करंट अफेयर्स सरकारी नौकरी परीक्षा तैयारी टिप्स Best Preparation Tips for Current Affairs

करंट अफेयर्स की कैसे करे तैयारी How to Prepare for Current Affairs

%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%82%e0%a4%9f-%e0%a4%85%e0%a4%ab%e0%a5%87%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%a4%e0%a5%88%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%9f%e0%a4%bf%e0%a4%aa%e0%a5%8dकरंट अफेयर्स या सामयिकी (Current Affairs) आजकल एक ऐसा विषय बन गया है जो प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी लिए अत्यंत आवश्यक है. यह एक ऐसा विषय है जिसकी अच्छी तैयारी करने से प्रत्याशी परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा स्कोर प्राप्त कर सकते है.

Advertisements

विद्यार्थी करंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए नए-नए तरीके अपनाते है फिर भी प्रतियोगी परीक्षा में आए करंट अफेयर्स को हल ना कर पाने की वजह से निराश हो जाते है. यह समस्या लगभग हर प्रतियोगी (Competitor) के सामने एक बड़ी समस्या बनी हुई है.

विद्यार्थियों की इसी समस्या को ध्यान में रखकर यहाँ पर ऐसी आसान और महत्वपूर्ण टिप्स बताई जा रही है जिसके माध्यम से विद्यार्थी करंट अफेयर्स की बेहतर तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षाओ में सफलता प्राप्त कर सकते है.

Advertisements

करंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए कुछ आसान टिप्स Best Simple tips to Prepare Current Affairs

  1. करंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन डेली न्यूज़पेपर पढ़ना है. न्यूज़पेपर ही एकमात्र ऐसा साधन है जिससे आपको रोजाना हो रही राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय घटनाओ का ज्ञान प्राप्त होता है. यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो रोजाना अख़बार पड़े और सभी महत्वपूर्ण घटनाओ को नोट करे. इससे आपके पास करंट अफेयर्स के अच्छे नोट्स एकत्रित हो जायेंगे और आप परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकेंगे.
  2. आजकल बाजारों में प्रत्येक महीने की सामयिकी (Current Affairs) उपस्थित है जिसे खरीदकर आप करंट अफेयर्स की काफी कम समय में अच्छी तैयारी कर सकते है.

    Advertisements

  3. आप ग्रुप डिस्कशन (Group Discussion) के माध्यम से भी करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी कर सकते है. और अपने ग्रुप में ऐसे विद्यार्थियों को शामिल करे जो आपके साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगा हो. ग्रुप डिस्कशन करने से आप करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी कर सकते है.
  4. करंट अफेयर्स सेक्शन (Current Affairs Section) की तैयारी आप टेलीविज़न न्यूज़ (Television News) के माध्यम से भी कर सकते है. इसलिए अपना एक समय बना लीजिये जिसमे आप सुबह या शाम को एक घण्टा डेली न्यूज़ देख सके. टेलीविज़न न्यूज़ देखने से आप करंट अफेयर्स जल्दी याद कर सकते है क्योकि जो चीजे हमे पढ़कर याद नही होती वह हमे उसका चित्रण (delineation) देखकर याद हो जाती है इसलिए करंट अफेयर्स तैयार करने के लिए आप टेलीविज़न (Television) की सहायता भी ले सकते है.

    Advertisements

  5. करंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए आप इंटरनेट (Internet) की मदद भी ले सकते है क्योकि आज इन्टरनेट में ऐसी अनेको वेबसाइट उपलब्ध है जो डेली आपको करंट अफेयर्स का ज्ञान देती है. ऐसी साइट को डेली फॉलो करे और आवश्यक घटनाओ को नोट करे. इंटरनेट के प्रयोग से भी आप इन्टरनेट की अच्छी तैयारी कर सकते है.

दिए गए सभी आसान टिप्स को डेली फॉलो करके आप काफी कम समय मे और बेहतर तरीको से करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी कर सकते है.

Advertisements