कैसे बने बेहतर चार्टेड एकाउंटेंड How to become a C.A. easily

चार्टेड एकाउंटेंड बनने के कुछ आसान तरीके (Some easy tips for become a Charted Accounted)

चार्टेड एकाउंटेंड कैसे बने जॉबआईसर्च इनचार्टेड एकाउंटेंड एक ऐसा व्यक्ति होता है जो व्यापर और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में काम करते हैं. सी.ए आज हर स्टूडेंट्स का सपना है, सभी कॉमर्स के स्टूडेंट्स की सबसे पहली पसंद सी.ए. बनना होती है क्योंकि चार्टेड एकाउंटेंड एक ऐसी जॉब है जिसके लिए बहुत मेहनत और परिश्रम की जरुरत होती है.

Advertisements

चार्टेड अकाउंटेड बनना एक बहुत बड़ा चैलेंज जितना जैसा होता है. एक चार्टेड एकाउंटेंड को सार्वजानिक व्यापर में वित्तीय क्षेत्र से लेकर निजी व्यवसायों में कहि पर भी अच्छी से अच्छी जॉब के ऑफर प्राप्त होते हैं. चार्टेड एकाउंटेंड बनने के लिए आपको द्रण शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण की जरुरत होती है तथा साथ ही आपको बहुत से एग्जाम भी पास करने होते है. अगर आप चाहते हैं की आप अपने जीवन का सी.ए, बनने का लक्ष्य पूरा करें तो उसके लिए आपको कड़ी मेहनत और अपने ध्यान को सिर्फ अपने लक्ष्य पर केंद्रित करने की जरुरत होगी. यहाँ पर आपको बया गया हैं कि कैसे आप आसानी से अपना सी.ए. बनने का लक्ष्य पूरा कर सकते हैं.  

चार्टेड एकाउंटेंड में क्या गुण होने चाहिए (Qualities of chartered accountants) –

1. चार्टेड एकाउंटेंड को हमेशा सुनने के प्रति सक्रीय होना चाहिए ग्राहक क्या कह रहा है, तथा उनकी बातो को समझने और ध्यान पूर्वक उनकी बातो पर अमल करने वाला होना चाहिए और उनकी परेशानियों को हल करने की क्षमता होनी चाहिए.

2. एक सीए को सरल और नम्र व्यवहार का होना चाहिए तथा सी.ए. को हमेशा लिखित सामग्री और दस्तावेजों को समझने में सक्षम होना चाहिए।

Advertisements

3. एक चार्टेड एकाउंटेंड में दूसरों से आसानी से बात करने के लिए प्रभावी ढंग से जानकारी देने के सक्षम होना चाहिए.

4. एक सीए को आसानी से बात करने का तरीका, पेशेवरों और वैकल्पिक समाधान, निष्कर्ष के विपक्ष या समस्याओं के लिए दृष्टिकोण की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए।

5. एक सीए आसानी से गणित का उपयोग करने और उसके समस्याओं को हल करने में सक्षम होना चाहिए।

6. एक सीए की जांच और आकलन करने के लिए प्रदर्शन, टीम के अन्य सदस्यों, या संगठनों में सुधार करने, सुधारात्मक कार्रवाई आदि करने के लिए सक्षम होना चाहिए।

7. एक सीए को हमेशा अपने कार्य के प्रति सक्रीय होना चाहिए तथा समय प्रबंधन का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

8. एक सीए को हमेशा सुनने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए तथा जब बोले तो इस प्रकार से बोले की सामने वाला व्यक्ति उनकी बातो से प्रसन्न ही जाये।

Advertisements

प्रमुख 10 चार्टेड एकाउंटेंड इंस्टिट्यूट (Top 10 Institute for charted accounted)

  1. Deshbhakt Ratnappa Kumbhar College of Commerce (Maharashtra)
  2. ETEN CA (Delhi)
  3. Coimbatore Branch of S.I.R.C. of I.C.A.I. (Tamil Nadu)
  4. Loyola College (Tamil Nadu)
  5. Mar Ivanious College (Kerala)
  6. Great India Degree College (Hyderabad)
  7. Bhavan’s Vivekananda College of Science (Andhra Pradesh)
  8. Mangalore Branch of SIRC of ICAI (Karnataka)
  9. Academy Of Commerce (Gurgaon)
  10. Eastern India Regional Council of ICAI (West Bengal)

विश्व के बेस्ट चार्टेड एकाउंटेंड संस्थान (Best Chartered Accountants institute in world)

  1. Institute of Chartered Accountants in England and Wales (ICAEW)
  2. Institute of Chartered Accountants of Scotland (ICAS)
  3. Institute of Chartered Accountants in Ireland (ICAI)
  4. Institute of Chartered Accountants of Australia (ICAA)
  5. New Zealand Institute of Chartered Accountants
  6. Institute of Chartered Accountants of India
  7. Institute of Chartered Accountants of Sri Lanka
  8. Institute of Chartered Accountants of Zimbabwe

