डेली करंट अफेयर्स GK – 07 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 7 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 07 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 07 जुलाई 2016-

  1. आर तिरुपति वेंकतसमय को तमिलनाडु के आर्थिक और राजस्व क्षेत्र लेखा परीक्षा महालेखाकार के  रूप  में नियुक्त किया गया है।
  2. केंद्र सरकार ने नए वित्त वर्ष की व्यावहारिकता को जांचने के लिए एक समिति का गठन किया, जिसमे चार सदस्य होगे तथा इसकी अध्यक्षता मुख्य आर्थिक सलाहकार शंकर आचार्य करेंगे।
  • यह समिति केंद्र और राज्य सरकारों की प्राप्तियों और व्यय का विवरण करेगी।
  • यह समिति न्य वित्त वर्ष शुरू करने की सिफारिश कर शक्ति है।
  1. ऑनलाइन हेल्थकेयर स्टार्ट-अप वन एमजी टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड (दवाओं का ऑनलाइन स्टोर) ने लैब एग्रीगेटर मेड के अधिग्रहण की घोषणा की है। 
  2. राजस्‍थान राज्य के श्रम विभाग ने अंशकालिक श्रमिकों हेतु  न्यूनतम मजदूरी लागू करने का निर्णय किया है , ऐसा निर्णय लेने वाला यह पहला राज्य है, अगर कोई मजदुर एक दिन में चार घंटे से कम काम करता है तो उसे न्यूनतम मजदूरी की पचास प्रतिशत राशि दी जाएगी तथा न्यूनतम वेतन राशि में 104 रूपये प्रतिमाह की वृद्धि कर दी गयी है।
  3. रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने ओड़िशा के पुरी तट पर रेत के 100 रथ बनाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफलता प्राप्त की है व लिमका बुक ऑफ रिकॉर्डस में भी अपना स्थान बने में कामयाब  हुए है, सुदर्शन पटनायक पुरी में ‘सुदर्शन सैंड आर्ट इंस्टिट्यूट’ नाम से एक संस्था चलाते है तथा यह ओडिशा अंतरराष्ट्रीय रेत-कला उत्सव के ब्रांड एम्बेस्डर भी है।

Advertisements

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 07 जुलाई 2016

  1. केंद्र सरकार ने एक्सिस बैंक में एफडीआइ के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
  2. आदित्य बिड़ला फैशन ने डायना रिटेल और डीएलएफ ब्रांड को अपने में मिलाने की घोषणा पर हस्तांतरण किया है, डायना रिटेल भारत में फॉरएवर 21 ब्रांड की फ्रेंचाइजी है।

Advertisements

पर्यावरण / विज्ञान करंट अफेयर्स (Environment/ science Current Affairs) 07 जुलाई 2016

  1. पर्यावरण प्रदूषण (निवारण एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए)ने डीज़ल वाहनों पर 20-22 प्रतिशत हरित उपकर लगाने की सिफारिश की, ईपीसीए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त किया ग्रीन पैनल है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीआर) में प्रदूषण से सम्बंधित मामलों पर विचार करता है।

back 1