डेली करंट अफेयर्स GK – 21 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 21 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 21 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 21 जुलाई –

  1. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज़ स्टीव एलवर्दी को इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले 2019 विश्व कप के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  2. पेय पदार्थ बनाने वाली कम्पनी कोका-कोला ने 19 जुलाई 2016 को सर्विता सेठी को भारत एवं दक्षिण पश्चिम एशिया का वित्तीय उपाध्यक्ष घोषित किया है। 
  3. भारतीय मूल के सिंगापुर के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष एस आर नाथन को तीसरे दक्षिण एशियाई प्रवासी सम्मेलन के दौरान प्रवासी भारतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज (आइएसएएस) की ओर से दिया गया है।
  4. नाइजीरियाई पत्रकार दीदी अकिनयेलूर ने बी बी सी वर्ल्ड सर्विस न्यूज कोमला दू मोर पुरस्कार जीता है।

Advertisements

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 21 जुलाई –

  1. केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बिहार के सुपर 30 कोचिंग संस्थान के प्रमुख आनंद कुमार को “लक्ष्मीपत सिंघानिया आईआईएम लखनऊ राष्ट्रीय लीडरशिप” पुरस्कार से सम्मानित किया, सुपर 30 संस्था का उद्देश्य वंचितों परिवारों में से चयनित 30 छात्रों को आईआईटी जेईई प्रवेश परीक्षा में नि: शुल्क आवासीय एवं कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराती है।
  2. केरल विधानसभा ने  विधान सभा (अयोग्यता को हटाने) संशोधन विधेयक 2016 पारित किया है।
  3. ओडिशा सरकार ने ब्रिटिस साम्राज्य की खिलाफ 1897 पायका विद्रोह के दो सौ साल पुरे होने पर जश्न मनाने का फैसला किया है।
  4. भारतीय उपन्यासकार अमिताव घोष द्वारा लिखित द ग्रेट डीरेंजमेंट: क्लाइमेट चेंज एंड द अनथिंकेबल का लोकार्पण किया गया।
  5. भारत के पूर्व हॉकी कप्तान मोहम्मद शाहिद का 20 जुलाई 2016 को निधन हो गया है।
  6. चेन्नई के 14 वर्षीय छात्र अद्वय रमेश ने प्रतिष्ठित एशिया का गूगल कम्युनिटी इम्पैक्ट अवार्ड जीता है.उन्हें यह पुरस्कार मछुआरों की सुरक्षा और उत्पादकता बढ़ाने वाले उपकरण के लिए दिया गया है।
  7. उत्तर कोरिया ने तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया है।
  8. भारत के रोहित खंडेलवाल ने मिस्टर वर्ल्ड 2016 का ख़िताब अपने नाम किया है।
  9. नीति आयोग और इंटेल ने 10 अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला (एटीएल) स्थापित करने हेतु हस्ताक्षर कर इसकी शुरुआत की है।
  10. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य को देश के पहले एकीकृत आपराधिक न्याय प्रणाली योजना के लिए चुना गया है।
  11. राज्यसभा ने 19 जुलाई 2016 को बालश्रम निषेध और विनियमन संशोधन विधेयक 2012 पारित किया है, जिसके अनुसार चौदह वर्ष से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना अपराध माना जायेगा साथ में माता-पिता को भी दंडित किया जाएगा।

Advertisements

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 21 जुलाई –

  1. रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने उप खेल मंत्री यूरी नागोरनिख का नाम डोपिंग रिपोर्ट में आने के बाद उन्हें निलम्बित कर दिया है, ऐसी प्रतिबंधित दवाएं जो खिलाड़ी के प्रदर्शन को प्रभावित करे डोपिंग कहलाता है।

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 21 जुलाई –

  1. दक्षिण अफ्रीका की कम्पनी डिस्केरिया ट्रेडिंग का(सौंदर्य प्रसाधन सामग्री का विनिर्माण) घरेलू एफएमसीजी कम्पनी डाबर ने अधिग्रहण कर लिया है, डाबर इंडिया लिमिटेड पूरी दुनिया में हर्बल और नेचुरल प्रॉडक्ट, आयुर्वेदिक व प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र की कंपनी है।
  2. ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स को कोलेस्ट्राल कम करने वाले रोसुवैस्टेटिन कैल्शियम टैबलेट के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक यूएसएफडीए सहमति मिल गई है, इस दवा का उपयोग कोलेस्ट्राल और ट्राइग्लिसराइड कम करने के लिए किया जाता है।

back 1