
  3. जिस भी इंजीनियरिंग का आप फॉर्म भर रहे हैं उससे सम्बन्धित सभी जानकारियां प्राप्त करलें, और पुराने वर्ष के सभी पेपर्स भी जमा करके उन्हें कम से कम 2 या 3 बार सॉल्व करें.
  4. अपना एक स्टडी प्लान तैयार करें और उसके अनुसार अपनी प्रतिदिन तैयारी करें. ऐसा करने से आप अपने सभी विषयो को बराबर समय दे पाएंगे.
  5. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षा में आपसे साइंस और मैथ्स से सम्बन्धित ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं, तो अपने इन विषयो की तैयारी अच्छे से करलें और ज्यादा से ज्यादा अपने इन विषयो को दे.

                                   दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी परीक्षा में सफलता प्राप्त करें तो दिए गए साथी तरीको को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी कि शुरुवात करें, आपको सफलता अवश्य मिलेगी और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे.