डेली करंट अफेयर्स GK – 06 जुलाई

डेली करंट अफेयर्स 6 जुलाई जॉबआईसर्च इनडेली करंट अफेयर्स 06 जुलाई 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 06 जुलाई 2016-

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में 10 राज्यों के 19 नए मंत्री को शामिल किया और साथ ही पांच पुराने मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है।
  • एमके कुंदरिया– कृषि राज्यमंत्री
  • श्रीगंगानगर से सांसद निहालचंद– रसायन मंत्री
  • सांवरलाल जाट– जल संसाधन राज्यमंत्री
  • मनसुख वसावा– आदिवासी मामलों के राज्यमंत्री
  • रामशंकर कठेरिया– मानव संसाधन राज्यमंत्री

Advertisements

  1. केन्द्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत चार शहरों में 9 हवाई अड्डों के विकास के लिए चार सौ करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की,आरसीएस के अनुसार उड़ान को सस्ती बनाकर राज्य के शहरों को देश के अन्य शहरो से जोड़ना है।
  2. छत्तीसगढ़ में भारत के पहले वाणिज्यिक न्यायालय एवं विवाद निपटान केंद्र का उद्घाटन किया गया, इसका उद्घाटन यहां के मुख़्यमंत्री डॉ रमन सिंह व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने किया है।
  3. मध्‍यप्रदेश में इंदौर जिले के महू रेलवे स्‍टेशन का नाम बीआर अम्‍बेडकर स्टेशन रखने की मंजूरी प्रदान की, यह नाम डॉक्टर अम्बेडकर के जन्म स्थान होने के कारण रखा जायेगा. विश्व का सबसे बड़ा चरखा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) का दिल्ली में अनावरण किया गया है, जिसका वजन 4 टन तक है।
  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तमिलनाडु में कोलाचल पास एक प्रमुख बंदरगाह की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 06 जुलाई 2016-

  1. अंतरराष्ट्रीय व्हीलचेयर एवं विकलांग खेलों के अंडर-23 मुकाबलों में पैरा-तैराक निरंजन मुकुन्दन ने आठ पदक जीते.यह जन्म से स्पिना फ़िदा नामक बीमारी से प्रभावित है जिसका सम्बन्ध रीढ़ की हड्डी से होता है।

Advertisements

पर्यावरण / विज्ञान करंट अफेयर्स (Environment/ science Current Affairs) 06 जुलाई 2016

  1. नासा द्वारा मानवरहित अंतरिक्षयान स्पेसक्राफ्ट नाम (जूनो) पांच साल का सफर पूरा कर बृहस्पति के ऑर्बिट में पहुंचा, पांचवे गृह के अध्धयन के लिए 5 अगस्त 2011 को पृध्वी से छोड़ा गया एक शोध यान है।

back 1

संबंधित लेख