ऑनलाइन पैसा भेजने के विकल्प एनईएफटी और आरटीजीएस क्या है और क्या है इनमें अंतर Difference between NEFT and RTGS

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (एनईएफटी) क्या होता है(What is  NEFT)

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (एनईएफटी) क्या होता है(What is NEFT) jobisearchनैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) किसी भी एक बैंक शाखा से अन्य बैंक शाखा में फंड आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर करने का बेहतरीन विकल्प है या राष्टव्यापी सिस्टम है यह प्रणाली भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू की गई है जिससे पहले ही सुरक्षित तरीको से आर्थिक दृष्टि से कम लागत पर भरोसेमंद और बेहतर सेवा के रूप में निधि अंतरण किया जाता है.

Advertisements

भारत के बैंकिंग फील्ड में फण्ड ट्रांसफर और किल्यरिंग हेतु यह एक बेहतर प्रणाली मानी जा रही है इस प्रक्रिया में एक ही दिन के अंदर निधि का अंतरण(transfer of fund) सफलतापूर्वक एक जगह से दूसरे जगह पर सरलता से किया जा सकता है

रीयल टाइम ग्रास सेटेलमेंट(आरटीजीएस) क्या होता है(What is RTGS)

रियल टाइम ग्रास सेटेलमेंट इसमें पैसे का अंतरण(transfer)एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में उसी समय (रियलटाइम)और पूर्ण रुप से (ग्रास) जमा किया जा सकता है. पैसे को जमा कराने की यह बैंकिंग में सबसे तीव्र प्रक्रिया है रियल टाइम का अर्थ होता है की भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह से वेट नहीं करना या इसके लिए कोई वोटिंग पीरियड का न होना. जैसे ही इसकी प्रोसेसिंग पूरी हो जायेगी इस पैसा खाते में डाल दिया जाता है इसे और किसी लेनदेन से मिलाये बिना सेटल कर दिया जाता है इसमें निधि का अंतरण रिजर्व बैंक ऑफ इंण्डिया की किताब में होता है.

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रीयल टाइम ग्रास सेटेलमेंट(आरटीजीएस) में अंतर

  • ईएफटी या एनईएफटी ये इलेक्टॉनिक फण्ड ट्रांसफर का एक माध्यम है जो कि डेफर्ड नेट सेटेलेंमट(डीएनएस) के आधार पर संचालित होती है एनईएफटी बैंक के लेन-देन को सेटेल करती है।
  • डीएनएस(Defert net satelment)में एक तय समय पर ही सेटेलमेंट किया जाता है इस तरह कोई भी लेनदेन उस निर्धारित समय के दौरान ही की जाती है.

Advertisements

  • आरटीजीएस(RTGS)में प्रत्येक लेनदेन प्रक्रिया लगातार चलती है इसमें किसी तरह का वेटिंग पीरियड नहीं होता है.
  • एनईएफटी एक देश के किसी हिस्से से दूसरे देश के किसी भी हिस्से से मनी ट्रांसफर करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रक्रिया है.
  • आरटीजीएस रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट होता है.  
  • एनईएफटी एक शुद्ध निपटान प्रणाली है.
  • आरटीजीएस में प्रेषित करने के लिए न्यूनतम राशि 2 लाख रुपए है.
  • एनईएफटी लेनदेन के लिए कोई राशि निर्धारित नहीं की गयी है.

प्रश्न 1. आरटीजीएस रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट क्या होता है?

उत्तर 1. आरटीजीएस में पैसे का अंतरण(transfer)एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में उसी समय (रियलटाइम)और पूर्ण रुप से (ग्रास) जमा किया जा सकता है.

प्रश्न 2 . नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (एनईएफटी) किसे कहते है?

उत्तर 2 . नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) किसी भी एक बैंक शाखा से अन्य बैंक शाखा में फंड आसानी से ट्रांसफर करने का बेहतरीन विकल्प है.

प्रश्न 3. एनईएफटी और आरटीजीएस में क्या अंतर होता है?

उत्तर 3. एनईएफटी डेफर्ड नेट सेटेलेंमट के आधार पर संचालित होती है जबकि आरटीजीएस में वेटिंग पीरियड नहीं होता है.

प्रश्न 4. आरटीजीएस में लेन-देन की न्यूनतम और अधिकतम राशि कितनी होती है?

उत्तर 4. आरटीजीएस में ट्रांसक्शन की न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है। आरटीजीएस में लेनदेन की  कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

Advertisements

संबंधित लेख