डेली करंट अफेयर्स GK – 22 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 22 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 22 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 22 जुलाई –

  1. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने तीन महीने के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी है।
  2. कनाडा मनुष्यों पर जीका वैक्सीन का प्रयोग करेगा, यह बीमारी एडिस मच्छर के काटने से होती है।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 22 जुलाई –

  1. ग्रेटर नोएडा में विश्व स्तरीय गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी स्थापित करने की घोषणा की।
  2. भारतीय निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण-2016 की शुरूआत की है
  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश में 1980 मेगावाट क्षमता वाली कोयला आधारित घाटमपुर ताप बिजली परियोजना (जीटीपीसी) की स्थाlपना को मंजूरी दे दी., इस परियोजना को ‘नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड (एनयूपीपीएल)’ नामक संयुक्तत उपक्रम कंपनी के माध्यम से स्थापित किया जाएगा।
  4. आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों के लिए 10 लाख रुपए का बीमा योजना कराने का घोषणा की है , ट्रेन हादसे में मौत या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में यह बीमा राशि देय होगी।
  5. जम्मू-कश्मीर राज्य से जुड़ा फैसला अब दूसरे राज्यों में भेजे जा सकते हैं यहाँ सिविल और क्रिमिनल कानून में प्रावधान न होने की वजह से सुप्रीमकोर्ट ने यह फैसला किया है।
  6. केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना हेतु तीन राज्यों (हरियाणा , राजस्थान , गुजरात) में 275 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है।
  7. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी (सीसीईए) ने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) में नए ड्राई डॉक के निर्माण हेतु मंजूरी प्रदान की गई है।
  8. उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने जनेश्वर मिश्र राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना की धनराशि बढ़ाये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव को अपनी सहमति दी।
  9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बेनामी लेनदेन प्रतिषेध संशोधन विधेयक 2015 में संशोधन को मंजूरी दी।
  10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकार संरक्षण) विधेयक 2016 को मंजूरी दी, इससे किन्नरों के साथ भेदभाव  होने से रक्षा की जा सके।
  11. एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बावजूद भारत में सेवानिवृत्त यानी रिटायर्ड लोगों की स्थिति बेहद दयनीय है. ग्लोबल रिटायरमेंट सूचकांक के मुताबिक भारत सबसे अंतिम स्थान पर है।

Advertisements

ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक विश्व के टॉप 3 देश:

  • स्विटजरलैंड पहले स्थान
  • नॉर्वे दुसरे स्थान
  • आइसलैंड तीसरे स्थान
  • संयुक्त राज्य अमेरिका 14वें स्थान पर

पर्यावरण / विज्ञान करंट अफेयर्स (Environment/ science Current Affairs) 22 जुलाई –

  1. 6000 वर्ष पुराने जौ के दानों के जीन्स अनुक्रमण में वैज्ञानिकों ने सफलता प्राप्त की है।

back 1