पेंशन प्लान क्या होता है कैसे चुने अपना रिटायरमेंट प्लान(Tips for choosing pension plans)

पेंशन और रिटायरमेंट प्लान क्या होता है(What is pension or retirement plan)

पेंशन प्लान क्या होता है कैसे चुने अपना रिटायरमेंट प्लान jobisearchनियमित रूप से भुगतान की जाने वाली एक फिक्स्ड रकम खासकर ऐसे लोग जो अपने काम से रिटायरमेंट ले चुके हो बीमा कंपनिया इसके लिए दो तरह के पेंशन प्लान ऑफर करती है  इनमें तत्काल एन्युटी और डेफर्ड एन्युटी प्लान शामिल होते है.

Advertisements

पेंशन पॉलिसी में निवेश रिटायर्ड लोगों के लिए काफी पसंदीदा होता है। कम उम्र में पेंशन पॉलिसी खरीदना बहुत फायदेमंद होता है। रिटायरमेंट के समय पर मिले पैसे को भी पेंशन पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है। पेंशन पॉलिसी लेते समय किसी जानकार व्यक्ति से राय लेकर ही पालिसी ले, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से पेंशन पॉलिसी लेनी चाहिए।

पेंशन या रिटायरमेंट प्लान क्यों है जरूरी( Why should pension plan is necessary)

चिकित्सा व्यय से सम्बंधित जरूरत को पूरा करने के लिए(To afford need of medical expenses- बढ़ती उम्र के साथ तनाव का एक बड़ा कारण चिकित्सा में होने वाला व्यय है,क्योंकि चिकित्सा लागत बहुत अधिक होती है अगर आपके पास पेंशन प्लान होगा तो इससे आपको चिकित्सा से सम्बंधित खर्चो को वहन करने के लिए आसानी हो जायेगी.

रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सहायता के लिए(Financial support for after retirement)- आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद तनाव मुक्त जीवन जीना चाहते है तो इसके लिए आपको पेंशन प्लान की जरूरत होती है यह आपकी सेवानिवृत्ति के बाद आपको स्वतंत्र रूप से जीने के लिए और आर्थिक मदद के लिए जरूरी है.

रिटायरमेंट और पेंशन प्लान के प्रकार (Types of retirement or pension plan)

  • आस्थगित वार्षिकी योजना(Deferred annuity plan)
  • तत्काल वार्षिकी योजना(Immediate annuity plan)

डेफर्ड एन्युटी (Deferred annuity plan)- प्लान डेफर्ड एन्युटी में पॉलिसीहोल्डर को एक तय अवधि तक रेगुलर प्रीमियम जमा करना होता है। जिसे एक्युमुलेशन फेज(accumulation faze) संचय चरण कहा जाता है इसका इस्तेमाल फंड इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। एक बार इस फेज के पूरा होने के बाद पैसे को तत्काल एन्युटी(immediate annuity) खरीदने में लगाया जाता है, जिससे रेगुलर इनकम मिलती है।ऐसे में डेफर्ड एन्युटी भी दूसरे निवेश उत्पादों की तरह हैं जिनसे आपको लगातार निवेश के जरिए एक फंड इकट्ठा करने में मदद मिलती है।

Advertisements

तत्काल एन्युटी प्लान(Immediate annuity plan)- तत्काल एन्युटी प्लान में निवेश से बीमा कंपनी से रेगुलर भुगतान मिलता है। यह भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर दिया जाता है। तत्काल एन्युटी से पॉलिसी होल्डर को रेगुलर पेंशन मिलना तय किया जाता है.

कुछ अन्य पेंशन प्लान(Some other pension plan)

  • वार्षिकी कुछ
  • कवर के साथ और कवर पेंशन योजना के बिना
  • गारंटी अवधि वार्षिकी
  • जीवन वार्षिकी
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • पेंशन निधि
कैसे बनाये अपना पेंशन प्लान (How to make your pension plan)

यूनिट-लिंक्ड पेंशन प्लान में जो भी प्रीमियम दिया जाता है उसमें से पहले प्रीमियम एलोकेशन चार्ज काट लिया जाता है इसी चार्ज में से एजेंट को कमिशन दिया जाता है बची हुई पूंजी की राशि को आपकी पसंद के किसी इनवेस्टमेंट प्लान में लगा दिया जाता है.

मैच्योरिटी के समय क्या होता है(What happens at the time of maturity)

जब पेंशन प्लान मैच्योर होते हैं तो पॉलिसीहोल्डर के द्वारा निकाली गई एक तिहाई रकम पर टैक्स नहीं लगता है ऐसी स्थिति में आप यह पैसा निकाल सकते है बाकी की रकम का इस्तेमाल तत्काल एन्युटी खरीदने में किया जा सकता है। इसका मतलब है पॉलिसीहोल्डर को निश्चित तौर पर तत्काल एन्युटी खरीदनी होगी. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) से निवेशकों को 15 लाख रुपए तक निवेश का मौका मिलता है इस पर नौ फीसदी का गारंटीड रिटर्न होता है  जो हमें तीन महीने में मिलता रहता है.

Advertisements

अपना पेंशन या रिटायरमेंट प्लान चुनने के टिप्स(Tips to choose your retirement or pension plan)  

  • अपने सभी आवश्यक जरूरतों को समझकर ही पेंशन प्लान ख़रीदना चाहिए
  • कुछ आवश्यक शोध करने के बाद ही रिटायरमेंट प्लान में पैसा लगाना चाहिए
  • अन्य रिटायरमेंट प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले
  • पेंशन प्लान या रिटायरमेंट प्लान लेते समय केवल कर लाभ को ही नहीं देखना चाहिए।

अगर आप भी पेंशन और रिटायरमेंट प्लान के लेने के बारे में सोच रहे है तो ये कुछ आसान टिप्स रिटायरमेंट प्लान लेने में आपकी मदद कर सकते है.

Advertisements