डेली करंट अफेयर्स GK – 13 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 6 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 13 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 13 जुलाई 2016-

  1. भारत, केन्या ने सुरक्षा पर सहयोग देने के लिए सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये है, भारत केन्या में एक कैंसर अस्पताल का निर्माण किया जायेगा व केन्या में ‘फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ का आयोजन होगा जिसमे भारत की संस्कृति का प्रदर्शन किया जायेगा।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 13 जुलाई 2016-

  1. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्र में फैले डायरिया के नियंत्रण के लिए  राष्ट्रव्यापी डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा (आईडीसीएफ) का शुभारम्भ किया गया है।
  2. डी राजकुमार को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड(बीपीसीएल) और उत्पल बोरा को ऑयल इंडिया लिमिटेड का अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।
  3. नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने मरीन कमांडो बेस (मार्कोस) आईएनएस कर्ण का उद्घाटन किया है, यह भारतीय नौसेना की स्पेशल फ़ोर्स है जिसे विशेष अभियानों के लिए भेजा जाता है , यह समुद्र, वायु एवं भूमि तीनों स्थानों पर कार्यरत रहती है।

Advertisements

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 13 जुलाई 2016-

  1. रियो ओलिंपिक में छह भारतीय खिलाड़ियों ने अर्हता (क्वालीफाई ) प्राप्त करी है, जिनके नाम- रंजीत महेश्वजरी, धरमबीर सिंह, जिन्सन जॉनसन, अनिर्बान लाहिड़ी, शिवशंकर प्रसाद चौरसिया और अदिति अशोक है।
  2. नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को दिल्ली हाईकोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट के फैसले को निरस्त कर दिया है, नेशनल हेराल्ड केस – यह एक मुकदमा है जो भारत के प्रसिद्ध राजनेता सुब्रमनियन स्वामी ने सोनिया गाँधी, राहुल गांधी एवं उनकी कम्पनियों एवं उनसे सम्बन्धित लोगो के विरुद्ध शुरू किया है।

Advertisements

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 13 जुलाई 2016

  1. तमिलनाडु के कुडनकुलम में 1,000 मेगावाट क्षमता की दूसरी परमाणु ऊर्जा रिएक्टर में विखंडन शुरू  कर दिया गया है, यह देश का दूसरा 1,000 मेगावाट दाब जल रिएक्टर है, कुडनकुलम की पहली इकाई में  जुलाई 2013 में परमाणु विखंडन शुरू किया गया था।
  2. एचडीएसी (HDFC) के आदित्य पूरी को एशिया का बेस्ट बैंकिंग सीईओ नियुकत किया गया है। 
पर्यावरण / विज्ञान करंट अफेयर्स (Environment/ science Current Affairs) 13 जुलाई 2016
  1. अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने बोर्नियन ओरेंगुटान को विलुप्त प्राणियों की श्रेणी में डालने की घोषणा करी, शार्क व्हेल को गम्भीर विलुप्त प्राणियों में रखा गया है।

back 1

संबंधित लेख