Advertisements

शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) –

उम्मीदवार को वाणिज्य में 50% अंक, गैर-कॉमर्स में 55% अंक और गणित के अलावा अन्य विषयों के साथ स्नातक 60% अंको के साथ होना अनिवार्य है. तथा जो उम्मीदवार भारत की लागत और वर्क्स एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीडब्ल्यूएआई) या इंडिया (आईसीएसआई) के कंपनी सचिव संस्थान द्वारा आयोजित फाइनल परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं वे व्यावसायिक योग्यता कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। एकीकृत व्यावसायिक क्षमता पाठ्यक्रम पास करने के बाद, उम्मीदवार व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए और चार्टर्ड एकाउंटेंट के अंतिम पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

चार्टेड एकाउंटेंड क्षेत्र में रोजगार के अवसर (Jobs in charted Accounted)

चार्टेड एकाउंटेंड के क्षेत्र में जॉब्स की बहुत संभावनाएं होती हैं. हर वर्ष भारत सरकार चार्टेड एकाउंटेंड पदों के लिए कई भर्तियां निकालते हैं. जिसमे बड़ी संख्या में लोग आवेदन करते है. और तैयारी में लगे रहते है. चार्टेड एकाउंटेंड के लिए सरकारी नौकरी, और प्राइवेट नौकरी दोनों फ़ील्ड्स में बेहतरीन जॉब अवसर है. एक चार्टेड एकाउंटेंड प्राइवेट क्षेत्र तथा सरकारी क्षेत्र दोनों जगह अच्छे से अच्छे पद प्राप्त कर सकते हैं तथा इस क्षेत्र में आपको बहार देशो में जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. इस क्षेत्र में आपका वेतन शुरुवात में ही बहुत अच्छा होता है तथा जिस व्यक्ति का प्रदर्शन अच्छा होता है वो और जल्दी तरक्की करता है. और कंपनी अपने कर्मचारियों को बहुत सुविधाएं भी देती हैं.  

Advertisements

चार्टेड एकाउंटेंड के लिए वेतन (Pay Scale for Charted Accounted)

चार्टेड एकाउंटेंड फील्ड में जॉब के बेहतरीन अवसर होने के साथ-साथ वेतन भी काफी अच्छा है. एक चार्टेड एकाउंटेंड एक माह में 3,51062/- रुपए वेतन प्राप्त करता है. तथा चार्टेड एकाउंटेंड फील्ड से गये हुए उम्मीदवार विदेश में जाकर प्रति माह लाख रुपए में सैलरी लेते है. ये वेतन का बेसिक आईडिया आपको बताया गया है. इसके अलावा चार्टेड एकाउंटेंड फील्ड में मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता, अनुभव एवं उम्मीदवार किस आर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहा है. इन बातो पर निर्भर करता है.

अपने मार्ग का चयन करें (Choose your route( –

सर्वप्रथम आपको आपको यह तय करना होगा की आपको चार्टेड एकाउंटेंड के किस फील्ड में जाना है, क्योंकि चार्टेड एकाउंटेंड में कई प्रकार के पद शामिल होते हैं जैसे चार्टर्ड अकाउंटेंसी, चार्टर्ड एकाउंटेंट (लेखा), चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट, चार्टर्ड प्रबंधन लेखाकार, चार्टर्ड एकाउंटेंट सार्वजनिक और वित्त आदि। सर्वप्रथम आप यह तय कीजिये की आप इनमे से किस फील्ड में जाना चाहते हैं उसके बाद आगे की प्रक्रिया प्रारम्भ कीजिये.

स्नातक की डिग्री प्राप्त करें (Get a bachelor’s degree) –

जब आप यह तय करले की आपको चार्टेड एकाउंटेंड के किस फील्ड में प्रवेश करना हैं तो उसके बाद आप एक अच्छे से अच्छे कॉलेज का चयन करें और अपनी स्नातक डिग्री के लिए पढ़ाई प्रारम्भ करें, सर्वप्रथम स्नातक की डिग्री लेना बहुत आवश्यक है. और कोशिश करें की सबसे अच्छे विश्वविद्यालय में आप अपनी पढ़ाई पूरी करें, क्योंकि हो सकता है अगर आपका कॉलेज अच्छा होगा तो आपको वहीं से अच्छी जॉब का अवसर प्राप्त हो जाये.

                                          दिए गए सभी आपको चार्टेड एकाउंटेंड में सफलता प्राप्त करने में बहुत मदद करते हैं. अगर आप दिए गए टिप्स के अनुसार तैयारी करते हैं तो आप अवश्य ही चार्टेड एकाउंटेंड में अच्छे से अच्छे अच्छा पद प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisements