शिक्षा ऋण क्या है और एजुकेशन लोन की भुगतान अवधि Benefits of Education Loan

शिक्षा ऋण का बैंक में आवेदन कैसे करे

शिक्षा ऋण क्या होता है (What is Education Loan)

शिक्षा ऋण क्या होता है (What is Education Loan) jobisearchआज के युग में शिक्षा मूल आधार के साथ-साथ बहुत जरूरी भी है, कुछ व्यक्ति आसानी से उच्च शिक्षा हासिल कर लेते है परन्तु किसी-किसी व्यक्ति के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना वित्तीय समस्याओ के चलते अधूरा रह जाता है.

Advertisements

इसलिए आपको बैंको के द्वारा आपकी वित्तीय समस्याओ के लिए बैंको द्वारा ऋण (Loan) दिया जाता है, जिससे आप उच्च शिक्षा या कोई कोर्स कर सकते है। बैंको द्वारा आपकी शिक्षा के लिए निर्धारित समय सीमा के आधार पर दिए जाने वाला ऋण ही “शिक्षा ऋण” या “एजुकेशन लोन” कहलाता है।   

शिक्षा ऋण से मिलने वाले लाभ क्या है (What are the Benefits of Education Loan)

  • शिक्षा ऋण के भुगतान के दौरान धारा 80(E) के तहत आयकर में छूट मिलती है।
  • शिक्षा ऋण की दर पर्सनल लोन से कम होती है।
  • अगर आप अपने ही देश में शिक्षा पाने के लिए ऋण ले रहे है तो आप 10 लाख का और विदेश की शिक्षा के लिए 20 लाख तक का ऋण लेने के लिए सक्षम होते है।
  • आप किसी भी सरकारी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर सकते है।
  • अभिभावक आवर्ती ख़र्चो से बच सकते है, जिससे वह एकदम पड़ने वाले बोझ से बच सकते है।

Advertisements

शिक्षा ऋण बैंक द्वारा किन शर्तो पर दिया जाता है (Education loan is paid by the bank on what conditions)

  • भारत का नागरिक होना आवश्यक है
  • शिक्षा ऋण लेने से पहले बैंक रिपेमेंट सुनिश्चित करता है, रिपेमेंट लोन लेने वाले के अभिभावक या लोन लेने वाला स्वयं कर सकता है, लोन लेने के लिए गारंटर की आवश्यकता होती है।
  • बैंक निरिक्षण करता है कि संस्थान सरकारी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं, जिस कोर्स के लिए ऋण लिया जा रहा है उसमे भविष्य में रोजगार के अवसर है या नहीं इन्ही कुछ शर्तो पर बैंक ऋण देने पर सहमति देता है।
शिक्षा ऋण लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Document) क्या है (Document are required in Education Loan)
  • पहचान पत्र – वोटर आईडी कार्ड या लाइसेंस या पैन कार्ड या सरकारी विभाग का आईडी कार्ड (वेतनभोगी (salaried)) या ड्राइविंग पासपोर्ट इनमे से कोई एक पहचान पत्र के रूप में ले जा सकते है।
  • आय प्रमाणपत्र – नवीनतम वेतन स्लिप सभी कटौती या फार्म 16 के वेतन प्रमाण पत्र के साथ, 2 साल से प्रमाणित आयकर रिटर्न
  • निवास प्रमाण पत्र- बैंक खाते का विवरण या नवीनतम बिजली बिल या नवीनतम मोबाइल या टेलीफोन बिल या नवीनतम क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

