कार लोन और टू व्हीलर लोन क्या है और कैसे करे आवेदन-How to Apply for Car and Two Wheeler Loan

कार लोन और टू व्हीलर लोन क्या है (What is Car Loan and Two Wheeler Loan)

कार लोन और टू व्हीलर लोन क्या है (What is Car Loan and Two Wheeler Loan) jobisearchआज  कल  हर  किसी  की ख्वाइश है कि उनके पास दुपहिया गाड़ी या  कार हो। इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण काफी लोग एक साथ इतना पैसा नही दे पाते है की वह दुपहिया गाड़ी या  कार ले सके। लेकिन कार और दुपहिया गाड़ी को आसानी से लोन लेकर लिया जा सकता है।

Advertisements

सभी बैंक कार लोन और टू व्हीलर लोन उपलब्ध कराते है। बैंक के द्वारा कार लोन लेने पर बैंक लोन के तौर पर इंडिविजुअल्स फाइनैंसिंग स्कीम्स ऑफर करती हैं। ये लोन अलग-अलग पीरियड के लिए फिक्स्ड या फ्लोटिंग रेट्स पर ऑफर किए जाते हैं। इसलिए अगर आप भी कार लेना चाहते है और आपके पास एक साथ इतना पैसा नही है तो बैंक से कार लोन लेना सबसे बेहतर तरीका है।

कार लोन क्या है (What is Car Loan)

कार के लिए बैंक से ऋण लेना कार लोन कहलाता है। जब तक लोन का पूरा पेमेंट नहीं हो जाता, तब तक कार का मालिकाना हक लोन लेंडर के पास होता है। अधिकतर बैंक 80 से 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं  बाकि की शेष बच्ची धन राशि खुद चुकानी पड़ती है। इसके साथ कार का रजिस्ट्रेशन, बीमा और टैक्स भी स्वयम ही देना पड़ता है।

टू व्हीलर लोन क्या है (What is Two Wheeler Loan)

टू व्हीलर के लिए बैंक से ऋण लेना टू व्हीलर लोन कहलाता है। अधिकतर बैंक टू-व्हीलर के लिए 80 से 85 फीसदी तक लोन देते है बाकि की बकाया राशि हमें खुद देनी पड़ती है। कुछ बैंक त्योहारी त्यौहार के समय ग्राहकों को लोन के लिए ऑफर उपलब्ध कराते है जिनमे ब्याज दरे और प्रोसेसिंग फी कम होती है।

Advertisements

कार लोन और टू व्हीलर लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजो की ज़रूरत पड़ती है (What Documents Required for car and Two Wheeler Loan)

लोन के लिए बैंक आपसे एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ, पैन कार्ड और इनकम प्रूफ मांगते हैं। ऐड्रेस प्रूफ के रूप में आप ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट, आधार कार्ड इनमे से कोई एक दे सकते हैं। इनकम प्रूफ के लिए बैक स्टेटमेंट और सैलरी स्लिप भी मांग सकते है।

कार लोन और टू व्हीलर लोन लेने के क्या फायदे है (What are the Benefits of Car and Two Wheeler Loan)
  • कार लोन और टू व्हीलर लोन में कम ईएमआई (EMI) में लोन मिलता है।
  • कार लोन और टू व्हीलर लोन में इंटरेस्ट रेट कम होता है।
  • कार लोन और टू व्हीलर लोन में काफी लंबे समय ऋण भुगतान की अवधि मिलती है।

Advertisements

  • कार लोन और टू व्हीलर लोन जल्दी और आसानी से बैंक के द्वारा मिल जाता है।
कार लोन और टू व्हीलर लोन से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर (Question and Answer Related to Car and Two Wheeler Loan)

प्रश्न1- कार और टू व्हीलर लोन के लिए कितने फीसदी लोन देता है?

उत्तर- अधिकतर बैंक कार के लिए 80 से 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं और टू व्हीलर के लिए 80 से 85 फीसदी तक लोन देते है बाकि की राशि हमें खुद देनी पड़ती है।

प्रश्न2- कार और टू व्हीलर लोन के लिए कितनी प्रोसेसिंग फीस लेती है?

उत्तर- कार और टू व्हीलर लोन के लिए वाहन की कीमत के 2 से 3-4 फीसदी तक प्रोसेसिंग फीस लग सकती है।

प्रश्न3- टू व्हीलर के लिए लोन लेने पर कौन सा लोन लेना है बेहतर?

उत्तर- टू व्हीलर के लिए फिक्स्ड लोन बेहतर है क्योंकि फिक्स्ड लोन में पूरी कर्ज अवधि के दौरान ब्याज दरें बदलती रहती हैं।

प्रश्न4- टू व्हीलर लोन की अवधि कितने साल तक की हो सकती है?

उत्तर- दुपहिया गाड़ी, यह अवधि आम तौर पर एक साल से तीन साल तक की हो सकती है। कर्ज की अवधि जितनी कम रखेंगे आपको ब्याज भी उतना ही कम देना होगा। इस प्रकार, टू-व्हीलर की लागत आपके लिए कम हो सकती है।

प्रश्न5- बैंक से कार लोन लेने पर बैंक कौन-सी स्कीम्स ऑफर करती हैं?

उत्तर- बैंक से कार लोन लेने पर बैंक लोन के तौर पर इंडिविजुअल्स फाइनैंसिंग स्कीम्स ऑफर करती हैं।

Advertisements

संबंधित लेख