ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के आसान टिप्स Tips for Check Online Result

ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखे How to Check Online Result –

%e0%a4%91%e0%a4%a8%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%9a%e0%a5%87%e0%a4%95-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87आज के युग में इन्टरनेट का क्रेज इतना बढ़ चुका है कि सभी व्यक्ति इन्टरनेट के बारे में बेसिक जानकारी अवश्य रखते है. इन्टरनेट के माध्यम से हम अपने सभी महत्वपूर्ण कार्य संभव कर सकते है आजकल कई परीक्षाओ के प्रवेश पत्र, इंटरव्यू अधिसूचना और रिजल्ट इन्टरनेट पर ही उपलब्ध होते है.

Advertisements

कई परीक्षाओ में तो आपको अपना प्रवेश पत्र केवल इन्टरनेट के माध्यम से लेना होता है. ऐसे में यदि आप इन्टरनेट का प्रयोग नही जानते तो आप बाजार जाकर केवल अपने प्रवेश पत्र, रिजल्ट के लिए 20 से 50 रुपए तो अवश्य खर्च करते है.

इसलिए यहाँ पर आपकी सुविधाओ को ध्यान में रखकर आपको वे सभी आसान टिप्स बताई जा रही है जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी की मदद से ऑनलाइन एडमिट कार्ड (Online Admit Card), रिजल्ट (Result) प्राप्त कर सकते है.

Advertisements

ऑनलाइन रिजल्ट देखते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें some important things to see online results

टिप्स (Tips) 1 –

  1. सबसे पहले आपको जिस किसी का भी रिजल्ट देखना है उसकी वेबसाइट पर जाये.
  2. इसके बाद आपको वेबसाइट में एक रिजल्ट दिखेगा.फिर उस ऑप्शन पर जाये.
  3. अब आपको रिजल्ट देखने के लिए अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है जैसे – नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, पासवर्ड , जन्म तिथि , पिन नंबर, ई-मेल आदि. इन सभी कॉलम को ध्यानपूर्वक भरे.
  4. अपनी सभी आवश्यक जानकारी के बाद आप सबमिट ऑप्शन पर जाये.
  5. अब आप अपनी परीक्षा का रिजल्ट देख सकते है. आप चाहे तो अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है.

    Advertisements

टिप्स (Tips) 2 –

यदि आप अपने दी हुई परीक्षा की आधिकारिक साइट अथार्थ वेबसाइट नही जानते तो आप सर्च इंजन (Search Engine) के माध्यम से भी अपनी दी हुई परीक्षा और पद का नाम डालकर भी अपना रिजल्ट सर्च कर सकते है.

जैसे – यदि आपने डीआरडीओ सेप्टम 8 (DRDO CEPTAM 8) की परीक्षा दी है और आप अपना परीक्षा परिणाम (Exam Result) देखना चाहते है तो आप सर्च इंजन (Search Engine) में जाकर “डीआरडीओ सेप्टम 8 रिजल्ट ” टाइप करे और एंटर ( (Enter) दबाये. अब आप अपनी दी हुई परीक्षा का परिणाम देख सकते  है.

इन दी  गई सभी आवश्यक व् आसान टिप्स के माध्यम से आप अपनी दी हुई परीक्षा का परिणाम देख सकते है.

Advertisements