डेली करंट अफेयर्स GK – 09 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 9 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 09 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 09 जुलाई 2016-

  1. दक्षिण अफ्रीका के लेखक, फिल्म निर्माता और फोटोग्राफर लिदुदुमलिंगनी मकोम्बोथी ने केन पुरस्कार 2016 पुरस्कार को अपने नाम किया।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 09 जुलाई 2016-

  1. गूगल ने फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स के अधिग्रहण की घोषणा की है, मूडस्टॉक्स पेरिस का स्टार्टअप है जो पिक्चर (इमेज) को पहचानने की  क्षमता  रखता है।
  2. मध्य प्रदेश कैबिनेट ने क्षेत्रीय संशोधन विधेयक 2016 को मंजूरी दी जिसके तहत मध्य प्रदेश में ई-कामर्स से सामान खरीदने पर 6 फीसदी प्रवेश-कर की पुष्टि करी है, जिससे राज्य के कर राजस्व को नुकसान से रोका जा सकता है।
  3. महाराष्ट्र विधान परिषद के अध्यक्ष के रूप में रामराजे नाइक निंबालकर को फिर से निर्वाचित किया गया है।
  4. भारतीय रेल ने अपनी डेमू (डीजल-इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) रेलगाडियों में पहला वातानुकूलित कोच विकसित किया, इन वातानुकूलित डिब्बों का निर्माण चेन्नई आधारित इंटीग्रल कोच फैक्टरी में किया  गया है।

Advertisements

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 09 जुलाई 2016-

  1. श्रीलंका क्रिकेट ने बल्लेबाज किथुरूवान विथानागे को एक साल के लिए सभी क्रिकेट में प्रतिबन्ध लगा दिया है, यह प्रतिबन्ध उन्हें लोगो के बीच झगड़ा करने के जुर्म में लगाया गया है।
  2. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया, यह सम्मान इन्हे लॉर्ड्स में आयोजित प्रतियोगिता में सबसे ऊंचा कैच पकड़ने के लिए दिया गया, नासिर हुसैन एक दशक पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा ले चुके है।

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 09 जुलाई 2016-

  1. भारत ने नाइजीरिया में परिधान(कपड़ा) प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जिससे पश्चिमी अफ्रीका को कपड़ा उद्योग में सहायता मिल सके, नाइजीरिया अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक है यहां से भारत में कच्चा तेल बहुत अधिक मात्र में भेजा जाता है।
  2. भारत की छः दवा कंपनी और एक चीन की डेसानो कंपनी को संयुक्तराष्ट्र द्वारा चिह्नित पेटेंटशुदा दवाओं को बनाने के लिए लाइसेंस दिया, संयुक्तराष्ट्र समूह के विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का जोर एचआईवी और हेपेटाइटिस-सी की दवाएं किफायती दाम पर उपलब्थ करना है।

back 1