सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना में निवेश कैसे करें How to invest in sovereign gold bond scheme

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना क्या है (What is sovereign gold bond scheme)

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना क्या है (What is sovereign gold bond scheme) jobisearchभारत सरकार के द्वारा 9 सितंबर, 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘सार्वभौमिक स्वर्ण बांड (SGB) योजना’ को मंजूरी प्रदान कर गोल्ड के सही इस्तेमाल की योजना निकली है. जिससे देश और जनता दोनों को फायदा होगा।

Advertisements

इस स्कीम में जुड़ने से लोगो की आर्थिक समस्या का समाधान होगा इसके साथ-साथ देश की आर्थिक समस्या का भी समाधान होगा। इसलिए सरकार ने यह योजना निकली है जिसका नाम है सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम।  इस स्कीम में ग्राहक एक साल में 500 ग्राम सोने के बराबर बोंड खरीद सकता है इसके बदले में सरकार उन ग्राहकों को ब्याज देगी जो सोने की कीमत के अनुसार होगी। इसमें 5 ग्राम, 10 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सोने के बोंड होंगे।

सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम की विशेषतायें एवं फायदे (Features and benefits of Sovereign GBS)

डिमेट और पेपर दोनों में मिलेंगे (Available in demat and paper form)

सॉवरेन (Sovereign) गोल्ड बांड स्कीम में अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसमें इन्वेस्ट करना आप के लिए काफी फायदेमंद है। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम डिमेट और पेपर दोनों फॉर्म में मिलेंगे इसलिए अगर आप इसे पेपर फॉर्म में लेना चाहते है तो आसानी से ले सकते है और अगर आप गोल्ड बांड स्कीम पेपर फॉर्म में न लेकर डिमेट फॉर्म में लेना चाहते है तो इसे आप इस फॉर्म में भी ले सकते है। अधिकतर लोग इस स्कीम को पेपर फॉर्म में लेते है क्योंकि ये सबसे अच्छा तरीका है।

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड ऋण (SGB’s securities as collateral for loans)

सरकार ने  सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम के तहत बांड धारको को  बांडों पर ऋण की सुविधा भी प्रदान की गयी है. जिससे निवेशक अपने बांडों को ऋण के लिए भी इस्तेमाल कर पायेगा.

देश का विकास (Developing Country)

सरकार देश का विकास करना चाहती है अगर देश का विकास होगा तभी हमारा देश तरक्की कर पाएगा। सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना से देश का विकास आसानी से हो पाएगा क्योंकि इस योजना से सोने का सही उपयोग होगा जिससे देश की अर्थ व्यवस्था सुधरेगी और देश का विकास होगा इसलिए इस स्कीम को अपनाए और देश की अर्थ व्यवस्था को सुधारे जिससे देश का विकास हो सकें।

सोने का आयात कम होगा (Reduce gold import)

सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम से जनता और देश दोनों को फायदा होगा। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम के कारण सोने का आयात भी कम होगा और सरकार सोने को विदेश से भी नही लाएगी जिस कारण सोने का आयात नही हो पाएगा और सरकार के पास सोना सुरक्षित रहेगा जिससे देश को फायदा होगा और सोने का आयात कम होगा।

Advertisements

विदेशी मुद्रा संरक्षण में मदद (Help in conservation of foreign exchange)

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना के कारण हमें विदेशी मुद्रा संरक्षण में मदद मिलेगी। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में जो भी व्यक्ति निवेश करेगा उसे बाद मे काफी फायदा होगा। गोल्ड को सरकार के पास सुरक्षित रखने में सरकार का भी फायदा है। सरकार को बाहर से सोने का आयात करने की ज़रूरत नही है जिसके कारण सरकार का फायदा होगा जिससे सरकार को विदेशी मुद्रा संरक्षण में मदद मिलेगी।

बांड्स की लिमिट (Limit of bonds)

बांड्स की लिमिट 8 साल है, लेकिन हम इस लिमिट से पहले भी अपनी पूंजी निकाल सकते है। धन राशि को आप 5, 6 या 7 साल में भी निकाल सकते है। इसलिए अगर आपको राशि की ज़रूरत पड़ती है तो आप इसे आसानी से निकाल सकते है। लेकिन अगर आप इसको 8 साल तक जमा रखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा। अगर आपको कभी अचानक से पैसो की ज़रूरत पड़ती है तो आप इन्हें निकाल सकते है जल्दी निकालने पर भी आपको फायदा होगा। अगर आप इसे 8 साल से पहले निकालते है तो तब भी आपको जमा राशि से ज्यादा राशि मिलेगी।

एक से दूसरे नाम में ट्रांसफर (Transfer from one name to another name)

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना को एक नाम से दूसरे नाम में भी ट्रांसफर किया जा सकता है। अगर आप चाहते है की सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम आपके नाम पर नही किसी और के नाम पर होनी चाहिए थी तो निराश होने की ज़रूरत नही है। आप कभी भी इस स्कीम को किसी और के नाम पर करना चाहते है तो आप इसे आसानी से बदलवा सकते है और जिसके नाम पर करना चाहते है उसके नाम पर आसानी से करवा सकते है इसमें आपसे कोई भी शुल्क नही लिया जाएगा।

Advertisements

सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करने के तरीके (Ways to invest in Sovereign GBS)

अगर आप सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरना पड़ेगा। यह एप्लीकेशन फॉर्म आपको बैंक, पोस्ट ऑफिस में मिल जाएंगे। आप इन एप्लीकेशन को आरबीआई (RBI) वेबसाइट से भी ले सकते है। आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भी भर सकते है। इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना काफी आसान है आप जैसा चाहे इसे भर सकते है ऑनलाइन या बैंक में जा कर।

बैंक (Bank) अगर आप सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करना चाहते है तो इसमें निवेश करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरना पड़ेगा ये फॉर्म आपको किसी भी बैंक में आसानी से मिल जाएंगे आप किसी भी बैंक में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है और उसमे निवेश कर सकते है। किसी भी बैंक से आप सॉवरेन गोल्ड बांड का एप्लीकेशन ले सकते है। सारे बैंक इन्वेस्टमेंट करते है, आप किसी भी बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते है और अपने बांड्स को रिडीम भी कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना में निवेश करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आपको आसानी से पोस्ट ऑफिस में मिल जाएंगे। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस एप्लीकेशन को भर सकते है और सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश कर सकते है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते है।

 नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एजेंट्स (National Saving Certificate Agents) सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम का एप्लीकेशन फॉर्म आपको नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एजेंट्स के पास भी आसानी से मिल जाएगा। अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एजेंट्स को जानते है तो आप इनसे भी फॉर्म ले सकते है और सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश कर सकते है। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करना बहुत आसान है आप किसी भी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एजेंट्स से सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम का एप्लीकेशन फॉर्म ले कर इसे भर दे और इसमें निवेश कर लें।

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (Non-Banking Financial Company) अगर आप किसी भी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी के बारे में जानते है या फिर ये कंपनी आपके घर के आस-पास है तो आप इस कंपनी में जाकर   सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम का एप्लीकेशन फॉर्म लें सकते है ये फॉर्म आपको इस कंपनी में भी मिल जाएंगे। इसलिए अगर आप यहाँ से फॉर्म लेना चाहते है तो आपको यहाँ आसानी से सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना का एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा।

Advertisements