Advertisements

  • अन्य दस्तावेज- संस्थान के प्रवेश पत्र की कॉपी शुल्क सूची के साथ, S.S.C(10th), H.S.C(12th) मार्क शीट
  • बैंक स्टेटमेंट या पासबुक जिस बैंक में आपकी आय का स्रोत हो, पिछले 6 महीने की
शिक्षा ऋण लेते समय ध्यान देने योग्य बाते (Think to Remember get Education Loan)
  • शिक्षा ऋण लेने से पहले ब्याज दर सबसे महत्पूर्ण होती है, किसी बैंक में ब्याज दर स्थिर (fixed) होती है तथा किसी बैंक में में यह लेने वाली राशि के ऊपर निर्भर करती है,
  • ऋण चुकाने की अवधि तथा समय सिमा की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है, जब तक आप कोर्स करते है तब तक आपको कोई ऋण नहीं चुकाना होता है लेकिन कोर्स पूरा होने के बाद बैंक द्वारा ये पहले ही तय हो जाता है ऋण कितनी अवधि के बाद भुगतान किया जायेगा,
  • किसी बैंक में यह अवधि कोर्स पूरा होने पर ही तथा किसी बैंक में 6 महीने या एक साल का समय-अंतराल दिया जाता है, बैंक कोर्स की फ़ीस का सिर्फ 80 या 95 प्रतिशत राशि ही ऋण के रूप में देती है बाकि 5 या 20 प्रतिशत राशि का प्रबंध आपको करना होता है, इसलिए ऋण लेने से पहले यह विचार कर ले कि बैंक से आपको कितना ऋण मिलेगा और आपको कितनी राशि का प्रबंध खुद से करना है।
  • 4 लाख से अधिक की राशि का ऋण लेने पर बैंक गारंटर या कोई सिक्योरिटी (नकद राशि, जमीन के कागज, माकन के कागज, म्युचुअल फंड, इंसुयोरेंस पालिसी  )माँगता है, लोन ना चुकाने पर वही गारंटर ऋण भुगतान के लिए उत्तरदायी होता है, इसलिए अपनी लोन सम्बंधित सभी औपचारिकता पूरा करने से पहले इन सभी बिन्दुओ पर विचार कर ले।

Advertisements

  • जब आप कोर्स कर रहे होते है तो आपको केवल ऋण राशि पर ब्याज देना होता है, बैंक द्वारा निश्चित समय सीमा के अंतर्गत कोर्स होने के उपरांत आपको  ईएमआई (मूल और ब्याज) का भुगतान करना होता है, या लोन मिलने के तुरंत बाद भी ईएमआई का भुगतान कर सकते है।
शिक्षा ऋण लेने की प्रक्रिया (Process of Education Loan)
  • शिक्षा लोन लेने के लिए हमें कुछ बैंक से जुडी औपचारिकता को पूरा करना होता है, पहले लोन लेने का आवेदन फार्म, एडमिशन प्रमाणपत्र,स्टडी प्रोग्राम की कास्ट लिस्ट, पहचान प्रमाण पत्र, गारंटर की इनकम प्रूफ, विदेश जाने के लिए लोन लेने पर यूनिवर्सिटी का लेटर, वीजा डाक्यूमेंट और ट्रेवल पेपर्स खर्चों की सूची और  फोटोग्राफ ये सभी दस्तावेज आपको बैंक में लोन आवेदन के लिए देने होते है।

प्रश्न1- शिक्षा ऋण किस-किस क्षेत्र में दिया जाता है?

उत्तर- यह ऋण एमबीए, एमएस, एमसीए आदि जैसे स्नातकोत्तर डिग्री, तकनीकी क्षेत्र में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए दिया जाता है।

प्रश्न2 – शिक्षा ऋण पाने के लिए कौन योग्य होता है?

उत्तर – शैक्षणिक रिकॉर्ड, स्थान / कॉलेज और कोर्स के छात्र की गुणवत्ता, आवेदक का क्रेडिट इतिहास भी ऋण लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

प्रश्न3 – शिक्षा ऋण चुकाने की शर्ते क्या है ?

उत्तर – बैंक के समय सीमा अनुसार आपको ऋण चुकाना होता है, समय पर भुगतान नहीं करने पर बैंक आपकी समय सीमा को 2 साल तक बड़ा देता है। अमूनन बैंक कोर्स अवधि के तुरंत बाद या 1 साल तक ऋण चुकाने का समय देता है।

प्रश्न4 – शिक्षा ऋण में कौन-कौन से खर्चे सम्मलित होते है?

उत्तर – स्कूल, कॉलेज और हॉस्टल की फीस, परीक्षा, लाइब्रेरी और लेबोरेटी की फीस, किताबें, इक्विपमेट, इंस्टूमेंटस, यूनिफॉर्म खरीदने के लिए,विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा खर्च, रास्ते का खर्च, स्टडी टूर, प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस इत्यादि.

Advertisements