डेली करंट अफेयर्स GK – 04 अगस्त

डेली करंट अफेयर्स 04 अगस्त जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 04 अगस्त 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 04 अगस्त 2016-

  1. पुष्प कमल प्रचंड नेपाल के नए प्रधानमंत्री नियुक्त हुए।
  2. न्यूयार्क के मेयर बिल डे ब्लासिओ ने प्रसिद्ध भारतवंशी श्रीनिवासन डिजिटल मीडिया विशेषज्ञ अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए।
  3. मलेशिया में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद कानून लागू किया गया, यह कानून प्रधानमंत्री को सुरक्षा क्षेत्र निर्धारित करने की अनुमति देता है, जहाँ पर सुरक्षा बल बगैर वारंट के लोगों, वाहनों और इमारतों की तलाशी ले सकते हैं।

Advertisements

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 04 अगस्त 2016-

  1. उत्तर कोरिया ने पहली बार जापान के जलक्षेत्र में मिसाइल परीक्षण किया।
  2. पश्चिम बंगाल का नाम परिवर्तित करने को मंजूरी मिली, पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर बांग्ला भाषा में ‘बोंगो’ अथवा “बांग्ला” और अंग्रेजी में “बेंगाल” करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है, नाम बदलने का कारण नाम का पहला अक्षर ‘डब्ल्यू’ होना है, जिससे स्टेट लेवल सम्मेलन में पश्चिम बंगाल के स्पीकर्स का नंबर आखिर में आता है जिस कारण उन्हें अपनी बात रखने के लिए कम समय मिलता है।
  3. अनुवादक एवं कलाकार अनीता गोपालन को पेन/हेम ट्रांसलेशन फंड ग्रांट-2016 पुरस्कार हिंदी के उपन्यास सिमसिम का अंग्रेजी अनुवाद करने हेतु दिया गया।
  4. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में देश के पहले हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना को मंजूरी मिली है।
  5. सुधांशु मणि को आईसीएफ का नया जीएम  नियुक्त किया गया।
  6. अमेरिकी आइस हॉकी ओलंपिक चैंपियन एंजेला रुग्गीरो को आईओसी(अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ) एथलीट आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  7. बीसीसीआई ने जस्टिस लोढ़ा समिति सुधारों के आशयों को समझने के लिए 4 सदस्यीय कानूनी समिति के प्रमुख के रूप में पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू को नियुक्त किया है।
  8. केरल कैबिनेट ने प्रशासनिक सुधार पैनल के लिए अच्युतानंदन प्रमुख की नियुक्ति की।

back 1

संबंधित लेख